Corona: Oxygen Cylinder की जरूरत है? घर बैठे ऐसे कर सकते हैं ऑर्डर

देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही ऑक्सीजन की बढ़ती डिमांड भी बड़ा मुद्दा बनती जा रही है. इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने ऑक्सीजन का निर्माण करने वाली कंपनियों से उत्पादन बढ़ाने को कहा है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 17, 2021, 12:47 PM IST

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ने के साथ ही लोगों की जान बचाने के लिए मेडिकल ऑक्सिजन (Oxygen Cylinder) की डिमांड भी बढ़ती जा रही है. देश में सभी जरूरतमंद मरीजों को समय से ऑक्सीजन मिल सके, इस संबंध में पीएम नरेंद्र मोदी भी रिव्यू मीटिंग करके अफसरों को बिना रुकावट सप्लाई जारी रखने के निर्देश जारी कर चुके हैं. 

1/5

'मांग के हिसाब से आपूर्ति की रणनीति तैयार करें अफसर'

Officer should prepare supply strategy according to demand'

विभिन्न मंत्रालयों के साथ शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में पीएम मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि देश में ऑक्सीजन (Oxygen Cylinder) की सप्लाई बढ़ाने के लिए सभी मंत्रालय मिलकर काम करें. पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के अफसर आपस में नियमित संपर्क बनाए रखें. उन्होंने अफसरों से कहा कि वे 20, 25 और 30 अप्रैल के हिसाब से ऑक्सीजन की संभावित डिमांड के हिसाब से रणनीति तैयार करें.  

2/5

मरीजों की जान बचाने में काम आ रही है ऑक्सीजन

Oxygen is being used to save the lives of patients

बताते चलें कि ऑक्सीजन सिलेंडर एक हाई प्रेशर, नॉन रिएक्टिव, सीमलेस टेंपर्ड स्टील कंटेनर होता है, जिसमें कंप्रेस्ड गैस भरी होती है. मरीजों को ऑक्सीजन देकर शरीर के टिश्यू को दोबारा से क्रियाशील बनाया जाता है, जिससे उनकी जान बच जाती है. 

3/5

घर बैठे मंगवा सकते हैं ऑक्सीजन सिलेंडर

Oxygen cylinders can be ordered from home

अगर आप घर बैठे ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen Cylinder) मंगाना चाहते हैं तो आप इस तरीके को अपनाकर ऐस कर सकते हैं. आप अपोलो होमकेयर ( Apollo Homecare) पर एक नज़र डाल सकते हैं. आप Apollo Homecare पर कॉल करके ऑक्सीजन सिलेंडर को खरीद या किराये पर ले सकते हैं. इसके लिए आपको अपना नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी और शहर की जानकारी देनी होगी. 

4/5

अपोलो होमकेयर दे रही है ये सुविधा

Apollo Homecare is providing this facility

अपोलो होमकेयर ( Apollo Homecare) की यह सेवा फिलहाल दिल्ली- NCR, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु, कोलकाता, मैसूरु, मदुरै, भुवनेश्वर और पुणे में उपलब्ध है. इन शहरों में रहने वाले लोग ऑर्डर और पेमेंट करके अपने घरों पर ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen Cylinder) मंगवा सकते हैं.

5/5

अमेजन या फ्लिपकार्ट से ले सकते हैं मदद

You can get help from Amazon or Flipkart

आप चाहें तो अमेज़न या फ्लिपकार्ट से भी ऑक्सीजन सिलेंडर मंगवा सकते हैं. इसके लिए आपको इन दोनों में किसी एक ऑनलाइन रिटेलर को ऑर्डर करके पेमेंट चुकानी होगी. ध्यान रहे कि सिलेंडर कई आकार के होते हैं. इसलिए ऑर्डर देने से पहले अपनी जरूरत पहचान लें. ऑर्डर देने के कुछ घंटों में ही सिलेंडर पहुंच जाएगा.