Ram Navami Violence 2023: रामनवमी शोभात्रा पर पथराव के लिए मस्जिद से रची गई थी साजिश, मुंबई पुलिस ने ले लिया ये बड़ा एक्शन
Advertisement
trendingNow11647355

Ram Navami Violence 2023: रामनवमी शोभात्रा पर पथराव के लिए मस्जिद से रची गई थी साजिश, मुंबई पुलिस ने ले लिया ये बड़ा एक्शन

Mumbai Ram Navami Violence 2023: मुंबई में इस बार रामनवमी शोभायात्रा पर हुए पथराव और हिंसा के मामले में नया अपडेट सामने आया है. जांच में पता चला है कि हिंसा की ये साजिश वहां पर एक मस्जिद से रची गई थी. 

Ram Navami Violence 2023: रामनवमी शोभात्रा पर पथराव के लिए मस्जिद से रची गई थी साजिश, मुंबई पुलिस ने ले लिया ये बड़ा एक्शन

Mumbai Police Action on Ram Navami Violence 2023: मुंबई के मालवणी में रामनवमी के दिन शोभायात्रा में हिंसा की साजिश पहले रची गई थी. सुनियोजित तरीके से साजिश रचकर इस पूरी हिंसा को अंजाम दिया गया. इसके लिए मस्जिद के ऊपर से पथराव और चप्पलें फेंकी गईं. साजिश के सबूत सामने आने के बाद मुंबई पुलिस ने धारा-120बी भी जोड़ दी है. 

मस्जिद के पास रची गई हिंसा की साजिश

सूत्रों के मुताबिक पुलिस को अब तक की जांच में ये पता चला कि मालवणी में राम नवमी के दौरान ये हिंसा (Ram Navami Violence 2023) अचानक नहीं बल्कि एक प्री-प्लान तरीके से भड़काई गई. समानांतर जांच में जुटी एटीएस के अलावा खुफिया एजेंसी को अपनी जांच में इस साजिश का खुलासा हुआ जिसके बाद मालवणी पुलिस ने खुफिया एजेंसी और एटीएस दोनों के अधिकारियों का बयान दर्ज किया. जांच अधिकारियों को शक है कि हिंसा की साजिश पुलिस स्टेशन से कुछ ही दूरी पर मौजूद एक मस्जिद के पास रची गई. वहीं मस्जिद ट्रस्ट ने अपनी सफाई में खुद को बेगुनाह बताया है. 

मस्जिद ट्रस्ट ने किया बेगुनाही का दावा

मस्जिद ट्रस्ट ने दावा किया, 'हमारे पास सारे सीसीटीवी फुटेज हैं. उस रात हमने भीड़ को अलग करने में पुलिस की मदद की थी, जिसके लिए पुलिस के कई आला अफसरों ने हमारा शुक्रिया भी अदा किया था. बाद में एफआईआर में उन्हीं को आरोपी बना दिया गया.' भले ही मस्जिद ट्रस्ट की तरफ से ये दावा किया जा रहा है कि उनके यहां से कोई साज़िश (Ram Navami Violence 2023) नही हुई लेकिन घटना वाली रात तस्वीरों में साफ देखा गया कि कैसे चप्पल और पत्थर राम नवमी की शोभा यात्रा पर उसी जगह से फेंके गए, जहां ये मस्जिद मौजूद है. उसके बाद हिंसा भड़क गई थी. 

मुंबई पुलिस ने साजिश की धारा जोड़ी

हिंसा में साजिश की बात सामने आने के बाद मुंबई पुलिस ने एफआईआर में आईपीसी की धारा 120(B) यानी क्रिमिनल कॉनस्पिरसी  को और जोड़ दिया है. मुंबई पुलिस ने आरोपियों की पुलिस रिमांड मांगने के दौरान अदालत को इस आपराधिक साजिश की जानकारी दी. 

अब तक 21 लोगों की हुई गिरफ्तारी

घटना के बाद पुलिस ने 300 लोगों पर एफआईआर दर्ज की. इस मामले में अब तक 21 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. सभी आरोपी मुस्लिम समाज से ताल्लुक रखते है. इसके साथ ही 3 नाबालिगों को भी पकड़ा गया है. पुलिस की जांच में ये भी साफ हुआ है कि शोभायात्रा में गड़बड़ी की साजिश पहले से रची गई थी. इसलिए जिस जगह पर पथराव हुआ और चप्पल फैंकी गई, वहां पर पहले से बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे.

साजिशकर्ताओं तक पहुंचने की कवायद

ऐसे में पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि उन्हें वहां इकट्ठा होने के लिए किसने कहा था? उम्मीद जताई जा रही है कि पुलिस के हाथ उन साजिशकर्ताओं तक जरूर पहुंचेंगे, जो रमजान के पाक महीने में रामनवमी की शोभा यात्रा में खलल डालकर मुंबई को धार्मिक हिंसा की आग में झोंकने की गहरी साजिश (Ram Navami Violence 2023) रच रहे थे.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news