उमरिया में 9वीं के विज्ञान सब्जेक्ट का पेपर लीक, जिला शिक्षा अधिकारी बोले- आचार संहिता के कारण हुआ
Advertisement

उमरिया में 9वीं के विज्ञान सब्जेक्ट का पेपर लीक, जिला शिक्षा अधिकारी बोले- आचार संहिता के कारण हुआ

उमरिया में परीक्षा के पहले कक्षा 9वीं का पेपर लीक हो गया. जब इस बारे में जिला शिक्षा अधिकारी से पूछा गया तो उन्होंने विवादित बयान देते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के कारण व्यस्तता होने से पेपर लीक हुआ है. 

उमरिया में 9वीं के विज्ञान सब्जेक्ट का पेपर लीक, जिला शिक्षा अधिकारी बोले- आचार संहिता के कारण हुआ

Umaria News: भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने हाल ही में प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इस साल होने वाले लोकसभा इलेक्शन की तारीखों का ऐलान 16 मार्च को किया था. इसी दिन से पूरे देश में आचार संहिता लागू हो गई थी. लेकिन MP में आचार संहिता की वजह से उमरिया में 9वीं का पेपर लीक होने का अनोखा मामला सामने आया है. अब इस पेपर लीक मामले में तीन सदस्यीय जांच दल गठित कर दिया है, और जांच शुरू कर दी गई है.

गौरतलब है कि  स्कूली छात्रों का सुनहरा भविष्य गढ़ने जहां एक ओर सरकार कई तरह से प्रयासरत है. वहीं जिम्मेदार स्कूल प्रबंधन अपनी साल भर की नाकामी को छिपाने और अपनी साख बचाने परीक्षा के दौरान छात्रों को पास कराने के लिए अपनी गरिमा को ताक में रखकर नकल कराने से बाज नहीं आ रहा है.

बता दें कि पूरा मामला उमरिया जिले के ट्राइबल ब्लॉक पाली के शासकीय हाई स्कूल सलैया का है. जहां होम एग्जाम की कक्षा 9वीं की विज्ञान विषय की परीक्षा का पेपर परीक्षा के पूर्व ही लीक हो गया है. घटना की जानकारी के बाद पूरे जिले में हड़कंप मच गया है. वहीं इस पूरे मामले में जिला शिक्षा अधिकारी का एक गैर जिम्मेदाराना बयान भी सामने आया है.

आचार संहिता के कारण पेपर लीक!
पूरे जिले की शिक्षण व्यवस्था की कमान संभालने वाले अधिकारी ने बेतुका बयान दिया है. उन्होंने कहा कि जिले में लोकसभा चुनाव की अधिसूचना और आचार संहिता के बाद उनकी व्यस्तता काफी बढ़ गई है. जिसके कारण पेपर लीक हुआ है. हमने जांच दल गठित कर दिया है. जिसके बाद आगे की कार्रवाई करेंगे. अब जब जिम्मेदार पदों पर बैठे अधिकारी ही ऐसा बयान देंगे तो छात्रों के सुनहरे भविष्य का सपना देखकर छात्रों को विद्यालय भेजने वाले अभिवावकों का हाल क्या होगा? 

रिपोर्ट- अरुण त्रिपाठी

Trending news