रील से रियल 'चक दे इंडिया' बनाने के लिए हॉकी 'हीरो' ने CM शिवराज से मांगा मैदान, अभी सड़क पर दे रहे ट्रेनिंग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh743939

रील से रियल 'चक दे इंडिया' बनाने के लिए हॉकी 'हीरो' ने CM शिवराज से मांगा मैदान, अभी सड़क पर दे रहे ट्रेनिंग

देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेल मैदान तो है, लेकिन राष्ट्रीय खेल हॉकी के लिए एक भी मैदान नहीं है. इसीलिए भारत का नाम रोशन करने वाले पूर्व हॅाकी गोलकीपर मीर रंजन नेगी को सड़क पर खिलाड़ियों को हॉकी की ट्रेनिंग देनी पड़ रही है.

सड़कों पर ट्रेनिंग देेने पर मजबूर पूर्व हॉकी खिलाड़ी

इंदौर: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेल मैदान तो है, लेकिन राष्ट्रीय खेल हॉकी के लिए एक भी मैदान नहीं है. इसीलिए भारत का नाम रोशन करने वाले पूर्व हॅाकी गोलकीपर मीर रंजन नेगी को सड़क पर खिलाड़ियों को हॉकी की ट्रेनिंग देनी पड़ रही है. चक दे इंडिया मूवी के रियल हीरो ने शिवराज सरकार से इंदौर में हॉकी स्टेडियम बनवाने की मांग की है.

मीर रंजन नेगी ने कहा कि मैं अपने देश का झंडा हॉकी के खेल में बुलंद रखना चाहता हूं इसीलिए हर दिन सड़कों पर हॉकी की बच्चों को ट्रेनिंग देता हूं. मीर रंजन बताते हैं कि इंदौर के हॉकी खिलाड़ियों की प्रतिभा विलुप्त ना हो इसीलिए  वह बिना कोई शुल्क लिए सड़क पर युवाओं को ट्रेंड कर रहे हैं. नेगी ने कहा कि एक बार पाकिस्तान से मैच के दौरान भारतीय टीम के हारने पर उन्हें गद्दार कहा था उन पर आरोप लगाए गए थे, लेकिन मैंने हार नहीं मानी लगातार मेहनत करता गया और हॉकी को मजबूत किया. उन्होंने कहा कि देश में हॉकी को उतनी तवज्जों नहीं दी जा रही है. मैं चाहता हूं कि फिल्म से इतर हॉकी में चक दे इंडिया रियल में हो.

जूनियर नेशनल हॉकी प्लेयर संस्कृति सारवान का कहना है कि अब तक उन्होंने सब जूनियर नेशनल हॉकी आठ मैच खेले हैं  इंदौर में मैदान नहीं है तो सड़क पर हॉकी प्रैक्टिस करनी पड़ रही है. वहीं खिलाड़ी सिमरन कौर का कहना है कि अब तक उन्होंने 8 स्टेट और 1 नेशनल सब जूनियर हॉकी मैच खेला है इंदौर में जो हॉकी मैदान था वह भी छीन लिया गया है. हॉकी के मैदान की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहा है.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस MLA ने कर दिया BJP कार्यालय का उद्घाटन! फिर कहा धोखा दिया...

आपको बता दें कि 2018 में राऊ मैं हॉकी मैदान का भूमि पूजन किया गया था, लेकिन अब तक खिलाड़ियों को मैदान नहीं मिला है. वहीं पूर्व गोलकीपर मीर रंजन नेगी ने सुझाया कि प्रदेश सरकार को शहर के खंडवा रोड पर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के परिसर में हॉकी का एस्ट्रो टर्फ मैदान बनाने के लिए जगह देनी चाहिए. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से हमारा निवेदन है कि वह इंदौर में जल्द से जल्द मैदान बनवाने का प्रंबध करें.

कौन है मीर सिंह नेगी
1982 में भारत बनाम पाकिस्तान के बीच एशियाई गेम्स हॉकी का फाइनल मुकाबला चल रहा था, शुरूआती गोल भारत की ओर से चौथे मिनट में दागा गया, लेकिन इस गोल के बाद भारत की ओर से कोई अन्य गोल नहीं किया जा सका जबकि पाकिस्तान ने दनादन गोल दागे. पाकिस्तान ने भारत को उस फाइनल मुकाबले में 7-1 से मात दी थी इस मैच में गोलकीपर मीर सिंह नेगी थे. मैच खत्म होने के बाद मीर सिंह की फोटोएं पाकिस्तानी खिलाड़ियों के साथ आई तो उन पर आरोप लगे कि उन्होंने प्रत्येक गोल के रुपये लिए हैं. जिसके बाद उन्हें गद्दार तक कहा नया. मीर सिंह नेगी ने इसके बाद सफाई में कहा था कि वो फोटोएं एशियाई गेम्स के ओपनिंग समारोह की थी, जो किसी ने खींची थी. शाहरुख खान की चक दे इंडिया में कबीर खान का रोल मीर सिंह नेगी से ही इंस्पायर था.

WATCH LIVE TV: 

Trending news