Ajmer: मेघवाल समाज की श्मशान भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग, एसडीएम को दिया ज्ञापन
Advertisement

Ajmer: मेघवाल समाज की श्मशान भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग, एसडीएम को दिया ज्ञापन

ब्यावर शहर के समीप गांव फतेहगढ़ सल्ला में मेघवाल समाज की श्मशान भूमि पर अतिक्रमण करने का मामला सामने आया है.

एसडीएम को दिया ज्ञापन

Ajmer: राजस्थान के अजमेर (Ajmer News) जिले के ब्यावर शहर के समीप गांव फतेहगढ़ सल्ला में मेघवाल समाज की श्मशान भूमि पर अतिक्रमण करने का मामला सामने आया है. जिसको लेकर समस्त मेघवाल समाज में रोष व्याप्त है. अखिल राजस्थान मेघवंशी मेघवाल महासभा संस्था  (Rajasthan Meghvanshi Meghwal Mahasabha Organization) ब्यावर के पदाधिकारियों ने एसडीएम कार्यालय के बाहर श्मशान भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शित किया है. इसके बाद एसडीएम राहुल जैन को अतिक्रमण हटाने की मांग को लेकर सीएम अशोक गहलोत के नाम ज्ञापन सौंपा है. 

एसडीएम (SDM) को दिए गये ज्ञापन मे बताया गया कि गांव फतेहगढ़ सल्ला में वर्षों से मेघवाल समाज के लोग निवास करते आ रहे है. गांव मे श्मशान के लिए खसरा नंबर 528 पर एक बीघा और 16 बिस्वा जमीन मेघवाल समाज के लिए आंवटित है जिसमें करीब सौ से डेढ़ सौ वर्षों से शव दफनाये जा रहे है. महासभा के पदाधिकारियों को फतेहगढ़ में निवास करने वाले समाज के लोगों ने बताया कि उक्त श्मशान की भूमि पर कुछ अतिक्रमियों द्वारा डंपर के माध्यम से मिट्टी डलवाकर बदनीयती से श्मशान भूमि पर अतिक्रमण कर कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें - Beawar News: जीजा-साले ने जैन मंदिर में की चोरी, पुलिस ने ऐसे किया वारदात का पर्दाफाश

मेघवाल महासभा संस्था की ओर से दिए गए ज्ञापन में बताया गया कि अनुसूचित जाति वर्ग के श्मशान स्थलों पर सोची समझी साजिश के तहत अतिक्रमण किए जा रहे है. ज्ञापन में बताया गया कि इस श्मशान भूमि पर हमारे पूर्वजों को दफनाया गया है जिस पर ट्रैक्टर चलाकर अनाधिकृत रूप से मिट्टी डलवाई जा रही है जो सीधे-सीधे समाज की भावनाओं को ठेस पहुंचा रही है जिससे समस्त मेघवाल समाज के लोगों में रोष व्याप्त है. महासभा संस्था ने प्रशासन से भूमि की पैमाइश करवाकर समाज की श्मशान भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने के साथ ही दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की मांग की है.

यह भी पढ़ें - पंजाब में पीएम की सुरक्षा में चूक को लेकर भाजपा देहात एससी मोर्चा ने किया मौन प्रदर्शन, दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

महासभा संस्था के पदाधिकारियों ने प्रशासन को आगाह करते हुए समस्या समाधान के अभाव में आंदोलन की चेतावनी दी है. ज्ञापन देने के दौरान महासभा अध्यक्ष हजारी लाल भाटी, सूरजमल सूवाल, गुरूशरण गोयल, भंवर सिंह भियावत, वीरम राम, उगम चंद, भारत डामेर, दिनेश कुमार और रमेश पन्नू सहित बड़ी संख्या में समाजबंधू मौजूद रहे.

Reporter: DILIP CHOUHAN

Trending news