पंजाब का सबसे अ'सरदार' इंटरव्यू, CM चरणजीत सिंह चन्नी बोले- मैं न सोता हूं, न सोने देता हूं
Advertisement

पंजाब का सबसे अ'सरदार' इंटरव्यू, CM चरणजीत सिंह चन्नी बोले- मैं न सोता हूं, न सोने देता हूं

पंजाब विधान सभा चुनाव और कांग्रेस की चुनौतियों के बारे में चरणजीत सिंह चन्नी से जी न्यूज के एडिटर इन चीफ सुधीर चौधरी ने खास बातचीत की है जिसमें उन्होंने अपने निजी जीवन से लेकर चुनाव की तैयारी और कांग्रेस की रणनीति के बारे में विस्तार से बताया है. 

Photo: Zee News

नई दिल्ली: पंजाब में विधान सभा चुनावों का आगाज होने वाला है और दूसरी ओर सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस के सामने सरकार बचाने की चुनौती है. चुनाव में विपक्षी दलों के साथ-साथ कांग्रेस को पार्टी की अंदरूनी कलह से भी उबरना होगा. लेकिन इन चुनौतियों से इतर पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव में कांग्रेस की बड़ी जीत का दावा कर दिया है. उन्होंने जी न्यूज के एडिटर इन चीफ सुधीर चौधरी से Exclusive बातचीत में कहा कि कांग्रेस बड़ी जीत दर्ज करेगी और कैप्टन अमरिंदर सिंह से ज्यादा सीटें हासिल करेगी. पढ़िए सीएम चन्नी से बातचीत के प्रमुख अंश.
 
सवाल: सीएम बनना बड़ी बात है, आपने भी कभी सोचा नहीं होगा?
जवाब: सोचने से कुछ नहीं होता है, परमात्मा का विधान होता है, पब्लिक की चाह होती है, कुदरत की भी, हमें पता नहीं होता है कि परमात्मा ने हमारे लिए क्या सोचा हुआ है.

  1. सीएम चन्नी का धमाकेदार इंटरव्यू
  2. सरकार में गांधी परिवार का कितना दखल?
  3. केजरीवाल या कैप्टन, कौन है चुनौती?

सवाल: चन्नी जी बहुत नीचे से उठ कर आए हैं, आपने खेल खेले, आपने हर काम किया है, कहा जाता है कि आपका एक टेंट हाउस भी है.
जवाब: सही है मेरे पिता जी का टेंट का काम था, खुद मैंने काम किया है, दरियां भी बिछाई हुई हैं, विरोधी कहते हैं कि ये टेंट लगा लेता है, दूध दुह लेता है, हर मिडिल क्लास का आदमी यूं ही आगे बढ़ता है, गरीबी से निकलने के लिए आपको संघर्ष करना पड़ता है, ये सभी लोग करते हैं, जो करते हैं वहीं आगे बढ़ते हैं, शिक्षा बहुत ज़रूरी है, उसके बिना कोई भी परिवार या देश आगे नहीं बढ़ सकता, ये मेरे पिता की धारणा थी, हम इसीलिए आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, हर परिवार और देश को अच्छे टीचर, अच्छे स्कूल, अच्छी शिक्षा देनी जरूरी है, शिक्षा किसी भी देश के लिए जरूरी है.

यह भी पढ़ेंः CM चन्नी बोले, ‘हम चाय पीने वाले, कैप्टन को चाहिए दारू पीने वाले’

सवाल: आप कांग्रेस पर पीएचडी कर रहे हैं?
जवाब: मैं पॉलिटिकल साइंस में कर रहा हूं, इंडियन नेशनल कांग्रेस और उसकी चुनावी रणनीति और सांगठनिक ढांचे पर पीएचडी कर रहा हूं.

सवाल: इसी की तो कांग्रेस को सबसे ज्यादा जरूरत है.
जवाब: पूरे समाज को इसकी जरूरत है, सबको, कांग्रेस ने देश को आजादी दिलाने और देश को बनाने में बहुत बड़ा योगदान दिया है, कोई कहे कि कांग्रेस मुक्त भारत बनाएंगे तो उसका मतलब है वो अच्छा हिंदुस्तान नहीं देखना चाहता है, कांग्रेस आगे बढ़ेगी, मजबूत होगी तो सेकुलर सोच भी आगे बढ़ेगी.

