अजमेर में होली को लेकर बाजारों में रौनक, ऑर्गेनिक और फ्रूट गुलाल का क्रेज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1598047

अजमेर में होली को लेकर बाजारों में रौनक, ऑर्गेनिक और फ्रूट गुलाल का क्रेज

Ajmer News: रंगों का त्योहार होली भाईचारे के साथ ही हर्षोल्लास से मनाया जाता है.  होली खेलने से खुशी और मानसिक स्वास्थ्य के लिये भी अच्छा होता है. इस बार बाजारों में और गली मोहल्लों में की दुकानों में ऑर्गेनिक और फ्रूट गुलाल का क्रेज काफी देखा गया और साथ ही पारंपरिक रंगों का भी डिमांड है.

अजमेर में होली को लेकर बाजारों में रौनक, ऑर्गेनिक और फ्रूट गुलाल का क्रेज

Ajmer News: देशभर के साथ ही अजमेर में होली का पारंपरिक त्यौहार हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है इस त्यौहार को लेकर बाजारों में रंग गुलाल और पिचकारी की खरीददारी भी जोरों पर है वही कोविड-19 महामारी के बाद सभी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए हाइजीनिक और ऑर्गेनिक गुलाल का इस्तेमाल कर रहे हैं और इसे लेकर दर्जनों वैरायटी भी बाजारों में मिलने लगी है.

होली को लेकर बाजारों में रौनक
रंगों का त्योहार होली भाईचारे के साथ ही हर्षोल्लास से मनाया जाता है. इस दौरान क्या बच्चे और क्या बुढ़े और महिला एवं युवा सभी होली के रंग में रंगीन नजर आते हैं. और इस त्यौहार को लेकर बाजारों में खरीदारी भी जोरों से की जाती है. कोविड-19 से पहले कलर और गुलाल के साथ ही पिचकारी की वैरायटी सीमित हुआ करती थी लेकिन बदलते समय और कोविड-19 महामारी के बाद आम जनता हाइजेनिक गुलाल खरीद रही है. जिसे लेकर काफी वैरायटी अभी बाजार में सामने आने लगी है.

ऑर्गेनिक और फ्रूट गुलाल का क्रेज
अजमेर में प्रमुख बाजारों और गली मोहल्लों में की दुकानों में ऑर्गेनिक और फ्रूट गुलाल का क्रेज देखा गया है. नयाबाजार के कलर कारोबारी अनूप गोयल ने बताया कि बरसों पहले तक गुलाबी हरे काले बैंगनी एलमुनियम कलर का प्रचलन ज्यादा था. और वह जैसा देती थी वैसा ही ले जाते थे लेकिन अब बाजार में ऑर्गेनिक और फ्रूट गुलाल काफी पसंद की जा रही है पारंपरिक रंगों की डिमांड भी कायम है. और इनकी पैकिंग में भी काफी परिवर्तन हो गया है. यह गुलाल पिचकारी के रूप में भी सामने आने लगी है और टैंक के साथ ही अलग-अलग डब्बो में यह पैक कर दिए जा रहे हैं. वहीं उन्होंने कहा कि पिचकारी भी एक से बढ़कर एक बाजार में मिल रही है जिसके खरीददार भी इस बार ज्यादा देखे जा रहे हैं. बच्चे अपनी पसंद की पिचकारी खरीद रहे हैं.

होली खेलने के लिए बच्चे काफी उत्साहित 
अजमेर एवीवीएनएल में कार्य करने वाले मजदूर संघ के पदाधिकारी विनीत जैन ने बताया कि होली की छुट्टियां पड़ गई है. ऐसे में बच्चों को होली के त्यौहार की जानकारी हो ऐसे में उन्हें तमाम सामग्री बाजार में दिलाई जा रही है. होली खेलने के लिए बच्चे काफी उत्साहित होते हैं ऐसे में उन्हें गुलाल और रंगों के साथ ही पिचकारी दिलाई गई है. जिससे कि वह इस त्योहार को हर्षोल्लास से मना सकें भाईचारे और आपसी प्रेम का संदेश देने वाला यह त्यौहार सभी के लिए विशेष है.

होली का त्यौहार देशभर में हर धर्म और जाति के लोग हर्षोल्लास से मनाते हैं इस त्योहार पर सारी बुराइयों को छोड़ सभी एक दूसरे से मिलते हुए भाईचारे का पैगाम भी देते हैं. वहीं इस त्योहार पर अब लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान भी रखने लगे हैं. कम से कम पानी का इस्तेमाल कर इस होली के त्यौहार को मनाएं यह भी अपील सभी से की जा रही है.

Trending news