Advertisement
trendingPhotos1156970
photoDetails1hindi

New Army Chief: जानें कौन हैं Lt Gen मनोज पांडे? होंगे भारत के नए थल सेना प्रमुख

New Indian Army chief: केंद्र सरकार ने सोमवार को भारतीय सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को भारतीय सेना का अगला प्रमुख नियुक्त किया है. वह 30 अप्रैल को कार्यभार संभालेंगे. अब पूरे देश के लोगों के मन में मनोज पांडे को लेकर सवाल हैं. तो आइए जानते हैं कि आखिर मनोज पांडे के से जुड़ी कुछ खास बातें...

भारतीय सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हैं पांडे

1/5
भारतीय सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हैं पांडे

मनोज पांडे भारतीय सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हैं जो 30 अप्रैल को जनरल मनोज मुकुंद नरवने के पद पर बैठने जा रहे हैं. रक्षा अधिकारियों ने एएनआई को बताया, 'सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को अगले सेनाध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने का फैसला किया है.'

 

कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी जो बनेंगे सेनाअध्यक्ष

2/5
कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी जो बनेंगे सेनाअध्यक्ष

29वें सेना प्रमुख पांडे, कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी होंगे जो सेनाध्यक्ष बने हैं. पांडे को दिसंबर 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स में कमीशन दिया गया था. 

 

ऑपरेशन पराक्रम की कमान संभाली

3/5
ऑपरेशन पराक्रम की कमान संभाली

लेफ्टिनेंट जनरल पांडे ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के साथ पल्लनवाला सेक्टर में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान एक इंजीनियर रेजिमेंट की कमान संभाली. 

क्या था ऑपरेशन पराक्रम

4/5
क्या था ऑपरेशन पराक्रम

ऑपरेशन पराक्रम, पश्चिमी सीमा पर सैनिकों और हथियारों की बड़े पैमाने पर लामबंदी, दिसंबर 2001 में संसद पर हुए आतंकी हमले के बाद हुई, जिसने भारत और पाकिस्तान को युद्ध के कगार पर ला खड़ा किया.

अंडमान में थे कमांडर-इन-चीफ

5/5
अंडमान में थे कमांडर-इन-चीफ

अपने 39 साल के सैन्य करियर में, लेफ्टिनेंट जनरल पांडे ने पश्चिमी थिएटर में एक इंजीनियर ब्रिगेड, एलओसी पर एक पैदल सेना ब्रिगेड, लद्दाख सेक्टर में एक पर्वतीय डिवीजन और उत्तर-पूर्व में एक कोर की कमान संभाली है. पूर्वी कमान का कार्यभार संभालने से पहले वह अंडमान और निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ थे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़