Stars Story: परिस्थितियों ने बनाया रिंकू सिंह को कम उम्र में बड़ा खिलाड़ी, जानिए संघर्षों से भरी कहानी
Advertisement

Stars Story: परिस्थितियों ने बनाया रिंकू सिंह को कम उम्र में बड़ा खिलाड़ी, जानिए संघर्षों से भरी कहानी

Stars Story: साल 2023 जिन खिलाड़ियों के लिए बेहतरीन रहा उसमें रिंकू सिंह का भी नाम शामिल है. रिंकू सिंह अपनी शुरुआती परिस्थितियों से लड़ते हुए भारतीय टीम में आए हैं. इनका जीवन काफी ज्यादा उतार- चढ़ाव भरा रहा है. आइए जानते हैं इनके बारे में.  

Stars Story: परिस्थितियों ने बनाया रिंकू सिंह को कम उम्र में बड़ा खिलाड़ी, जानिए संघर्षों से भरी कहानी

Stars Story: साल 2023 जिन खिलाड़ियों के लिए बेहतरीन रहा उसमें रिंकू सिंह का भी नाम शामिल है. रिंकू सिंह अपनी शुरुआती परिस्थितियों से लड़ते हुए भारतीय टीम में आए हैं. जिस रिंकू सिंह को आज देश देखता है उसके पीछे एक अंधेरा था जिसे रिंकू सिंह ने अपने खेल के बदौलत प्रकाश दिया. हाल में ही अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टी 20 मुकाबले में रिंकू सिंह को भी टीम का हिस्सा बनाया गया था. इसके पहले भी रिंकू सिंह टीम में शामिल हो चुके थे. आइए जानते हैं इनके करियर और संघर्षों के बारे में. 

रिंकू सिंह 
रिंकू सिंह बाएं हाथ के मध्यक्रम बल्लेबाज और दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं. ये घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश के लिए और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हैं. उन्होंने अगस्त 2023 में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया जब उन्होंने द विलेज में आयरलैंड के खिलाफ खेला. बता दें कि इनका जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था. इनके पिता खानचंद्र सिंह एक एलपीजी वितरण कंपनी में काम करते थे. बताया जाता है कि अपने शुरूआती करियर के दौरान ये उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में अलीगढ़ स्टेडियम के पास दो कमरे के क्वार्टर में रहते थे. ये आवास उनके पिता के नियोक्ताओं द्वारा प्रदान किया गया था. 

विकिपीडिया के अनुसार रिंकू सिंह ने अंडर-16, अंडर-19 और अंडर-23 स्तरों पर उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया और अंडर-19 स्तर पर सेंट्रल ज़ोन के लिए भी मैच खेला. इन्होंने मार्च 2014 में 16 साल की उम्र में उत्तर प्रदेश के लिए लिस्ट ए क्रिकेट में पदार्पण किया और उस मैच में 83 रन के साथ सर्वोच्च स्कोर बनाया. साथ ही साथ उन्होंने 5 नवंबर 2016 को 2016-17 रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया. बता दें कि 2018-19 रणजी ट्रॉफी के ग्रुप चरण में नौ मैचों में 803 रन के साथ उत्तर प्रदेश के लिए सर्वाधिक स्कोरर रहे. 

IPL करियर
साल  2017 में रिंकू सिंह को इंडियन प्रीमियर लीग के लिए किंग्स इलेवन पंजाब द्वारा नीलामी में खरीदा गया था. लेकिन साल 2018 की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने 80 लाख रूपए में अपनी टीम के साथ जोड़ा. आईपीएल 2022 में इन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 23 गेंदों में 42 रन बनाकर अपना पहला मैन ऑफ द मैच पुरस्कार हासिल किया. बीता हुआ साल इनके लिए काफी ज्यादा अच्छा रहा. बता दें कि इन्होंने 9 अप्रैल 2023 को गुजरात टाइटन्स के खिलाफ एक आईपीएल मैच में रिकॉर्ड तोड़ने वाली उपलब्धि हासिल की, अंतिम ओवर में पांच छक्के लगाकर 29 रनों का सफलतापूर्वक पीछा किया - जो कि आईपीएल टूर्नामेंट के इतिहास में आखिरी ओवर में सबसे बड़ा लक्ष्य था. 

अंतरराष्ट्रीय करियर
अगर हम रिंकू सिंह के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो इन्होंने 18 अगस्त 2023 को द विलेज में आयरलैंड के खिलाफ पहले टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया. इसके अलावा नवंबर 2023 में, सिंह को 2023-24 के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत की टीम में नामित किया गया था. बता दें 19 दिसंबर 2023 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) डेब्यू किया. उन्होंने 17 रन बनाए और रासी वान डेर डुसेन का विकेट लिया. इसके अलावा 21 दिसंबर 2023 को, उन्होंने दूसरे एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच जिताऊ पारी खेली. रिंकू सिंह से देश भर के क्रिकेट प्रेमियों को काफी ज्यादा उम्मीदे हैं. रिंकू सिंह इस समय भारतीय़ टीम में शामिल बांए हाथ के उन बल्लेबाजों में से एक हैं जिनके अंदर देश का भविष्य देखा जा रहा है. 

Trending news