देश में लक्ष्य से 4 साल पहले ही दोगुनी हुई बाघों की संख्या, PM मोदी ने जताई खुशी

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर ये जानकारी साझा की है.

रवींद्र कुमार | Jul 11, 2020, 20:52 PM IST

नई दिल्ली: भारत ने बाघों (Tigers) की जनसंख्या के मामले में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने ट्वीट करके ये जानकारी साझा की है. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि वन्यजीव सर्वेक्षण के लिए वास्तव में ये एक महान क्षण और आत्मनिर्भर भारत का एक उत्कृष्ट उदाहरण है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में भारत ने 'संकल्प से सिद्धि' के माध्यम से लक्ष्य से 4 साल पहले ही बाघों की संख्या को दोगुना करने का संकल्प पूरा किया है.

1/5

भारत में बाघों की संख्या हुई दोगुनी

जावड़ेकर ने बताया कि ऑल इंडिया टाइगर एस्टीमेशन का सबसे बड़ा कैमरा ट्रैप अब गिनीस बुक और वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो गया है. उन्होंने बताया कि बाघों की गिनती के लिए Paired कैमरा ट्रैप्स 26 हजार 760 अलग अलग लोकेशन पर लगाए गए थे. जिनसे करीब साढ़े तीन करोड़ फोटो खींचे गए.

2/5

भारत में बाघों की संख्या हुई दोगुनी

अखिल भारतीय बाघ अनुमान रिपोर्ट 2018 जारी करते हुए सरकार ने कहा कि करीब 3000 बाघों के साथ भारत दुनिया का सबसे बड़ा और सुरक्षित ठिकाना है. बताते चलें कि 2014 में हुए सर्वे के अनुसार बाघों की संख्या 2,226 थी.

3/5

भारत में बाघों की संख्या हुई दोगुनी

गौरतलब है कि करीब 9 साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेंट पीटर्सबर्ग में बाघों की संख्या 2022 तक दोगुनी करने का लक्ष्य तय किया था. लेकिन सरकार ने 4 साल पहले ही इस लक्ष्य को पूरा कर लिया है.

4/5

भारत में बाघों की संख्या हुई दोगुनी

अगर आंकड़ों पर गौर करें तो 2006 में देश में बाघों की संख्या करीब 1,411 थी जो 2019 में बढ़कर 2967 हो गई है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि यह संकल्प से सिद्धि का बेहतरीन उदाहरण है. 

5/5

भारत में बाघों की संख्या हुई दोगुनी

जावड़ेकर ने आगे कहा कि जब भारत के लोग कुछ पाने का लक्ष्य रखते हैं तो उन्हें हासिल करने से कोई रोक नहीं सकता है. वहीं गिनीज बुक और वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी खुशी जताई है.