Advertisement
photoDetails1hindi

Rajasthan के Vijay Singh ने नौकरी से साथ की रोजाना 6 घंटे पढ़ाई, ऐसी है कॉन्स्टेबल से IPS अफसर बनने की कहानी

राजस्थान के झुंझुनू के रहने वाले विजय सिंह गुर्जर (Vijay Singh Gurjar Success Story) का साल 2010 में दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल के पद पर चयन हुआ. इसके बाद भी उन्होंने कड़ी मेहनत जारी रखी और यूपीएससी परीक्षा पास कर आईपीएस अफसर बने. हाल में एस्पिरेंट (Aspirant) नाम की एक वेबसीरीज आई थी, जिसमें यूपीएससी (UPSC) की तैयारी कर रहे तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई है. इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों की स्टोरी बता रहे हैं, जिन्होंने कई मुश्किलों का सामना कर यूपीएससी पास किया.

राजस्थान से की थी शुरुआती पढ़ाई

1/6
राजस्थान से की थी शुरुआती पढ़ाई

विजय सिंह गुर्जर (Vijay Singh Gurjar) का जन्म राजस्थान के झुंझुनू में हुआ था और उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई भी राजस्थान में पूरी की है. उन्होंने साल 2002 में 10वीं और साल 2004 में 12वीं कक्षा पास की. इसके बाद उन्होंने साल 2009 में संस्कृत विषय से ग्रेजुएशन किया. (फोटो सोर्स- विजय सिंह फेसबुक)

सरकारी नौकरी के लिए संस्कृत में ग्रेजुएशन

2/6
सरकारी नौकरी के लिए संस्कृत में ग्रेजुएशन

विजय सिंह गुर्जर (Vijay Singh Gurjar) ने एक इंटरव्यू में बताया था, 'पापा चाहते थे कि मैं पढ़ाई के बाद टीचर बनूं. संस्कृत से ग्रेजुएशन किया, क्योंकि इसमें अध्यापक बनना आसान होता था. इसके साथ ही मैं सरकारी नौकरी की भी तैयारी करने लगा, लेकिन राजस्थान में शिक्षक की भर्ती, सेना की भर्ती, राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती में असफल रहा. (फोटो सोर्स- विजय सिंह फेसबुक)

2010 में दिल्ली पुलिस में हुई भर्ती

3/6
2010 में दिल्ली पुलिस में हुई भर्ती

विजय सिंह गुर्जर (Vijay Singh Gurjar) ने बताया, 'एक दोस्त की सलाह पर मैंने दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए दिल्ली आकर तैयारी करने की सलाह दी. इसके बाद 2010 में मेरा चयन हो गया.' (फोटो सोर्स- विजय सिंह फेसबुक)

कॉन्स्टेबल से बने सब-इंस्पेक्टर

4/6
कॉन्स्टेबल से बने सब-इंस्पेक्टर

कॉन्स्टेबल पद पर भर्ती के बाद भी विजय सिंह गुर्जर (Vijay Singh Gurjar) ने मेहनत जारी रखी और साल 2010 में दिल्ली में सब-इंस्पेक्टर के पद पर उनका चयन हो गया. (फोटो सोर्स- विजय सिंह फेसबुक)

फिर बने इनकम टैक्स इंस्पेक्टर

5/6
फिर बने इनकम टैक्स इंस्पेक्टर

विजय सिंह गुर्जर (Vijay Singh Gurjar) ने एक इंटरव्यू में बताया था कि इसके बाद साल 2012 में उन्होंने एसएससी ग्रेजुएट लेवल परीक्षा में सफलता हासिल की और उनका चयन केरल में सेंट्रल एक्साइज और कस्टम में हो गया. इसके बाद साल 2014 में एसएससी परीक्षा पास करने के बाद उन्हें इनकम टैक्स इंस्पेक्टर का पद मिला. (फोटो सोर्स- विजय सिंह फेसबुक)

नौकरी से साथ की रोजाना 6 घंटे पढ़ाई

6/6
नौकरी से साथ की रोजाना 6 घंटे पढ़ाई

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर पद पर चयन के बाद विजय सिंह गुर्जर (Vijay Singh Gurjar) ने यूपीएससी की तैयारी करने के बारे में सोचा और जी-तोड़ मेहनत करने लगे. इसके लिए वह नौकरी के साथ रोजाना करीब 6 घंटे पढ़ाई करते थे. यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2017 में विजय को सफलता मिली और उन्होंने 574वीं रैंक हासिल की. एक कॉन्स्टेबल से आईपीएस ऑफिसर के पद तक पहुंचे. (फोटो सोर्स- विजय सिंह फेसबुक)

ट्रेन्डिंग फोटोज़