Advertisement
photoDetails1hindi

Indian Railway: आखिर कितने रुपये में बनती है एक ट्रेन? इंजन और बोगियों की कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

आपने महंगी से महंगी और लग्जरी ट्रेनों के बारे में सफर किया होगा. ट्रेनों में हर वर्ग का व्यक्ति सफर करता है. लेकिन कभी आपने सोचा है कि आखिर इतनी बड़ी ट्रेन की कीमत कितनी होती होगी? अगर आप पूरी ट्रेन खरीदना चाहें तो आपको क्या करना होगा? आइए बताते हैं.

1/4

वहीं, एक सामान्य पैसेंजर ट्रेन को बनाने में कुल 50 से 60 करोड़ रुपये का खर्च आता है. क्योंकि इन ट्रेनों के कोच में एक्सप्रेस ट्रेनों के मुकाबले सुविधाएं थोड़ी कम होती हैं. यहां आप पूरी लिस्ट चेक कर सकते हैं.

2/4

अगर हम किसी एक्सप्रेस ट्रेन की बात करें, जिसमें 24 कोच होते हैं. तो 2 करोड़ रुपये प्रति कोच के हिसाब से इसकी कीमत 48 करोड़ रुपये हो जाती है. इसमें इंजन के 20 करोड़ रुपये जोड़ने पर इसकी कीमत करीब 68 करोड़ रुपये तक हो जाती है.

3/4

ट्रेन के इंजन के अलावा उसमें कई तरह के कोच होते हैं. ट्रेन के एक कोच को बनाने में करीब 2 करोड़ रुपये का खर्चा आता है. हालांकि इनकी कीमत कोच की सुविधाओं के हिसाब से अलग-अलग होती है. जनरल और स्लीपर के मुकाबले एसी कोच महंगे होते हैं. 

4/4

आपको बता दें कि ट्रेन के दो हिस्से होते हैं. पहला हिस्सा ट्रेन का इंजन होता है. वहीं ट्रेन का दूसरा हिस्सा उसके कोच होते हैं. ट्रेन के कोच को इंजन की संचालित करता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रेन के एक इंजन को बनाने में करीब 20 करोड़ रुपये का खर्चा आता है. ये इतना सस्ता इसलिए है क्योंकि ये भारत में ही बनते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़