PM आवास योजना की दूसरी किश्त जारी, अब तक सवा करोड़ परिवारों को मिली घर की चाभी
Advertisement

PM आवास योजना की दूसरी किश्त जारी, अब तक सवा करोड़ परिवारों को मिली घर की चाभी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के कार्यक्रम में देश की जनता से सीधा संवाद किया है. पीएम ने अपने भाषण की शुरुआत में सभी देश वासियो को प्रकाश पर्व की हार्दिक बधाई दी. उन्होंने कहा, ' मुझ पर गुरु साहेब की विशेष कृपा रही है'.

प्रधानमंत्री ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट PMAY को लेकर जनता से संवाद किया.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देश वासियो को प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं दी हैं. प्रधानमंत्री ने पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के कार्यक्रम में जनता से सीधा संवाद किया. प्रधानमंत्री अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर बेहद आशांवित हैं. इस कड़ी में आज 80 हजार परिवारों को मकान की दूसरी किस्त जारी की गई. प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत करीब 6 लाख लाभार्थियों को आर्थिक राशि जारी हो चुकी है. केंद्र सरकार की ओर से 2022 तक हर गरीब को घर देने की योजना चलाई जा रही है, उसके तहत आर्थिक मदद दी जा रही है.

  1. पीएम आवास योजना कार्यक्रम
  2. आत्मनिर्भर भारत का 'गृह प्रवेश'
  3. 2691 करोड़ रुपए का भुगतान

पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना

पीएम ने कहा, ' पहले जो सरकारें थीं उस दौरान उत्तर प्रदेश में क्या स्थिति थी वो आप सभी ने देखी है. गरीब को ये विश्वास ही नहीं था कि सरकार भी घर बनाने में उसकी मदद कर सकती है. जो पहले की आवास योजनाएं थीं, जिस तरह से घर उनके तहत बनाए जाते थे, वो भी किसी से छिपा नहीं है. हमारी प्राथमिकता है कि सभी को मजबूत घर मिले. क्योंकि घर एक ऐसी व्यवस्था और वो सम्मानजनक तोहफा है जो इंसान के आत्मविश्वास को कई गुना बढ़ा देता है. 

शहर और गांव दोनों का समान विकास 

पीएम मोदी ने कहा, 'आज देश की कोशिश है कि मूलभूत सुविधाओं में गांव और शहर के बीच का अंतर कम किया जा सके. गांव में रहने वालों का सामान्य मानवीय जीवन भी उतना आसान होना चाहिए जैसा शहरों में होता है. प्रधानमंत्री आवास योजना को शौचालय, बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं से भी जोड़ा जा रहा है. योगी सरकार की सक्रियता का परिणाम है कि यहां आवास योजना के काम की गति और तरीका बदला इसका फायदा सभी को मिला है.'

इस तरह बदली उत्तर प्रदेश की तस्वीर

पीएम ने कहा, ' जिनके पास जमीन नहीं है उनको जमीन का पट्टा भी दिया जा रहा है. जमीन का मालिकाना हक देने के लिए ड्रोन से मैपिंग हो रही है. स्वामित्व योजना से लोग बैंक से लोन भी ले सकेंगे. करोड़ों लोगों को नई ताकत मिलने वाली है. यूपी में 51 हजार लोगों को मालिकाना हक मिल चुका है. यूपी के हर गांव को सड़क से जोड़ा जा रहा है. स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग सरकार दे रही है. देश के 6 लाख से ज्यादा गावों तक हाई स्पीड इंटरनेट पहुंचाने का काम हो रहा है.'

 

'चेहरे पर घर मिलने की खुशी' 

इस दौरान पीएम ने कई लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की. चित्रकूट की लाभार्थी राजकुमारी ने कहा कि 1 लाख 20 हजार मिलेगा. वो बहुत खुश हैं. वहीं एक और ग्रामीण महिला ने पीएम का आभार जताया. ग्राम पंचायत राजनगर की कमला देवी ने पीएम से कहा कि वो बहुत खुश है. आपकी कृपा से घर मिल गया. 

बार-बार बने आपकी सरकार'

अयोध्या की एक महिला ने कहा कि वो आठवीं क्लास तक पढ़ी हैं, स्कूल में आया का काम करती हैं. अब घर मिल गया तो महसूस हो रहा है की अपना घर है. सहारनपुर की बाला ने पीएम को बताया कि वो मजदूरी करती हैं, भैंस पालती हैं. आपको खाने पर बुलाऊंगी, आपकी आभारी हूं सरकार. भगवान् आपको लम्बी उम्र दे. बार बार आपकी सरकार बने. 

प्रधानमंत्री आवास योजना को जानिए  

यूपी में करीब 22 लाख ग्रामीण आवास बनाए जाने हैं. इनमें से 21.5 लाख घरों को बनाए जाने की मंजूरी दी जा चुकी है. पीएम ने कहा कि अभियान की सबसे खास बात यह है कि जितने भी घर बन रहे हैं, सबके लिए पैसा सीधे गरीबों के बैंक खातों में दिया जा रहा है. ताकि किसी भी लाभार्थी को तकलीफ न हो उसे भ्रष्टाचार का शिकार न होना पड़े.   

सवा करोड़ लोगों को घर की चाबी 

पीएम के मुताबिक केंद्र और यूपी की सरकार मिलकर इस दिशा में तेजी से प्रयास कर रहे हैं. सरकार ने देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने तक हर गरीब परिवार को पक्का घर देने का लक्ष्य तय किया था. बीते वर्षों में लगभग दो करोड़ घर सिर्फ ग्रामीण इलाकों में बनाए गए हैं. अकेले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भी करीब सवा करोड़ घरों की चाबी लोगों को दी जा

LIVE TV

Trending news