धर्म चक्र दिवस पर बोले PM मोदी - भगवान बुद्ध ने जीने का रास्ता दिखाया

आज ही के दिन भगवान बुद्ध ने अपने 5 शिष्यों को दीक्षा दी थी.

धर्म चक्र दिवस पर बोले PM मोदी - भगवान बुद्ध ने जीने का रास्ता दिखाया

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 'धर्म चक्र प्रवर्तन दिवस' पर बौद्ध विद्वानों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'देश के युवाओं को भगवान बुद्ध की शिक्षाओं का पालन करना चाहिए. भगवान बुद्ध ने आशा और उद्देश्य के बारे में बात की. भगवान बुद्ध के उपदेश ‘विचार और कार्य’ दोनों में सरलता की सीख देते हैं.

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, 'भगवान बुद्ध का अष्टांगिक मार्ग करुणा और दया की महत्ता को उजागर करता है. ये समाज और राष्ट्रों की कुशलक्षेम की तरफ का रास्ता दिखाता है.'

बता दें कि आज ही के दिन भगवान बुद्ध ने अपने 5 शिष्यों को दीक्षा दी थी. इस मौके पर हर साल 'धर्म चक्र प्रवर्तन दिवस' होता है. ‘धम्म चक्र’ दिवस आषाढ़ पूर्णिमा को मनाया जाता है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि मुझे साल 2020 को लेकर बहुत ही आशा है. मुझे ये उम्मीद देश के युवाओं से मिलती है. विभिन्न क्षेत्रों में नए स्टार्टअप देख कर मुझे प्रेरणा मिलती है.

प्रधानमंत्री ने ये भी कहा, ‘आज विश्व असाधारण चुनौतियों से निपट रहा है. इन चुनौतियों का स्थाई समाधान भगवान बुद्ध के आदर्शों से मिल सकता है. ये पूर्व में भी प्रासंगिक थे, ये वर्तमान में भी प्रासंगिक हैं और ये भविष्य में भी प्रासंगिक रहेंगे.’

ये भी पढ़ें- चीन के लिए एक और बुरी खबर, भारत से सीक्रेट डील को तैयार हुआ जापान

पीएम मोदी ने बताया कि कुछ दिन पहले ही कैबिनेट ने कुशीनगर एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने का फैसला किया. इससे देश-विदेश के लोग आसानी से यहां आ सकेंगे.

VIDEO ----