Advertisement
trendingPhotos844642
photoDetails1hindi

Lacrimal Punctum: अपनी आंखों में कभी देखा है ये छेद? अगर नहीं, तो चौंक जाएंगे

आपने कभी गौर किया है अपनी आंखों के निचले हिस्से पर? जहां कभी आपको छेद दिखा होगा? आपको पता है कि ये क्या है? कहीं आपको ये तो नहीं लगता कि इस छेद से आंसुओं की बरसात होती है?

कभी आपने अपनी आंखों के निचले हिस्से पर गौर किया?

1/6
कभी आपने अपनी आंखों के निचले हिस्से पर गौर किया?

इंसान को कुदरत ने बेहद अलग अंदाज में बनाया है. इंसान की आंखें उसमें सबसे खूबसूरत होती हैं. क्योंकि दुनिया को देखने, उसे पहचानने, भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सबसे जरूरी अंग आंखे ही हैं. हालांकि आंखें सबसे ज्यादा संवेदनशील भी होती हैं. वैसे, कभी आपने अपनी आंखों के निचले हिस्से पर गौर किया? क्या आपको उसमें एक छेद सा दिखा?

वैज्ञानिक नाम लैक्रिमल पंक्चम

2/6
वैज्ञानिक नाम लैक्रिमल पंक्चम

यकीनन बहुत कम लोग ही ध्यान देते हैं. हालांकि कुछ लोग देखकर भी उसे पूरी तरह से नजरअंदाज कर देते हैं. जबकि वो आंखों के सबसे संवेदनशील हिस्से के तौर पर अहमियत रखता है. चलिए अब हम इसका रहस्य भी खोल देते हैं. इसका वैज्ञानिक नाम लैक्रिमल पंक्चम है. लेकिन इस छेद का आपकी आंखों से आने वाले आंसुओं से बिल्कुल भी नहीं है. यानि कि आंसू इस छेद से बाहर नहीं निकलते.

आंसुओं को नाक की ओर मोड़ देता है

3/6
आंसुओं को नाक की ओर मोड़ देता है

लैक्रिमल पंक्चम को लैक्रिमल पॉइंट भी कहा जाता है. इससे जुड़ा एक वीडियो हाल ही में एक वीडियो शेयरिंग वेबसाइट पर पोस्ट किया गया. जिसमें लैक्रिमल पॉइंट को समझाया गया. इस वीडियो में बताया गया है कि लैक्रिमल पॉइंट का आखिर काम क्या है. दरअसल, जब आपकी आंखों से आंसू आते हैं, तो ये पॉइंट थोड़ा बड़ा हो जाता है और आपके आंसुओं को नाक की ओर मोड़ देता है. इसीलिए कभी आपने ध्यान दिया होगा तो आंसू हमेशा आगे की तरफ के कोने से निकलते हैं.

हैरान रह गए लोग

4/6
हैरान रह गए लोग

लैक्रिमल पॉइंट के बारे में जानने के बाद कई लोग हैरान रह गए. एक युवक ने तो यहां तक कह किया कि हम इंसान सबकुछ जानने का दावा करते हैं, लेकिन सच ये है कि मैं अपनी ही आंखों के बारे में नहीं जानता था. जिसके साथ मैं जीता हूं. 

लैक्रिमल पॉइंट दोनों आंखों में होता है

5/6
लैक्रिमल पॉइंट दोनों आंखों में होता है

लैक्रिमल पॉइंट दोनों आंखों में होता है. ये नीचे की तरफ होता है, थोड़ा सा छिपा हुआ. कोई रो रहा होता है, उस समय ये छेद साफ तौर पर दिखाई देता है. एक व्यक्ति ने वीडियो पर कमेंट किया कि मुझे लगता था कि ऐसा सिर्फ मेरे साथ है और मेरी आंखों में ही कोई दिक्कत होगी. मुझे ये पता ही नहीं था कि ये हमारे आंखों का अहम हिस्सा है. 

 

आंसुओं को करता है कंट्रोल

6/6
आंसुओं को करता है कंट्रोल

लैक्रिमल पॉइंट की खास बात ये है कि जब आप जोर से रोते हैं, और आपकी आंखों से ज्यादा आंसू निकलते हैं. तब ये फैल जाता है. और इसकी वजह से आपके गाल आंसुओं से भीग जाते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़