कड़ाके की ठंड के बीच IMD ने जारी किया ये अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम
Advertisement

कड़ाके की ठंड के बीच IMD ने जारी किया ये अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

Weather Update 27 January: फिलहाल मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली समेत कुछ राज्य उत्तर भारत के कुछ राज्य में यलो अलर्ट पर हैं. अगले कुछ दिनों तक भीषण ठंड और शीतलहर का अनुमान लगाया गया है वहीं उत्तर भारत में सुबह शाम के धुंध के संकेत भी मौसम विभाग ने दिए हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में सर्द हवाओं और ठंड की ठिठुरन से अगले हफ्ते तक निजात नहीं मिलेगी. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 30 जनवरी तक भीषण शीतलहर (Cold wave) का अनुमान है. दिल्ली में बुधवार को भी कड़ाके की सर्दी महसूस की गयी.

  1. फिलहाल ठंड से राहत नहीं
  2. 30 जनवरी तक सावधान रहें
  3. दिल्ली और आस-पास प्रकोप जारी

शुरू हो रहा है कड़ाके की ठंड का दौर

IMD के मुताबिक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत उत्तर भारत के कुछ राज्यों में दो फरवरी तक बारिश की संभावना नहीं है लेकिन ठंड अपने चरम पर होगी. मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के बाद कड़ाके की ठंड का दौर अब शुरू हो रहा है.

उत्तरी मैदानी इलाकों में उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएं चलने के कारण दिल्ली में देर रात तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. दिल्ली और आस-पास का अधिकतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से छह डिग्री नीचे है.

पांच डिग्री तक गिर सकता है पारा

दिल्ली में इस साल जनवरी में अब तक सात पश्चिमी विक्षोभ आए हैं, जबकि इस महीने में सामान्य तौर पर तीन से चार बार पश्चिमी विक्षोभ आते हैं. पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश होने से हवा में नमी बढ़ गयी जिससे दिनों में कम तापमान के बीच कोहरा छाया रहा.

ये भी पढ़ें- 'वर्क फ्रॉम होम' करने वालों के ल‍िए आएगी सबसे बड़ी खुशखबरी! जान‍िए क‍ितना होगा फायदा

तीस जनवरी तक उत्तर भारत के कई राज्यों में 5 डिग्री तक पारा गिर सकता है. मौसम की मार की वजह से लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं दिल्ली के कुछ हिस्सों समेत हरियाणा में पानीपत और आस-पास के जिलों में कई दिनों से सूरज नहीं निकला है. बीच में कहीं-कहीं हल्की बारिश से भी ठंड बढ़ी है. 

दिल्ली समेत कई जगह यलो अलर्ट

फिलहाल मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली समेत कुछ राज्य उत्तर भारत के कुछ राज्य में यलो अलर्ट पर हैं. अगले कुछ दिनों तक भीषण ठंड और शीतलहर का अनुमान लगाया गया है वहीं उत्तर भारत में सुबह शाम के धुंध के संकेत भी मौसम विभाग ने दिए हैं. उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में सोमवार को सबसे कम तापमान सीकर में 4 डिग्री दर्ज किया गया.

इस हफ्ते और बढ़ेगी ठिठुरन

Weather Forcast- (Next Five days)
Date        Min/Max  Temp
27 जनवरी  5°C/17°C (Cold Day)
28 जनवरी  5°C/17°C
29 जनवरी  5°C/18°C
30 जनवरी  7°C/18°C
31 जनवरी  8°C/19°C
1 फरवरी    8°C/18°C

यानी अभी करीब एक सप्ताह तक ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

क्या होता है ठंडा दिन?

वहीं पहाड़ी सूबे हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में लोग परेशान है. धर्मशाला और आस-पास ज्यादा दिक्कते हैं. लोगों को भारी ठंड का सामना करना पड़ रहा है. एक व्यक्ति ने बताया, ठंड के कारण कोहरा लग रहा है, जिससे दिक्कतें आ रही हैं. बीच-बीच में बारिश भी हो रही है. बुजुर्ग लोगों को ज़्यादा परेशानी हो रही है.

IMD के अनुसार, दिन में न्यूनतम तापमान के 10 डिग्री सेल्सियस से कम होने और अधिकतम तापमान के सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम होने पर उसे ‘ठंडा दिन’ माना जाता है. अधिकतम तापमान के सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री कम होने पर उसे ‘बेहद ठंडा’ दिन माना जाता है. आईएमडी के अनुसार, जनवरी में अभी तक सात ‘ठंडे दिन’ दर्ज किए गए हैं, जो कम से कम एक दशक में सर्वाधिक हैं.

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी में

सफर के मुताबिक दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी में है और एनसीआर के इलाकों का भी वही हाल है. राजधानी दिल्ली के AQI PM2.5 की बात करे तो वो 252 है जो खराब श्रेणी में आता है. नोएडा का AQI 280 खराब श्रेणी, और गुरुग्राम का 193 है जो सामान्य श्रेणी में है.

LIVE TV

 

Trending news