हाइटेक हुआ महाकाल का दरबार; गर्भगृह में लगा नया फायर सेफ्टी सिस्टम, इतने डिग्री पर बजेगा अलार्म
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2423098

हाइटेक हुआ महाकाल का दरबार; गर्भगृह में लगा नया फायर सेफ्टी सिस्टम, इतने डिग्री पर बजेगा अलार्म

MP News: उज्जैन महाकाल के दरबार में भक्तों का तांता लगता है, देश- विदेश से भक्त बाबा के दरबार में आते हैं, भक्तों की सुरक्षा को देखते हुए गर्भगृह में नया फायर सेफ्टी सिस्टम लगाया गया है. 

हाइटेक हुआ महाकाल का दरबार; गर्भगृह में लगा नया फायर सेफ्टी सिस्टम, इतने डिग्री पर बजेगा अलार्म

Ujjain Mahakal: मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकाल के दरबार में भक्तों का तांता लगता है. रोजाना भारी संख्या में भक्त महाकाल के दरबार में हाजिरी लगाने पहुंचते हैं. बीती होली में महाकाल के गर्भगृह में आग लग गई थी, जिसकी वजह से अफरा- तफरी मच गई थी. दर्शनार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक बार फिर दरबार में नया फायर सेफ्टी सिस्टम लगाया गया है. इसके बाद अब 58 डिग्री से ज्यादा तापमान हुआ तो अलार्म बजने लगेगा. 

नया फायर सेफ्टी सिस्टम
महाकाल के गर्भगृह में लगभग 5 महीने बाद नया फायर सेफ्टी सिस्टम लगाया गया है. अब अगर गर्भगृह का तापमान  58 डिग्री से ज्यादा हुआ तापमान तो अलार्म बजने लगेगा. बता दें कि मंदिर के नंदी हॉल, गर्भ गृह की देहरी के साथ गलियारे में फायर सिस्टम लगाया गया है, ये सिस्टम नंदी हॉल व गलियारे में होने पर कंट्रोल रूम को अलर्ट करेगा. इसे लेकर मंदिर प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने कहा कि वडोदरा के एक भक्त द्वारा यह फायर सिस्टम भेंट किया गया है, इस सिस्टम को लगाने से पहले कर्मियों को ट्रेनिंग दी गई है आने वाले दिनों में पूरे परिसर में इसी तरह के उपकरण लगाए जाएंगे. 

हुआ था हादस
होली के दिन मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकाल मंदिर में बड़ा हादसा हो गया था. गर्भगृह में हो रही भस्म आरती के दौरान गुलाल उड़ाने से आग फैल गई थी इससे 14 लोग झुलस गए थे.  इस मामले को केंद्रीय गृहमंत्री ने भी इस मामले को संज्ञान में लिया था, वहीं मजिस्ट्रियल जांच के आदेश भी सीएम मोहन यादव ने दे दिए थे. मामले को लेकर पीएम ने ट्वीट करते हुए कहा था कि उज्जैन के महाकाल मंदिर में हुई दुर्घटना अत्यंत पीड़ादायक है, इस हादसे में घायल सभी श्रद्धालुओं के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं, राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन पीड़ितों की हरसंभव मदद में जुटा है. 

जांच के आदेश 
कलेक्टर नीरज सिंह ने कहा मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए थे. इसे लेकर सीएम लगातार मॉनीटिरिंग कर रहे थे. ADM अनुक़ल जैन, ADM मृणाल मीणा को नियुक्त किया था. इसके बाद फायर सिस्टम काम नहीं कर रहा था. ऐसे में अब एक बार फिर से फायर सेफ्टी सिस्टम लगाया गया है. 

Trending news