PM Modi 23 अक्टूबर को जाएंगे अयोध्या, दीपोत्सव में होंगे शामिल और रामलला के करेंगे दर्शन
Advertisement
trendingNow11400071

PM Modi 23 अक्टूबर को जाएंगे अयोध्या, दीपोत्सव में होंगे शामिल और रामलला के करेंगे दर्शन

Ayodhya Deepotsav 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 23 अक्टूबर को अयोध्या दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे और रामलला के दर्शन करेंगे.

PM Modi 23 अक्टूबर को जाएंगे अयोध्या, दीपोत्सव में होंगे शामिल और रामलला के करेंगे दर्शन

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छोटी दिवाली पर अयोध्या के दौरे पर रहेंगे. पीएम मोदी इस बार अयोध्या के दीपोत्सव कार्यक्रम हिस्सा लेंगे. 23 अक्टूबर को अयोध्या में दिव्य दीपोत्सव का आयोजन होगा. पीएम मोदी 23 अक्टूबर की शाम 4 बजे अयोध्या पहुंचेंगे और लगभग 4 घंटे तक अयोध्या में ही मौजूद रहेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री सबसे पहले रामलला के दर्शन करेंगे. पीएम मोदी हनुमानगढ़ी मंदिर में भी दर्शन पूजन कर सकते हैं. राम मंदिर निर्माण स्थल का भी दौरा करेंगे. रामकथा पार्क में प्रभु श्री राम का राज्याभिषेक करेंगे. पीएम मोदी सरयू आरती में भी शामिल होंगे और राम की पैड़ी पर दिव्य और भव्य दीपोत्सव का पहला दीया भी जलाएंगे.

राम मंदिर के भूमि पूजन के बाद पहली बार अयोध्या पहुंच रहे PM

पीएम मोदी राम मंदिर के भूमि पूजन के बाद पहली बार अयोध्या पहुंच रहे हैं. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 5 अगस्त 2020 को अयोध्या गए थे और तब उन्होंने राम मंदिर की भूमि पूजन किया था. लगभग 2 साल बाद पीएम मोदी का ये अयोध्या दौरा कई मायनों में बेहद ख़ास है. क्योंकि राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण कार्य बहुत तेज़ी से चल रहा है और राम मंदिर निर्माण समिति का लक्ष्य है कि जनवरी 2024 तक रामलला को गर्भगृह में शिफ़्ट कर दिया जाए. मकर संक्रांति से आम लोगों के मंदिर को दर्शन पूजन के लिए खोलने की तैयारी है.

इसीलिए पीएम मोदी 23 अक्टूबर को जब अयोध्या दीपोत्सव में शामिल होंगे तब प्रधानमंत्री राम मंदिर निर्माण कार्यों की भी समीक्षा करेंगे. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ़ से राम मंदिर निर्माण कार्यों की जानकारी भी पीएम मोदी को दी जाएगी. दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार राम मंदिर निर्माण कार्यों पर नज़र बनाए हुए हैं. राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेन्द्र मिश्रा ने Zee News से बातचीत में कहा था कि पीएम समय समय पर राम मंदिर निर्माण के संदर्भ में महत्वपूर्ण सुझाव देते रहते हैं. पीएम मोदी के सुझाव पर ही राम मंदिर परिसर को बेहद खुला और पर्यावरण फ़्रेंड्ली बनाया जा रहा है. राम मंदिर परिसर में वैदिक काल के वृक्ष भी लगाए जाएँगे.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अयोध्या के विकास कार्यों की भी जानकारी लेंगे. सूत्रों के मुताबिक़ राम मंदिर निर्माण स्थल पर ही पीएम मोदी को अयोध्या के विकास कार्यों और भविष्य की परियोजनाओं की भी जानकारी दी जाएगी. आपको बता दें कि अयोध्या के मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का काम भी बहुत तेज़ी से चल रहा है. श्रीराम जन्मभूमि से अयोध्या की प्रमुख सड़कों को सीधा जड़ा जा रहा है. इस बात की भी उम्मीद जताई जा रही है कि पीएम मोदी कुछ नयी परियोजनाओं का भी शिलान्यास कर सकते हैं. क्योंकि अयोध्या में सभी काम अब मास्टर प्लान के तहत हो रहे हैं और पिछले साल ही पीएम मोदी ने अयोध्या के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक भी की थी.

साल 2017 से लगातार अयोध्या दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. अयोध्या में यह छठा दीपोत्सव मनाया जाएगा. इस बार लगभग 17 लाख दीपक जलाए जाएँगे. अयोध्या के सभी मठ-मंदिरों में भी दीपक जलाए जाएँगे. 23 अक्टूबर को सुबह 10 बजे श्री राम झांकी भी निकाली जाएगी, जो कि साकेत महाविद्यालय से लेकर रामकथा पार्क तक जाएगी. रामकथा पार्क में हेलीकॉप्टर से राम-सीता (प्रतीकात्मक) का आगमन होगा और उनका राज्याभिषेक किया जाएगा. विशेष सरयू आरती का भी आयोजन हर साल होता है. राम की पैड़ी पर लेज़र शो भी किया जाएगा, जहां पर रामायण के कुछ प्रमुख हिस्सों को प्रदर्शित किया जाएगा. राम की पैड़ी पर एक साथ लाखों दीये जलने का अयोध्या अपना ही रिकॉर्ड तोड़ेगा. दीपोत्सव के बाद सरयू किनारे भव्य आतिशबाजी भी दिखाई देगी.

अयोध्या में 23 अक्टूबर को प्रधानमंत्री का प्रस्तावित मिनट टू मिनट कार्यक्रम-

शाम 16.55 बजे-  भगवान श्री रामलला विराजमान के पूजा और दर्शन  (श्री राम जन्मभूमि)
शाम 17.05 बजे- श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र स्थल का दौरा(श्री राम जन्मभूमि)
शाम 17.40 बजे- भगवान श्री राम का राज्याभिषेक (श्री राम कथा पार्क)
शाम 18.25 बजे- सरयू जी के नए घाट पर आरती  (न्यू घाट सरयू जी)
शाम 18.40 बजे-  दीपोत्सव  (राम की पैड़ी)
शाम 19.25 बजे- ग्रीन डिजिटल आतिशबाजी  (न्यू घाट सरयू जी)

प्रधानमंत्री के दौरे से पहले अयोध्या में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद मोर्चा संभाल लिया है. कुछ दिनों पहले योगी ने दीपोत्सव कार्यक्रम की समीक्षा की थी. 19 अक्टूबर को पीएम मोदी एक बार फिर अयोध्या पहुँच रहे हैं और दीपोत्सव कार्यक्रम के तैयारियों का जायज़ा लेंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news