सवाल: कांग्रेस का रिवाइवल प्लान क्या होगा?
जवाब: वो तो मैं अपनी थीसिस में बताऊंगा, अभी नहीं बता सकता, कुछ मर्यादा होती है.

सवाल: आप समझिए एक टी-20 मैच खेल रहे हैं, आखिरी दो ओवर बचे हैं, तब आपको मैच की कमान  मिली है.
जवाब: आखिरी दो ओवर में भी मैंने ऐसी धुधांधार बैटिंग की है कि आने वाले लोगों के लिए मानदंड स्थापित कर दिया है. मैं रात में 2 बजे से पहले सोता नहीं हूं और उठ जल्दी जाता हूं, अब देखिए परसों रात में 1.30 बजे रैली का प्लान हुआ और आज आपने देखा हज़ारों लोग जुट गए, ऐसे काम करने का ट्रेंड सेट कर रहा हूं, कोशिश है कि ऐसा माहौल बने जिसमें मुख्यमंत्री से कभी भी लोग मिल सकें, लोग सीएम के लिए नहीं है, सीएम लोगों के लिए है.

सवाल: क्या गांधी परिवार से पूछ कर सारे बड़े फैसले लेते हैं?
जवाब: सरकार के किसी फैसले में कोई दखल नहीं है, सारे फैसले कैबिनेट लेती है, वो लागू होते हैं.

सवाल: जब आपको सीएम बनाया गया था तो आप पहली पसंद नहीं थे, लेकिन आप पसंद कैसे बन गए?
जवाब: आप ये दावा नहीं कर सकते हैं कि मैं पहली पसंद नहीं था. लेकिन मैं उम्मीदवार जरूर नहीं था, मैंने कभी कुछ मांगा नहीं है खुद के लिए, जो ड्यूटी लगी है वो कर रहा हूं, जितना हो सकता है करूंगा, मैं मेहनती परिवार से हूं, लोग पूछते हैं कि पहले वाले सीएम के जागने का कोई समय नहीं था, और यहां मेरे सोने का कोई वक्त नहीं है, मैं न सोता हूं, न सोने देता हूं.

सवाल: मोदी जी कहते हैं न खाऊंगा न खाने दूंगा, आप कहते हैं सोता हूं न सोने दूंगा.
जवाब: खाने को सबको अच्छा मिलना चाहिए, लेकिन लोगों का पैसा नहीं खाने दूंगा.

सवाल: जब आपको बनाया गया था सीएम तो कहा गया था कि कांग्रेस और गांधी परिवार के लिए आप पपेट की तरह काम करेंगे, गांधी परिवार को भी लगा होगा कि ऐसे आदमी को बना देते हैं जिसे अपने हिसाब से यूज किया जा सके.
जवाब: मुझे जो डायरेक्टिव दिया गया है मैं उसी के मुताबिक काम कर रहा हूं. मैं अपना काम ईमानदारी और पूरी पारदर्शिता से कर रहा हूं. मुझे पब्लिक को खुश रखना है, उन्हें अच्छा रास्ता देना है, नई सोच, नए सपने पंजाब के यूथ को देना मेरी जिम्मेदारी है, वो मैं कर रहा हूं.

सवाल: पंजाब में आप भी कह रहे हैं कि पैसा बांटेंगे, बिल माफ कर देंगे, Freebie Politics कही जाती है ये, सब कुछ फ्री क्यों?
जवाब: मैं ये नहीं कहता कि फ्री दो, मेरा मानना है कि रोटी हक की खानी चाहिए, पंजाबी में एक कहावत है, चाहे आप बूट पॉलिश भी करो लेकिन अपने हक का खाओ. पंजाबी हमेशा संघर्ष करता है, कुर्बानियां देता है, हम मेहनत करके खाने वाले लोग हैं.

यह भी पढ़ेंः सिद्धू पर सवाल का सीएम चन्नी का सीधा जवाब, बोले- मैं सेल्फ गोल तो बचा ही लूंगा

सवाल: लेकिन बिल माफी, मेहनत के पैसे देना तो नहीं है?
जवाब: बिल माफ इसलिए किए गए क्योंकि पिछली सरकारों ने कुछ ज्यादा ही ले लिया था. इतनी हाई रेट पर एग्रीमेंट किए थे कि लोगों को ज्यादा पैसा देना पड़ रहा था, मैंने वो एग्रीमेंट रद्द कर दिए, पुराने वायबेल नहीं थे.

