NEET Result: इन 3 स्टूडेंट्स ने एग्जाम में किया टॉप, टाई-ब्रेकर से होगी काउंसलिंग
Advertisement
trendingNow11019460

NEET Result: इन 3 स्टूडेंट्स ने एग्जाम में किया टॉप, टाई-ब्रेकर से होगी काउंसलिंग

NEET 2021 परीक्षा के लगभग एक माह के बाद नीट यूजी का रिजल्ट घोषित करने की संभावना थी. हालांकि इसमें बहुत ज्यादा देरी नहीं हुई है, यह रिजल्ट परीक्षा के करीब 50 दिन बाद घोषित किया गया है.

NEET Result: इन 3 स्टूडेंट्स ने एग्जाम में किया टॉप, टाई-ब्रेकर से होगी काउंसलिंग

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट-2021 (NEET Result 2021) परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं. इसमें तीन छात्रों ने शीर्ष रैंक हासिल की है. मृणाल कुटेरी (तेलंगाना) तन्मय गुप्ता (दिल्ली) और कार्तिका जी नायर (महाराष्ट्र) ने पूरे अंक लाकर टॉप रैंक हासिल की है. एनटीए के एक अधिकारी ने कहा कि इन तीन उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग चरण में टाई-ब्रेकिंग फॉर्मूला अपनाया जाएगा.

  1. NEET एग्जाम का रिजल्ट घोषित
  2. हैदराबाद के मृणाल बने टॉपर
  3. दिल्ली के तन्मय को मिली सेकंड रैंक

मेडिकल कॉलेज में शुरू होंगे एडमिशन

रिजल्ट घोषित किए जाने के साथ ही अब मेडिकल कॉलेजों में जल्द दाखिले शुरू किए जाएंगे. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से सोमवार शाम NEET के छात्रों का रिजल्ट जारी किया गया है. एजेंसी ने छात्रों को आधिकारिक ईमेल पर यह रिजल्ट लिंक भेजा है.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने 28 अक्टूबर को एनटीए को नीट परिणाम 2021 जारी करने की इजाजत दी थी. सुप्रीम कोर्ट से अनुमति मिलने के बाद 1 नवंबर को एनटीए परीक्षा परिणाम की घोषणा कर दी है. एनटीए ने उम्मीदवारों के पर्सनल ईमेल आईडी पर उनका स्कोरकार्ड शेयर किया है. नीट 2021 की आधिकारिक वेबसाइट पर भी यह रिजल्ट जारी किया जाएगा.

लेट हो सकता था नया सेशन

इससे पहले संभावना जताई जा रही थी कि परीक्षा के एक माह बाद नीट यूजी परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा. परीक्षा परिणाम में अधिक देरी होने से 2021-22 के नए सत्र में भी देर हो सकती थी.

नीट परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को देश के विभिन्न प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस समेत विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन मिल सकेगा.

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम, 2019 में संशोधन के बाद देशभर में स्थित 13 एम्स और पुडुचेरी के जवाहरलाल पीजी चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान के एमबीबीएस सिलेबस की प्रवेश परीक्षाएं भी नीट के जरिए से ली गई हैं.

50 दिन बाद आया रिजल्ट

परीक्षा के लगभग एक माह के बाद नीट यूजी का रिजल्ट घोषित करने की संभावना थी. हालांकि इसमें बहुत ज्यादा देरी नहीं हुई है, यह रिजल्ट परीक्षा के करीब 50 दिन बाद घोषित किया गया है.

नीट यूजी 2021 परीक्षा भारत के 202 शहरों में 3,800 से ज्यादा एग्जाम सेंटर्स में रविवार 12 सितंबर को दोपहर 2 से शाम 5 बजे के बीच आयोजित की गई थी. पूरे देश में लगभग 16 लाख छात्रों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए अप्लाई किया था.

कुवैत भी हुई नीट परीक्षा

एनटीए के मुताबिक भारत सरकार की पहल पर मेडिकल प्रवेश परीक्षा 'नीट-यूजी' पहली बार दुबई में भी आयोजित की गई. दुबई स्थित एग्जाम सेंटर्स के अलावा कुवैत में भी नीट-यूजी परीक्षा आयोजित करवाई गई.

ये भी पढ़ें: सावधान! आपके फोन पर तो नहीं आया कोई लिंक? हैक हो सकता है मोबाइल

सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को सुनिश्चित करने के लिए, परीक्षा वाले शहरों की संख्या 155 से बढ़ाकर 202 कर दी गई थी. केंद्र सरकार ने इस बार नीट में परीक्षाओं में 27 फीसदी ओबीसी आरक्षण को लागू करने का फैसला किया है. साथ ही छात्रों को 13 भाषाओं में यह परीक्षा देने की सुविधा दी गई.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news