Weather Update: अगले 5 दिन से कूल-कूल होगा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में ये है ठंडी की डेट; जानें मौसम का पूर्वानुमान
Advertisement

Weather Update: अगले 5 दिन से कूल-कूल होगा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में ये है ठंडी की डेट; जानें मौसम का पूर्वानुमान

Mausam Samachar: लंबी चली गर्मी के बाद अब एक बार फिर मौसम बदलने (Weather Update) वाला है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh News) में अगले कुछ दिनों में ठंड की शुरुआत हो जाएगी. इसे लेकर मौसम विभाग ने पूर्वानुमान (IMD Forcast) जारी कर दिया है.

Weather Update: अगले 5 दिन से कूल-कूल होगा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में ये है ठंडी की डेट; जानें मौसम का पूर्वानुमान

Weather Update: भोपाल/रायपुर। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh News) में अगले कुछ दिनों में मौसम (Mausam Samachar) बदलने वाला है यानी ठंड पड़ना शुरू होने वाली है. ऐसा उत्तर भारत में सीजन का पहला वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पहुंचने के कारण हो रहा है. इससे उत्तरी पहाड़ों में बारिश हो सकती है. जिसका असर उत्तर समेत मध्य भारत के इलाकों में गुलाबी ठंड के रूप में देखने को मिलेगा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान (IMD Forcast) की मानें तो इस शर्दी की शुरूआत 15 अक्टूबर से हो सकती है.

मध्य प्रदेश का मौसम (MP Weather)
मध्य प्रदेश में मानसून की विदाई के बाद एक बार पारा चढ़ेगा. यानी कुछ दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में 30 डिग्री तक तापमान रहने की उम्मीद है. हालांकि, 15 अक्टूबर के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. जिसके बाद प्रदेश में गुलाबी ठंड पड़ने लगेगी.

चुन्ना यानी पेट के कीड़ों का रामबाण इलाज

इस साल मध्य प्रदेश में कई सालों का रिकार्ड टूट गया है. लेकिन, अब मानसून की जल्दी विदाई होने वाली है. उससे पहले सूरज की रोशनी में दिन का पारा चढ़ेगा और कई जिलों में तापमान बढ़ाएगा. इस दौरान उमस के चलते हैजा और मौसमी बिमारियों के बढ़ने का खतरा भी बना हुआ है. मौसम विभाग की मानें तो 15 अक्टूबर के बाद प्रदेश में ठंड मेहसूस होने लगेगी.

छत्तीसगढ़ का मौसम (CG Weather)
मौसम विभाग की मानें तो छत्तीसगढ़ से मानसून की विदाई 10 अक्टूबर से होने लगेगी. मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के अनुसार, अब छत्तीसगढ़ के आस-पास अभी कोई मानसूनी सिस्टम नहीं है. ऐसे में अगले 48 घंटों में मौसम में बदलाव होगा और कई इलाकों मेंशीत की शुरुआत हो जाएगी.

आपका महंगा बादाम असली है या नकली? ऐसे करें पता

देश में बदल रहा मौसम
इन दिनों देश के अधिकतर राज्यों से मानसून विदा हो चुका है और मौसम बदल रहा है. उत्तर भारत में सीजन का पहला वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बनने के कारण उत्तरी पहाड़ों में बारिश हो सकती है. ऐसे में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हवा की दिशा बदलेगी और उत्तर पूर्वी हवाओं का एंट्री के साथ ठंड की दस्तक हो जाएगी

30 दिन में कमाल! रोजाना रात में ऐसे इस्तेमाल करें बादाम तेल

Trending news