सवाल: ये सब आप केजरीवाल से सीख रहे हैं?
जवाब: मैंने कभी उसकी स्पीच नहीं सुनी, मुझे उसकी जिंदगी के बारे में कुछ नहीं पता है, मैं गरीबी से निकला एक आदमी हूं, इसीलिए मैं किसान हो या दुकानदार, सबकी दिक्कतें जानता हूं, उन दिक्कतों को दूर कर रहा हूं, आपका बताता हूं, यहां दुकानों पर लाइटें लगती थीं, पुलिस वाले हटवा देते थे और फिर पैसे लेकर शाम में दोबारा लगवा देते थे, मैंने ये सब बंद करवा दिया, कह दिया कि अब मैं हूं यहां, मैं सीएम हूं, सो मैं अपनी धुन पर चल रहा हूं.  

सवाल: आपकी सीधी लड़ाई किससे है, केजरीवाल से, अकाली से या कैप्टन से?
जवाब: अभी मैं इलेक्शन मोड में नहीं हूं, मेरी लड़ाई खुद से है, मैं अपनी कमियां खुद ढूँढ रहा हूं.

सवाल: गांधी परिवार के साथ आपका रिश्ता कैसा है, जब कैप्टन की सरकार थी, तो उन्होंने गांधी परिवार को कभी हाथ नहीं रखने दिया, उनका मानना था कि सरकार उनके नाम पर बनती थी, चुनाव प्रचार में भी वो खुद ही रहते थे, क्या अब भी रिमोट कंट्रोल से चल रही है सरकार?
जवाब: ये गांधी परिवार नहीं, ये कांग्रेस पार्टी है.

सवाल: चलाने वाले तो गांधी परिवार ही हैं?
जवाब: नहीं, कांग्रेस पार्टी के हिसाब से सरकारें चलती हैं, हमारे विचार पार्टी से चलते हैं.

सवाल: क्या आप सीएम बनना चाहेंगे?
जवाब: ये तय करना पार्टी और लोगों का अधिकार है.

सवाल: जब आप मंत्री थे, तो दो लोग ट्रांसफर के लिए आए थे, तो आपने कहा कि टॉस कर के तय कर लो, क्या ये तरीका ठीक है?
जवाब: इसमें गलत क्या है, टॉस कर दिया, गलत क्या कर दिया, दोनों बराबर थे, एक ही स्टेशन पर जाना चाहते हो, कोई और होता तो पैसे ले लेता नियुक्ति के, दोनों ने कहा हमें आप पर विश्वास है, आप कर दो, मैंने कर दिया.

सवाल: क्या पंजाब में चन्नी बनाम केजरीवाल होगा?
जवाब: ये सवाल केजरीवाल से पूछ सकते हो. 

सवाल: आपको क्या लगता है?
जवाब: मेरी किसी से लड़ाई नहीं है, पंजाब के लोग बाहरी को क्यों चुनेंगे, खेती करने वालों को चुनेंगे, दिल्ली वाले को क्यों चुनेंगे.

सवाल: अगर केजरीवाल से सीधी टक्कर है तो आपको फायदा रहेगा?
जवाब: पंजाबी को चुनेंगे पंजाब के लोग, बाकी तो सब नकली हैं.

सवाल: आपकी संपत्ति बढ़ी है तो सवाल उठ रहे हैं.
जवाब: मैंने पूछा कि गरीब आदमी कैसे आगे बढ़ता है, उन्हें पता तक नहीं होगा.

सवाल: अगर आप चुनाव जीत गए और सीएम सिद्धू बन जाते हैं तो?
जवाब: सपने देखने छोड़ दें, कयास छोड़ दें.

सवाल: ये सपना तो सिद्धू देख रहे हैं.
जवाब: सब आजाद हैं, सपने देखने से कैसे रोक सकता है.

सवाल: आप स्वागत करेंगे उनके सपने का?
जवाब: मैं कैसे किसी को रोक सकता हूं.

सवाल: आप अपनी पार्टी को कितनी सीटें देंगे?
जवाब: लैंड स्लाइड विक्ट्री

सवाल: कैप्टन से ज्यादा या कम?
जवाब: कैप्टन से कहीं ज्यादा

सवाल: आप अगली बार बनेंगे?
जवाब: आपकी जुबान पर आ गया है तो बनेंगे ही.

LIVE TV

Trending news