Advertisement
trendingPhotos992609
photoDetails1hindi

PM मोदी के नए VVIP हाइटेक विमान में क्‍या है खास? देखिए शानदार PICS

नई दिल्ली: क्या आपको पता है कि देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति जिस हवाई जहाज में यात्रा करते हैं, वो कितना खास है? फिलहाल भारतीय पीएम और प्रेसिडेंट 'एयर इंडिया वन' विमान में यात्रा करते हैं. वर्तमान में प्रधानमंत्री मोदी US दौरे पर गए हुए हैं और इस यात्रा पर भी वह अपने 'एयर इंडिया वन' हाइटेक विमान से ही गए हैं. आइए जानते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी के इस प्लेन में क्या खास है?

पीएम ने भरी नॉन-स्टॉप उड़ान

1/5
पीएम ने भरी नॉन-स्टॉप उड़ान

अब तक जितने भी भारतीय प्रधानमंत्री अमेरिका जाते थे तो रास्ते में उनके विमान का एक स्टॉप फ्रैंकफर्ट में हुआ करता था. लेकिन 'एयर इंडिया वन' के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वॉशिंगटन की सीधी उड़ान भरी है. कई वर्षों में ऐसा पहली बार हो रहा है कि पीएम का विमान फ्रैंकफर्ट में नहीं रुका है. पीएम मोदी वॉशिंगटन में QUAD शिखर सम्मेलन और न्यूयॉर्क में UNGC के संबोधन के लिए अमेरिका गए हैं.

विमान का अट्रैक्टिव आउटलुक

2/5
विमान का अट्रैक्टिव आउटलुक

एयर इंडिया वन के बाहरी लुक की बात की जाए तो इसके एक तरफ अशोक चिन्ह बना हुआ है और वहीं दरवाजे के उस पार हिंदी में भारत लिखा है. तो दूसरी तरफ अंग्रेजी में इंडिया लिखा हुआ है. एयर इंडिया वन के निचले लुक पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज का कलेवर है.

कैसा है प्लेन का इंटीरियर?

3/5
कैसा है प्लेन का इंटीरियर?

विमान के अंदर एक कॉन्फ्रेंस रूम, वीवीआईपी यात्रियों के लिए एक केबिन, एक इमरजेंसी मेडिकल सेंटर के साथ-साथ अन्य गणमान्य व्यक्तियों और कर्मचारियों के लिए कई सीटें उपलब्ध हैं. एयर इंडिया वन की एक खासियत यह भी है कि एक बार फ्यूल भरने के बाद यह विमान लगातार 17 घंटे तक उड़ान भरने में सक्षम होगा.

लाजवाब सिक्योरिटी

4/5
लाजवाब सिक्योरिटी

इस विमान में एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट है जो न केवल विमान को हमले से रोक सकेगा बल्कि हमले के समय जवाबी कार्रवाई भी करने में सक्षम है. यह सेल्फ-प्रोटेक्शन सूट (SPS) से लैस होने वाला पहला भारतीय विमान होगा जो दुश्मन के रडार सिग्नल को भी जाम कर सकता है और पास की मिसाइलों की दिशा भी बदल सकता है.

 

ट्विन इंजन

5/5
ट्विन इंजन

वायु सेना के विमानों की तरह इन नए विमानों में भी उड़ान की असीमित रेंज है, जो एक ही बार में दुनिया भर में यात्रा कर सकते हैं. इस विमान में इमरजेंसी सिच्युएशन में हवा में ही फ्यूल भरा जा सकता है. ट्विन GE90-115 इंजन वाला 'एयर इंडिया वन' 559.33 मील प्रति घंटे की अधिकतम गति से उड़ान भर सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़