PFI पर प्रतिबंध के साथ ही शाहीन बाग की किलेबंदी, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा, ड्रोन से रखी जा रही नजर
Advertisement
trendingNow11372351

PFI पर प्रतिबंध के साथ ही शाहीन बाग की किलेबंदी, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा, ड्रोन से रखी जा रही नजर

PFI Ban: पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर प्रतिबंध के साथ ही सुरक्षा के लिहाज से शाहीन बाग में भारी पुलिसबल तैनात किया गया है. ड्रोन से नजर भी रखी जा रही है.

PFI पर प्रतिबंध के साथ ही शाहीन बाग की किलेबंदी, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा, ड्रोन से रखी जा रही नजर

PFI Ban Shaheen Bagh: केंद्र सरकार द्वारा पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) और उससे जुड़े संगठनों पर प्रतिबंधन लगाने के बाद से शाहीन बाग में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. पीफआई और उससे जुड़े 8 संगठनों को गृह मंत्रालय ने देश में पांच साल की अवधि के लिए प्रतिबंधित कर दिया है. जिसके बाद शाहीन बाग इलाके में PFI कार्यालय के बाहर भारी पुलिस उपस्थिति देखी गई. केंद्र की कार्रवाई के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी अप्रिय स्थिति को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस अतिरिक्त सतर्क है. पुलिस गश्त करने के अलावा शाहीन बाग इलाके पर नजर रखने के लिए 'ड्रोन' का भी इस्तेमाल कर रही है.

जामिया नगर इलाके में धारा 144 लागू

दस दिन पहले ही पुलिस ने पूरे जामिया नगर इलाके में धारा 144 लागू कर दी थी जिसके तहत चार या इससे अधिक लोगों के अवैध रूप से जमा होने पर रोक है. केंद्र सरकार ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि वैश्विक आतंकी संगठनों के साथ संबंध और कई आतंकी मामलों में शामिल होने के लिए पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया पर प्रतिबंध लगाया गया है. जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने पीएफआई को 5 साल के लिए प्रतिबंधित संगठन घोषित किया है. पीएफआई के अलावा उसके 8 सहयोगी संगठनों पर भी कार्रवाई की गई है. गृह मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सरकार यूएपीए की धारा 3(1) के तहत शक्तियों का प्रयोग करते हुए पीएफआई और उसके सहयोगियों या सहयोगियों या मोर्चो को गैरकानूनी संघ घोषित करती है.

सरकार के फैसले का स्वागत

अजमेर दरगाह के आध्यात्मिक प्रमुख जैनुल आबेदीन अली खान ने कथित आतंकी गतिविधियों के लिए पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर प्रतिबंध लगाने के केंद्र के फैसले का स्वागत किया. सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के दीवान ने कहा कि कार्रवाई कानून के अनुपालन में और आतंकवाद को रोकने के लिए की गई थी, उन्होंने कहा कि इसका सभी को स्वागत करना चाहिए.

देश सुरक्षित तो हम सुरक्षित

खान ने कहा कि देश सुरक्षित है तो हम सुरक्षित हैं, देश किसी भी संस्था या विचार से बड़ा है और अगर कोई इस देश को तोड़ने, यहां की एकता और संप्रभुता को तोड़ने की बात करता है, देश की शांति खराब करने की बात करता है, तो उसे यहां रहने का कोई अधिकार नहीं है.

क्या कहा था केंद्रीय गृह मंत्रालय ने

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार देर रात एक अधिसूचना में कहा था कि पीएफआई के कुछ संस्थापक सदस्य स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) के नेता हैं और पीएफआई के जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) से संबंध हैं. जेएमबी और सिमी दोनों प्रतिबंधित संगठन हैं. इसमें आगे कहा गया है कि इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) जैसे वैश्विक आतंकवादी समूहों के साथ पीएफआई के अंतरराष्ट्रीय संबंधों के कई उदाहरण हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news