Advertisement
trendingPhotos948683
photoDetails1hindi

China ने बनाया 10 हजार लोगों को रखने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा Detention Center, देखें Inside Photos

चीन (China) ने सुदूर पश्चिम शिनजियांग क्षेत्र (West Xinjiang Region) में दुनिया का सबसे बड़ा डिटेंशन सेंटर तैयार किया है. करीब 220 एकड़ में फैले इस सेंटर का क्षेत्रफल वेटिकन सिटी से दोगुना है, जहां एक अनुमान के अनुसार 10000 से भी ज्यादा लोगों को रखने की जगह बनाई गई है. सेंटर के कुछ हिस्सों की तस्वीरें सामने आई हैं.

उइगरों को केंद्र में रखता है चीन

1/8
उइगरों को केंद्र में रखता है चीन

शिनजियांग (Xinjiang Region) के मूल निवासी कुछ चरमपंथी उइगरों द्वारा चाकू मारने और बमबारी की कई घटनाओं के बाद चीन ने पिछले चार सालों में एक लाख या अधिक अल्पसंख्यकों को इस तरह के केंद्र में रखा है. (फोटो सोर्स- WION)

लोगों को कैद कर रखता है चीन

2/8
लोगों को कैद कर रखता है चीन

न्यूज एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार, चीन इसे आतंक के खिलाफ युद्ध के रूप में बताता है. हालांकि, शोधकर्ताओं का कहना है कि कई मासूम लोगों को विदेश जाने या धार्मिक सभाओं में शामिल होने जैसी चीजों के लिए अक्सर ऐसे कैद केंद्रों में ढकेल दिया जाता है. (फोटो सोर्स- WION)

उइगरों को कैद करना चाहता है चीन

3/8
उइगरों को कैद करना चाहता है चीन

सेटेलाइट से ली गई तस्वीरों (Satellite Images) से पता चलता है कि 2019 में दाबनचेंग के इस निगरानी केंद्र में लगभग एक मील लंबी नई इमारत को जोड़ा गया था. इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि चीन बड़े पैमाने पर उइगरों और अन्य अल्पसंख्यकों खासकर मुस्लिमों को कैद में रखने की योजना पर काम कर रहा है. (फोटो सोर्स- WION)

चीन ने दी थी सफाई

4/8
चीन ने दी थी सफाई

चीन ने पहले इस तरह के केंद्रों को बनाने से पूरी तरह इनकार किया था, लेकिन बाद में भारी अंतरराष्ट्रीय आलोचना के बाद 2019 में इस पर सफाई दी थी. कहा था कि वहां रखे गए सभी लोग ग्रेजुएट हो गए हैं. इसके सबसे विवादास्पद पहलुओं में तथाकथित व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र थे, जिन्हें पूर्व में यहां बंद लोगों ने कांटेदार तार और सशस्त्र गार्डों से घिरे क्रूर नजरबंदी शिविरों के रूप में बताया था. (फोटो सोर्स- WION)

सेटेलाइट तस्वीरों में दिखा सच

5/8
सेटेलाइट तस्वीरों में दिखा सच

सेटेलाइट से ली गई तस्वीरों (Satellite Images) और विशेषज्ञों व पूर्व बंदियों के इंटरव्यू से यह बात साबित हो गई है कि प्रशिक्षण केंद्र भले ही बंद हो गए हों, लेकिन इसके जैसे कुछ केंद्रों को जेलों या डिटेंशन सेंटर में बदल दिया गया है. (फोटो सोर्स- WION)

कई नए केंद्रों का भी किया निर्माण

6/8
कई नए केंद्रों का भी किया निर्माण

पुराने प्रशिक्षण केंद्रों को डिटेंशन सेंटर (Detention Center) में बदलने के अलावा कई नए केंद्रों का भी निर्माण किया गया है, जिनमें दाबनचेंग में सड़क नंबर तीन से नीचे 85 एकड़ में बनाया गया एक नया डिटेंशन सेंटर भी शामिल है. (फोटो सोर्स- WION)

प्रोटेक्टिव शूट पहने रहते हैं सुरक्षा अधिकारी

7/8
प्रोटेक्टिव शूट पहने रहते हैं सुरक्षा अधिकारी

डिटेंशन सेंटर (Detention Center) में मौजूद सभी सुरक्षा अधिकारी प्रोटेक्टिव शूट (Security Officer in Protective Suit) पहनकर रहते हैं. डिटेंशन सेंटर की दीवारों पर गार्ड टावर बने हुए हैं, जहां खड़े होकर सुरक्षा अधिकारी निगरानी करते हैं. (फोटो सोर्स- WION)

डिटेंशन सेंटर पर चीन की सफाई

8/8
डिटेंशन सेंटर पर चीन की सफाई

उरुमकी पब्लिक सिक्योरिटी ब्यूरो के निदेशक झाओ झोंगवेई (Zhao Zhongwei) ने जोर देकर कहा कि हमारे डिटेंशन सेंटर (Detention Center) और प्रशिक्षण केंद्रों (Training Centers) के बीच कोई संबंध नहीं, यहां कभी कोई नहीं रहा.' (फोटो सोर्स- WION)

ट्रेन्डिंग फोटोज़