इस समस्या से जूझ रहे हैं तो इन 3 चीजों से कर लें दोस्ती, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान!

अगर आप भी शारीरिक कमजोरी का शिकार हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है.

इस समस्या से जूझ रहे हैं तो इन 3 चीजों से कर लें दोस्ती, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान!
डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: काम करते वक्त अगर आप जल्दी थक जाते हैं तो यह खबर आपके काम की है. इस खबर में आपको ऐसी तीन चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनके सेवन से आप शरीर की ताकत बढ़ा सकते हैं. यह तीन चीजें शादीशुदा पुरुषों के लिए भी कमाल कर सकती हैं. दरअसल, इस वक्त पुरुषों में घटते स्पर्म काउंट की समस्या तेजी से बढ़ रही है. इसकी वजह उलटा-सीधा खान-पान हो सकता है. इसके अलावा गलत आदतें भी पुरुषों की सेहत पर गलत प्रभाव डालती हैं.

अगर समय रहते गलत आदतों में सुधार नहीं किया जाए तो स्पर्म काउंट तेजी से कम होने लगता है और पुरुषों की फर्टिलिटी पर बहुत असर पड़ता है. स्पर्म की क्वालिटी और क्वांटिटी बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयां भी लेते हैं. इसके बाद भी कोई अंतर नहीं आता. हम आपको जिन तीज चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, उनका सेवन करने से आप घटते स्पर्म काउंट की समस्या से निजात पा सकते हैं.

इन तीन चीजों का सेवन करें पुरुष

1. सूखे अंजीर का करें सेवन
एक शोध के अनुसार सूखे अंजीर सेहत के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं. इनका नियमित सेवन करने से  पुरुषों की फर्टिलिटी बेहतर होती है और उनका स्पर्म काउंट बढ़ता है. अंजीर विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है, शरीर को कई तरह की दूसरी बीमारियों से भी दूर रखता है. अंजीर में विटामिन B6,पैंटोथेनिक एसिड और कॉपर होता है. इसके अलावा फाइबर का भी अंजीर अच्छा स्रोत है, इसलिए इसके सेवन से फर्टिलिटी बढ़ती है.

2. किशमिश का करें सेवन
हेल्थ विशेषज्ञ बताते हैं कि किशमिश का सेवन भी पुरुषों को कई तरह की गंभीर समस्याओं से निजात दिलाता है. किशमिश में किशमिश में विटामिन A की मात्रा बहुत अच्छी होती है, जो पुरुषों की तमाम समस्याओं में फायदेमंद होता है. रोज किशमिश का सेवन करने पर पुरुषों का स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वलिटी बढ़ती है.

ये भी पढ़ें: कोरोना काल में Immunity Booster है कटहल, इस तरह सेवन करने पर मिलेंगे 5 गजब के फायदे, जानें

3. खजूर का सेवन करें
हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार खजूर को लेकर कई तरह के रिसर्च हुए हैं, जिनमें पता चला है कि खजूर खाने से स्पर्म काउंट और क्वलिटी बढ़ती है और रिप्रोडक्टिव सिस्टम (प्रजनन तंत्र) स्वस्थ रहता है. खजूर में एस्ट्राडिओल और फ्लैवोनॉइड्स नाम के दो प्रमुख कंपाउंड पाये जाते हैं, जो इसे पुरुषों के लिए खास बनाते हैं.

डिस्क्लेमर: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टी नहीं करते. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से ग्रसित हैं तो इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: मूंगफली को पानी में भिगोकर रख दें, फिर सुबह इस तरह करें सेवन, महिला-पुरुष दोनों को मिलेंगे चमत्कारिक फायदे!

ये भी पढ़ें: carrot juice: कई बीमारियों को `गया-गुजरा​` कर देगा गाजर का juice, जानिए 10 गजब फायदे

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.