केवल प्यास बुझाने के लिए ही नहीं, इन कारणों से भी जरूरी है पानी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh815175

केवल प्यास बुझाने के लिए ही नहीं, इन कारणों से भी जरूरी है पानी

कम पानी पीना हमारे शरीर के लिए ठीक नहीं है.सर्दी के मौसम में भी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है. 

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: सर्दी शुरू होते ही लोग सबसे ज्यादा जिस चीज से भागते हैं वो है पानी, चाहे नहाने की बात हो या पानी पीने की, पानी के नाम से ही ठंड लगने लगती है. हम सर्दियों में कम से कम पानी पीते हैं, लेकिन कम पानी पीना हमारे शरीर के लिए ठीक नहीं है. इस मौसम में भी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है. 

सर्दियों में रोग से बचने के लिए कम से कम 4 लीटर पानी पीना चाहिए. खासतौर पर महिलाओं में पानी की कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं. जिनमें से एक है UTI यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन.आज हम पर्याप्त पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

बॉडी होती है डीटॉक्स
अधिक पानी पीने से हमाकी बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. जिससे हमारी बॉडी डिटॉक्स हो जाती है. साथ ही हमारा मेटाबॉलिज्म, डाइजेशन भी बेहतर होता है.

स्किन को निखारता है
अच्छी स्किन पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. पानी से चेहरे पर मुंहासों की दिक्कत भी दूर हो जाती है.

वजन भी रहता है नियंत्रित
अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो आपको ज्यादा पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से पेट भरा रहता है और कम भूख लगती है, जिससे हम कम खाते हैं, तो वजन भी नियंत्रण में रहता है.

चेहरे से दिखते हैं जवान
जब शरीर में पानी का स्तर बेहतर होता है, तो तरलता के कारण आपका शरीर हानिकारक, विषैले तत्वों को आसानी से शरीर से बाहर कर पाता है और आपकी उम्र और स्वास्थ्य पर इसका असर नजर आता है.

बीमारियों से होता है बचाव
ज्यादा पानी पीने से हम कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं. खास-तौर से हाइपरटेंशन, किडनी की समस्या, मूत्राशय की बीमारियां और आंतों का कैंसर जैसी बीमारियों की संभावना काफी कम हो जाती है.

दिल होता है हेल्दी
पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से हमारा हृदय सही तरीके से काम करता है. डॉक्टरों की मानें तो दिनभर में कम से कम 5 ग्लास पानी हार्ट अटैक की संभावना को 41 प्रतिशत तक कम कर सकता है.

Trending news