इन गर्मियों में जमकर आम खाइए और वजन बढ़ने की चिंता भूल जाइए! जानिए क्यों?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1203024

इन गर्मियों में जमकर आम खाइए और वजन बढ़ने की चिंता भूल जाइए! जानिए क्यों?

गर्मियों के सीजन आम का सीजन होता है. देश के अधिकतर लोग आम खाना पसंद करते हैं. ऐसे में आज हम आपको आम का ऐसा फायदा बता रहे हैं, जिसके बारे में कम ही लोग जानते होंगे. 

इन गर्मियों में जमकर आम खाइए और वजन बढ़ने की चिंता भूल जाइए! जानिए क्यों?

नई दिल्लीः गर्मियों का मौसम चल रहा है और साथ-साथ सीजन चल रहा है फलों के राजा आम का. इस बात में कोई शक नहीं है कि हमारे देश में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल आम है और गर्मियों के मौसम लोग खूब आम खाना पसंद करते हैं. हालांकि आम की मिठास को देखते हुए अपने वजन को लेकर सतर्क रहने वाले लोग चिंतित जरूर होते होंगे कि कहीं आम खाने से उनका वजन ना बढ़ जाए. तो आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आम खाने के बाद भी वजन नहीं बढ़ता है!

आम खाने से नहीं बढ़ता वजन
डायटिशियन शिखा कुमारी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक जानकारी साझा की है. इसमें डायटिशियन ने बताया है कि रिसर्च में पता चला है कि आम में ऐसे बायोएक्टिव कंपाउंड और फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं, जो शरीर में फैट सेल्स और फैट से संबंधित जीन को उभरने नहीं देते हैं. इससे साफ है कि आम खाने से वजन बढ़ने की समस्या नहीं होती है.

बता दें कि आम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी औसतन 50 के करीब होता है. इससे भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि आम वजन नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. डायटिशियन के मुताबिक आम विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन ई का अच्छा स्त्रोत है. इसके सेवन से आंखों की सेहत सुधरती है और इसके अलावा शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाता है.    

Trending news