Mango Diplomacy: भारत के साथ कड़वे रिश्तों के बीच पाकिस्तान से मीठे-मीठे आम आने की खबर आई तो बवाल मच गया. बांग्लादेश में हसीना के तख्तापलट के बीच विपक्ष के सात सांसदों को पाकिस्तान से आम मिलने की खबर जंगल में लगी आग की तरह फैली. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और शशि थरूर (Shashi Tharoor) समेत 4 मुस्लिम और टोटल 7 सांसदों के घरों में आम की पेटी आखिर क्यों? हर कोई ये जानने के लिए बेकरार और बेताब दिखा. आप खुद समझिए एक तो आम, दूसरा पाकिस्तान और उस पर भी राहुल गांधी और 4-4 मुसलमान सांसदों का नाम. सियासी घमासान मचना तय था. बीजेपी के फायर ब्रांड नेताओं ने इंडिया गठबंधन को घेरने में पलभर की देरी भी नहीं लगाई. अब बात सियासी गलियारों में पहले पहुंची या फिर लोगों के गली मोहल्लों तक पहले पहुंची? इसके साथ ही पाकिस्तान (Pakistan) की मैंगो डिप्लोमेसी वाली इस खबर का फैक्ट चेक करने की मांग होने लगी.


सफाई में इकरा हसन ने क्या कहा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वायरल हो रहे मैसेज में दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी, शशि थरूर और कपिल सिब्बल के अलावा पाकिस्तान हाई कमीशन ने INDIA गठबंधन के 4 मुस्लिम नेताओं को आम की पेटियां भिजवाई हैं. अब दो सांसदों ने तो इस दावे को खारिज करते हुए सफाई दी है. पहले बात उन मुस्लिम सांसदों की जिनका नाम मैंगो डिप्लोमेसी से जोड़ा गया. 1. इकरा हसन, 2. मोहिबुल्लाह नदवी, 3. जिया उर रहमान बर्क और अफजाल अंसारी. इन सांसदों में से इकरा हसन चौधरी के प्रतिनिधि ने कहा ये खबर बोगस और फेक है. उन्होंने ये भी कहा- 'लोकल पुलिस को तहरीर देकर जांच को कहा गया है'. 


ये भी पढ़ें-  आधे भारत में हाहाकार, दिल्ली-एनसीआर में आज कैसे होंगे हालात? जानिए देश के मौसम का हाल


MP इकरा हसन के प्रतिनिधि ने कोतवाली में दी तहरीर में अवगत कराया कि कुछ वेबसाइट के संस्करण में X पर एक मनगढंत फर्जी समाचार पोस्ट हुआ. जिसमें फर्जी तरीके से बताया गया कि पाकिस्तानी उच्चायोग द्वारा सांसद जी को आम की पेटियां आई हैं. जब हमारी देश की सीमा पर पाकिस्तानियों द्वारा घुसपैठ की जा रही है और हमारे सैनिकों की जान जा रही है. प्रॉक्सी वॉर चल रहा है तो ऐसी स्थिति में उसे देश से सद्भावना के तौर पर कोई उपहार कैसे प्राप्त कर सकता है? उक्त समाचार फर्जी और मनगढ़ंत है.


शशि थरूर ने क्या कहा?


शशि थरूर ने पाकिस्तान हाई कमीशन की ओर से आम की टोकरियां आने के दावों का खंडन करते हुए कहा है कि, 'मैंने तो कभी देखा नहीं, न ही ऐसा कुछ सुना. मुझे पाकिस्तानी हाई कमीशन की ओर से अब तक कभी कुछ नहीं मिला.' थरूर ने कहा कि मैं 15 सालों से सांसद हूं, पहले जब दोनों देशों के रिश्ते अच्छे थे तब कुछ लोगों से संपर्क थे, लेकिन कई सालों से पाकिस्तान में किसी से कोई संपर्क नहीं है.


दो-दों सांसदों का रिएक्शन आ चुका है. हालांकि राहुल गांधी या उनके ऑफिस की ओर से अभी इस पर कोई रिएक्शन नहीं आया है. 


क्या बोले थे गिरिराज सिंह?


भाजपा नेताओं ने दावा किया था कि राहुल गांधी समेत कांग्रेस और विपक्षी दलों के भी कई सांसदों को पाकिस्तानी दूतावास ने आम भेजे हैं. गिरिराज सिंह ने इस मामले को लेकर राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा- 'पाकिस्तान ने उन्हें आम भेजा है.  क्या राहुल पीएम मोदी को हटाने का फिर कोई नया मांग करने गए हैं पाकिस्तान से? पाकिस्तान से इनके नापाक रिश्ते हैं.'



अनुराग ठाकुर ने भी इन नेताओं को पाकिस्तान से आम मिलने पर खरीखोटी सुनाई थी. बीजेपी नेता अमित मालवीय ने भी इस खबर पर इंडिया गठबंधन को घेरा था.