Weather forecast: आधे भारत में हाहाकार, दिल्ली-एनसीआर में आज कैसे होंगे हालात? जानिए देश के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow12373450

Weather forecast: आधे भारत में हाहाकार, दिल्ली-एनसीआर में आज कैसे होंगे हालात? जानिए देश के मौसम का हाल

Weather news: दिल्ली में बुधवार को बारिश के बाद जलभराव हो गया. घंटे भर की बारिश मे लाडो सराय से कुतुबमीनार जाने वाली सड़क पर घुटने से ज्यादा पानी भर गया तो ट्रैफिक जाम हो गया. इस दौरान घंटे भर के करीब एक एंबुलेंस जाम मे फंसी रही. ऐसी तमाम मुश्किलों के बीच आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम (Delhi weather) आइए जानते हैं.

 

Weather forecast: आधे भारत में हाहाकार, दिल्ली-एनसीआर में आज कैसे होंगे हालात? जानिए देश के मौसम का हाल

Weather Forecast: आधा भारत मूलधार बारिश और बाढ से पानी-पानी है. कई राज्यों में हाहाकर मचा है. भारत के मौसम विभाग (IMD) ने आज से अगले चार दिनों तक कई राज्यों में बड़ी भारी और मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है. राजस्थान,मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट है. दिल्ली में तड़के चार बजे से बादल छाए हैं. मौसम विभाग ने आज भी बारिश का अलर्ट जारी किया है. अगले कुछ दिनों तक कमोबेश दिल्ली और एनसीआर में ऐसा ही मौसम बना रहेगा. वहीं IMD ने दिल्ली में भी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. 8 और 9 अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश होगी. बुधवार को अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री रहा. आज भी पारा इसी रेंज यानी 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री के आस-पास रह सकता है.

घबराना नहीं हैं, सतर्क रहना है...

जम्मू कश्मीर की बात करें तो IMD ने 15 अगस्त तक जम्मू संभाग में बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान जताया है, जिसमें थोड़े समय के लिए तेज बारिश हो सकती है तथा जम्मू-कश्मीर के संवेदनशील स्थानों पर अचानक बाढ़ आने और भूस्खलन होने की संभावना भी जताई गई है. हिमाचल प्रदेश की बात करें तो मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कांगड़ा, सिरमौर, चंबा, शिमला, कुल्लू, किन्नौर, सोलन और मंडी जिलों के अलग-अलग हिस्सों में हल्के से मध्यम स्तर की बाढ़ का खतरा होने की चेतावनी भी दी है. 27 जून से छह अगस्त के बीच बारिश से संबंधित घटनाओं में 93 लोगों की मौत हो गई और राज्य को 748 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. 

ये भी पढे़ं- 3 रात, 39 ठिकाने... कैसे लगाई जा रही आग; सीक्रेट WhatsApp चैट में खुलासा

उत्तराखंड के मौसम की बात करें तो सोनप्रयाग-केदारनाथ के सोनप्रयाग में एक बार फिर लैंड स्लाइड हुआ है. बड़े बड़े होल्डर और पत्थर पहाड़ से गिरे तो लोग परेशान हुए. नैनीताल मंगलवार की देर रात 11 बजे, डोरोथी सीट पर भूस्खलन की खबर ने पूरे नैनीताल में हड़कंप मचा दिया. वहां स्थित दुकानों के कर्मचारियों ने सूचना दी कि भूस्खलन के कारण वहां बना चबूतरा नष्ट हो गया है. क्षेत्र में बड़े-बड़े पत्थर गिरने से डर का माहौल बन गया है. हालांकि, बीते कुछ वर्षों में डोरोथी सीट का क्षेत्र प्राकृतिक आपदाओं का शिकार रहा है. बरसात के मौसम में यहां भूस्खलन की घटनाएं बढ़ गई हैं. प्रशासन ने कई बार निरीक्षण कर और सुरक्षात्मक उपाय करते हुए पर्यटकों की आवाजाही पर रोक लगाई है.

बह गई सड़क ...गांव से संपर्क टूटा

अलकनंदा और मंदाकिनी के संगम पर सभी घाट पानी में डूबे हुए हैं. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ विक्रम सिंह और गढ़वाल के कमिश्नर उत्तराखंड के हालात पर नजर बनाए हुए हैं.

मध्य पाकिस्तान और उसके आस-पास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. गंगा के तटीय क्षेत्र पश्चिम बंगाल और उससे सटे बांग्लादेश पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल की बात करें तो पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में मध्यम से भारी बारिश हुई. सिक्किम, पश्चिम बंगाल, झारखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, गोवा, असम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो बार भारी बारिश हुई. तटीय महाराष्ट्र, केरल, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, विदर्भ, कोंकण , गोवा और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, पंजाब, पश्चिमी गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. सौराष्ट्र, कच्छ और पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश संभव है.

Trending news