नहीं भुला सकते बंटवारे का दर्द, PM Modi ने कहा- आज मनाएंगे 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस'
Advertisement
trendingNow1964601

नहीं भुला सकते बंटवारे का दर्द, PM Modi ने कहा- आज मनाएंगे 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस'

Partition Horrors Remembrance Day: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए प्रेरित करेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो) | फोटो साभार: PTI

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) से एक दिन पहले पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भारत-पाकिस्तान के बंटवारे (India-Pakistan Partition) के वक्त दंगों में मारे गए लोगों को याद किया. उन्होंने कहा कि लाखों भाई-बहनों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी. इस दिन को भुलाया नहीं जा सकता है. भारत 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस (Partition Horrors Remembrance Day) के रूप में मनाएगा.

  1. 14 अगस्त सामाजिक सद्भाव को मजबूत करने का दिन- पीएम
  2. बंटवारे में लाखों लोगों ने दिया बलिदान- पीएम
  3. 14 अगस्त दुर्भावना के जहर को करेगा खत्म- पीएम

आज है 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस'

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता. नफरत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहनों और भाइयों को विस्थापित होना पड़ा और अपनी जान तक गंवानी पड़ी. उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है.'

मानवीय संवेदनाएं मजबूत करने का दिन

प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि Partition Horrors Remembrance Day का यह दिन हमें भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए न केवल प्रेरित करेगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाएं भी मजबूत होंगी.

fallback

बता दें कि भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के वक्त बंगाल, बिहार और पंजाब में सांप्रदायिक दंगे हुए थे. जिसमें करीब 2 लाख 50 हजार से 10 लाख लोग मारे गए थे.

ये भी पढ़ें- आजादी के 60 दिन पहले भारत में क्या-क्या हुआ था? नहीं जानते होंगे ये सच्चाई

जान लें कि सांप्रदायिक दंगों को रोकने के लिए उस वक्त महात्मा गांधी बंगाल के नोआखली में अनशन पर बैठ गए थे. वे स्वतंत्रता दिवस के समारोह में भी नहीं शामिल हुए थे.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news