Business Leadership Summit:संविधान ने तो सुरक्षा दी है, अब समाज की सोच बदलनी है- स्वाति सिंह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh809199

Business Leadership Summit:संविधान ने तो सुरक्षा दी है, अब समाज की सोच बदलनी है- स्वाति सिंह

  Zee के खास कार्यक्रम Real Estate Conclave और Business Leadership Summit में योगी सरकार में महिला और बाल विकास मंत्री स्वाति सिंह और समाज सेवी और यादव परिवार की बहू अपर्णा यादव ने अपनी राय रखी.

जी बिजनेस समिट कार्यक्रम की तस्वीर.

लखनऊ:  Zee के खास कार्यक्रम Real Estate Conclave और Business Leadership Summit में योगी सरकार में महिला और बाल विकास मंत्री स्वाति सिंह और समाज सेवी और यादव परिवार की बहू अपर्णा यादव ने अपनी राय रखी. उन्होंने ZEE UPUK के संपादक दिलीप तिवारी के साथ प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा के बारे में बातचीत की.

अपने बेबाक बयानों से जानीं जाने वाली महिला एवं बाल विकास मंत्री स्वाति सिंह ने बातचीत के दौरान कहा कि समाज की सोच महिलाओं को आगे बढ़ने से रोक रही है. उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि इस देश की बेटियों को इंतजार करना पड़ा कि एक ऐसे प्रधानमंत्री आएं जो देश में 'बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ' की बात करें. जो महिलाओं की सुरक्षा के लिए शौचालय बनवाए. 

संविधान ने तो सुरक्षा दी है, अब समाज की सोच बदलनी है
स्वाति सिंह ने ये भी कहा कि महिला सुरक्षा के मुद्दे पर बात किसी सरकार की नहीं होनी चाहिए. बात होनी चाहिए कि महिला सुरक्षा के लिए आवश्यक क्या है. सरकार और संविधान ने हमें आजादी दे रखी है. जरूरी है कि समाज के लोग जागरूक हों. महिला को दूसरी नजर से देखने वाले लोगों की सोच बदलने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि 'बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ' अभियान में अवेयरनेस प्रोग्राम होते हैं. समाज की सोच को बदलने के लिए सरकार द्वारा इस तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. स्वाति सिंह ने यह भी कहा कि यह कहना गलत नहीं होगा कि सीएम योगी के शासन में बेटियां सुरक्षित हैं. 

प्रदेश में भी शुरू हुईं कई योजनाएं
स्वाति सिंह का कहना है कि उत्तर प्रदेश में भी बेटियों को इंतजार करना पड़ा कि ऐसे सीएम आएं जो गर्भ में पल रही बेटी की सुरक्षा का मुद्दा उठाएं. सरकार ने इसके तहत मुखबिर योजना की शुरुआत की. इसके अलावा, मौजूदा समय में भी महिला सशक्तिकरण और स्वावलंबन के लिए मिशन शक्ति की शुरुआत की गई. अगर गिनाने बैठें तो बहुत योजनाएं हैं जो सरकार ने शरू की. 

अपराधियों को सजा जरूर मिलेगी- स्वाति सिंह
यह पूछे जाने पर कि अभी भी बहुत ऐसे केस हैं जिसमें लड़कियों को सरेआम मार दिया जाता है. लव जिहाद जैसे जघन्य अपराधों में लड़कियों की जान जा रही है. इसको लेकर स्वाति सिंह ने कहा कि हमारी सरकार कभी नहीं कहती कि सब कुछ ठीक है. शुरू से ही सीएम योगी ने जीरो टॉलरेंस की बात कही है. किसी भी बेटी और महिला के साथ गलत होता है तो उसे हम छोड़ेंगे नहीं. अपराधी को सजा जरूर मिलेगी. स्वाति सिंह ने ये भी कहा कि यह बहुत दुखद है कि महिलाओं को प्रताड़ना दी जाती है. इसके फेवर में न हम हैं न हमारी सरकार. 

'हर सरकार में योजनाएं बनती हैं लेकिन पालन कितनों का होता है?'
समाज सेवी अपर्णा यादव का कहना रहा कि कोई भी सरकार आए उसकी नैतिक जिम्मेदारी है हर नागरिक की सुरक्षा करना. हर सरकार में अच्छी योजनाएं हमेशा बनती रहती हैं. उनका अनुपालन कराना उनके अधिकारियों का काम है. इस सरकार में भी अच्छी योजनाएं हैं. हमें पता चलती रहती हैं, लेकिन बात यह है कि यह धरातल पर कितना उतर पाती हैं? NCRB का डेटा इसका प्रूफ है कि क्राइम रेट अभी भी ज्यादा है.

एजुकेशन सिस्टम से ही आएगा समाज में परिवर्तन
अपर्णा यादव ने कहा कि सबसे जरूरी है कि समाज में कैसे परिवर्तन लाया जाए? परिवर्तन तभी आएगा जब एजुकेशन सिस्टम में चेंज आएगा. छोटी-छोटी बच्चियों के साथ भी घिनौने अपराध हो रहे हैं. इस नृशंस अपराध का उम्र से कोई लेना-देना नहीं है. यह एक मानसिकता है जो अच्छे एजुकेशन रिफॉर्म से बदलेगी.

महिला सुरक्षा के मामले में नहीं होनी चाहिए राजनीति
अपर्णा यादव ने कहा कि महिला सुरक्षा का मामला किसी एक पॉलिटिकल सिस्टम से जुड़ा हुआ नहीं है. इसका ध्यान सबको देना होगा. सबको इसपर काम करना होगा. उन्होंने मुलायम सिंह का नाम लेकर बताया कि सपा शासन के दौरान नेता जी ने फूलन देवी को टिकट दिया और जितवाया भी. उस दौरान एक रेप पीड़िता दलित महिला एमपी बनी थी जो बहुत बड़ी बात है. ऐसा किसी पार्टी में नहीं हुआ. 

इस पर स्वाति सिंह ने कहा कि किसी एक व्यक्ति विशेष को सहयोग देने से बदलाव नहीं आता. बदलाव तब आता है जब महिलाओं की बात सुनी जाए. यह सपा सरकार में नहीं होता था. 

पिछली सरकार का अधूरा काम सीएम योगी ने पूरा कराया
ओवर कॉन्फिडेंस की बात पर स्वाति सिंह ने कहा कि अति आत्मविश्वास भाजपा के किसी कार्यकर्ता में नहीं है. 'काम बेलता है' सपा की ही नारा था. वह सपा कर के दिखा नहीं पाई. ये पूछने पर कि सपा तो यह कहती है कि काम सपा ने किया, बीजेपी ने सिर्फ फीते कटवाए. इसपर स्वाति ने कहा कि इस बात से तो खुश होना चाहिए कि सपा जो काम अधूरा छोड़ कर चली गई थी, उसे भाजपा ने पूरा किया. ज्यादातर सरकारें ये कहती हैं कि पिछली सरकार का काम है इसे छोड़ दो. लेकिन सीएम योगी ने ऐसा नहीं किया. स्वाति सिंह ने कहा कि वह सीएम योगी का धन्यवाद करना चाहेंगी कि कि उन्होंने द्वेष की भावना में पुराना काम न छोड़ कर प्रदेश के विकास पर ध्यान दिया. 

WATCH LIVE TV

  

Trending news