आपके घर में कोई कोरोना संक्रमित मरीज है? उनकी देखभाल का ये है सही तरीका

कोरोना की वैक्सीन लगने के बाद थोड़ी बहुत बुखार, खांसी जैसी समस्याएं आ सकती हैं. लेकिन इससे डरें नहीं. किसी भी तरह की समस्या होने पर कोविड हेल्पलाइन से मदद लें. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 13, 2021, 17:44 PM IST
1/7

घर पर करें क्वारंटीन

go for home quarantine

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में काल का रूप अख्तियार कर लिया है. हर देश में तबाही मची हुई है. हिंदुस्तान पूरी दुनिया में प्रभावित देशों में दूसरे नंबर पर पहुंच चुका है. आंकड़े डरा रहे हैं. हजारों लोग मारे जा रहे हैं. डेढ़ लाख से ज्यादा लोग हर दिन कोविड पॉजिटिव मिल रहे हैं. इनमें से बहुत सारी संख्या ऐसे लोगों की है, जो कोरोना पॉजिटिव तो हैं, लेकिन उनमें कोई गंभीर लक्षण नहीं है. ऐसे लोगों को घर पर ही क्वांरटीन किया जा रहा है. 

2/7

घर पर ऐसे करें कोरोना पेशेंट की देखभाल

How to care covid patient at home

घर पर क्वारंटीन होने के मतलब है पूरे परिवार में टेंशन बढ़ना. चूंकि मरीज को एकांतवास में रख दिया जाता है. लेकिन इसके साथ ही जरूरत पड़ती है मरीज के उचित देख-रेख और खाने पीने की बेहतर व्यवस्था की. इसकी जिम्मेदारी परिवार को ही निभानी होती है. ऐसे में हम बता रहे हैं कि किस तरह से आप किसी भी कोरोना मरीज का ख्याल अपने घर पर रख सकते हैं, खुद को कोरोना से बचाकर रखते हुए. 

3/7

मास्क और फेस शील्ड का करें इस्तेमाल

Use mask and face shield

घर में किसी को कोरोना का संक्रमण हो गया है, तो घबराएं नहीं. मास्क का इस्तेमाल पहले से कर ही रहे हैं. ऐसे में घर में सभी लोग डबल मास्क या एन-95 मास्क का इस्तेमाल करें. और मरीज को एकांतवास में भेज दें. अब परिवार के किसी एक व्यक्ति को खाद्य सामग्री समेत बाकी चीजों को पहुंचाने की जिम्मेदारी दें. उन्हें भी अलग एकांतवास में रखें. और उनके लिए फेसशील्ड की व्यवस्था करें. 

4/7

सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें

Use sanitizer

जितनी बार कोरोना मरीज के संपर्क में जाएं, उतनी बार खुद को अच्छे से डिसइंफेक्टेड करें. मसलन स्ट्रॉन्ग सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें. नहाने के पानी में लिक्विड सैनिटाइजर भी मिलाएं. 

5/7

povidone iodine से गरारा करें

povidone iodine

नजदीकी मेडिकल सेंटर से povidone iodine लाएं. दिन में दो बार गर्म पानी में povidone iodine मिलाकर गरारा करें. इससे कोरोना के शुरुआती इंफेक्शन से बचा जा सकता है. 

6/7

घर में शू कवर का इस्तेमाल करें

use Shoe cover at home

घर में सभी लोग शू-कवर का इस्तेमाल करें. नंगे पांव न चलें. समय समय पर हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें. साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें और खाने में लिक्विड की मात्रा बढ़ाएं. इसके साथ डॉक्टर की सलाह पर आप विटामिन बूस्टर या विटामिन सी की अधिकता वाले फलों का इस्तेमाल करें. 

7/7

कोरोना टेस्टिंग कराएं

Go for covid testing

परिवार में जितने भी लोग हैं, उनमें से जो लोग भी कोरोना की वैक्सीन के लिए पात्र हैं, उन्हें वैक्सीन लगवाएं. ध्यान रहे, कोरोना की वैक्सीन लगने के बाद थोड़ी बहुत बुखार, खांसी जैसी समस्याएं आ सकती हैं. लेकिन इससे डरें नहीं. किसी भी तरह की समस्या होने पर कोविड हेल्पलाइन से मदद लें. संक्रमित होने की आशंका पर पूरे परिवार का कोरोना टेस्ट कराएं.

ये भी पढ़ें: Coronavirus: महाराष्‍ट्र में कल आधी रात से लगेगा Lockdown, आज हो सकता है ऐलान!