बच्चों के टीके और बुजुर्गों की बूस्टर डोज पर आई नई जानकारी, कोविन पोर्टल पर भी हो रहा ये बदलाव
Advertisement
trendingNow11056546

बच्चों के टीके और बुजुर्गों की बूस्टर डोज पर आई नई जानकारी, कोविन पोर्टल पर भी हो रहा ये बदलाव

15-18 वर्ष आयु समूह के टीकाकरण के लिए फिलहाल सिर्फ कोवैक्सीन के ही उपलब्ध रहने की संभावना जताई जा रही है. कोविड-19 टीके की दूसरी और तीसरी खुराक के बीच का अंतराल नौ से 12 महीने का हो सकता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्लीः अगले साल तीन जनवरी से 15-18 साल आयु वर्ग के किशोरों को दिये जाने वाले कोविड निरोधक टीकाकरण (Covid 19 Vaccine) के लिए सिर्फ भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के टीके ‘कोवैक्सीन’ (Covaxin) के ही उपलब्ध रहने की संभावना है. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी है. इसी के साथ स्वास्थ्य व अग्रिम मोर्चे के कर्मियों तथा गंभीर बीमारी से ग्रस्त 60 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले लोगों को तीसरी खुराक उसी टीके की लगाई जाएगी जिसकी उन्हें पहली दो खुराकें लगाई गयी हैं.

  1. कोरोना वैक्सीन को लेकर नई जानकारी
  2. बच्चों के लिए सिर्फ को-वैक्सीन
  3. बुजुर्गों को बूस्टर डोज सेम वैक्सीन से

किशोरों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार रात राष्ट्र के नाम संदेश में ऐलान किया था कि तीन जनवरी से 15-18 साल आयु वर्ग के किशोरों के लिए कोविड रोधी टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा जबकि 10 जनवरी से स्वास्थ्य एवं अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को ‘एहतियाती खुराक’ यानी तीसरी खुराक लगाई जाएगी.

ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच फैसला

यह निर्णय वायरस के ‘ओमिक्रॉन’ स्वरूप से संबंधित कोविड मामलों में बढ़ोतरी के बीच आया है. एक सरकारी सूत्र ने बताया कि भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ फिलहाल एकमात्र कोविड-19 रोधी टीका है जिसे तीन जनवरी से 15-18 साल के किशोरों को लगाया जाएगा.

‘जैकोव-डी’ टीकाकरण कार्यक्रम में अबतक शामिल नहीं

उन्होंने कहा कि इस श्रेणी में अनुमानित आबादी सात से आठ करोड़ है. सूत्रों ने बताया कि जाइडस कैडिला का टीका ‘जैकोव-डी’ को देश के टीकाकरण कार्यक्रम में अबतक शामिल नहीं किया गया है, यहां तक की वयस्क आबादी के लिए भी इसे शामिल नहीं किया गया है. हालांकि औषधि नियंत्रक से इसे 20 अगस्त को आपात स्थिति में इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी थी, जिससे यह देश में पहला टीका बन गया था जिसे 12-18 साल के आयु वर्ग को लगाया जा सकता है.

दूसरी और तीसरी खुराक के बीच अंतरान कितना?

कोविड-19 टीके की दूसरी और तीसरी खुराक के बीच का अंतराल नौ से 12 महीने का हो सकता है. कोविन पोर्टल पर जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं ताकि टीकाकरण की नई श्रेणी पंजीकरण करा सके.

12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए कोवैक्सीन

भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने देश में ही विकसित कोवैक्सीन टीके को 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों पर आपात स्थिति में इस्तेमाल करने की मंजूरी शुक्रवार को दी है लेकिन कुछ शर्तें भी लगाई हैं.

LIVE TV

Trending news