Plastic Bucket Cleaning Tips: प्लास्टिक की बाल्टी-मग हो गए हैं बे-रंग? अपना लें ये 3 नुस्खे, फिर से आ जाएगी चमक
Advertisement
trendingNow11900719

Plastic Bucket Cleaning Tips: प्लास्टिक की बाल्टी-मग हो गए हैं बे-रंग? अपना लें ये 3 नुस्खे, फिर से आ जाएगी चमक

Plastic Mug Cleaning Tips: अगर आपके बाथरूम में रखी प्लास्टिक की बाल्टी और मग बे-रंग और गंदे हो गए हैं तो आप परेशान न हों. आज हम आपको 3 घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. जिन्हें अपनाकर आप उन्हें फिर से चमका सकते हैं.  

Plastic Bucket Cleaning Tips: प्लास्टिक की बाल्टी-मग हो गए हैं बे-रंग? अपना लें ये 3 नुस्खे, फिर से आ जाएगी चमक

How to Clean Plastic Utensils: घरों में हम सब लोग अक्सर बाथरूम में प्लास्टिक के टब, बाल्टी और मग का इस्तेमाल करते हैं. खरीदने के बाद कुछ समय तक तो उनकी चमक बरकरार रहती है लेकिन बाद में वह फीकी पड़ जाती है. ऐसे में जब कोई मेहमान हमारे घर आता है तो उसके सामने कई बार शर्मिंदगी झेलनी पड़ जाती है. आज हम प्लास्टिक के इन बर्तनों को साफ करने का घरेलू नुस्खा आपको बताने जा रहे हैं. इस तरकीब को अपनाकर आप आसानी से प्लास्टिक की बाल्टी और दूसरे बर्तनों की चमक को वापस लौटा सकते हैं. 

ब्लीच का इस्तेमाल

आप बाथरूम में मौजूद प्लास्टिक की बाल्टी (Plastic Bucket Cleaning Tips), मग या दूसरे बर्तनों पर जमे कालेपन और दाग को हटाने के लिए ब्लीच का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास पानी में ब्लीच पाउडर को मिलाएं. इसके बाद साफ कपड़े को उस घोल में भिगोकर उससे बाल्टी या मग को रगड़ें. रगड़ने के बाद उस बर्तन को साफ पानी से धो लें. कुछ ही समय में आपके प्लास्टिक के बर्तन चमकने लगेंगे. यह ध्यान जरूर रखें कि ग्लव्स पहनकर ही इस काम को अंजाम दें वरना स्किन से जुड़ी दिक्कत हो सकती है. 

नींबू से लाएं चमक 

एक्सपर्टों के मुताबिक नींबू में एसिटिक एसिड पाया जाता है. इसके इस्तेमाल से प्लास्टिक बर्तनों (Plastic Bucket Cleaning Tips) पर पानी के दाग आसानी से हट जाते हैं. आप भी अपनी प्लास्टिक की बाल्टी या मग को साफ करने के लिए उनकी सतह पर नींबू का रस लगाकर आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद डिटर्जेंट से उसे साफ कर लें. आपके बाल्टी-मग शाइन मारते दिखेंगे. 

बेकिंग सोडा और विनेगर का प्रयोग 

प्लास्टिक की बाल्टी (Plastic Bucket Cleaning Tips) और मग की गंदगी साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा और विनेगर का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए दोनों चीजों को आप बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद उस पेस्ट को गंदी हो चुकी बाल्टी और मग पर रगड़कर साफ पानी से धो लें. उनमें पहले जैसा निखार आ जाएगा. 

Trending news