Ganesh Chaturthi: राजस्थान का वो गणेश मंदिर, जो भूतों के चोर ने बनाया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2425216

Ganesh Chaturthi: राजस्थान का वो गणेश मंदिर, जो भूतों के चोर ने बनाया

Ajmer news: राजस्थान में एक ऐसा गणेश मंदिर है, जिसका निर्माण इंसानों ने नहीं बल्कि भूतों के चोर किया. जानें इस अनोखे मंदिर की रहस्यमयी कहानी. 

 

Ajmer News

Ajmer news: गणेश चतुर्थी का पर्व चल रहा है. ऐसे में आज हम आपको राजस्थान के उस गणेश मंदिर के बारे में बताएंगे, जिसको भूतों के चोर ने बनाया. इस मंदिर को खोड़ा गणेश मंदिर के नाम से जाना जाता है. 

खोड़ा गणेश मंदिर राजस्थान के अजमेर जिले के किशनगढ़ में है. इस मंदिर को लेकर कहा जाता है कि यहां भगवान गणेश परकोटे (ऊंची और बड़ी चहारदीवारी) में बसे हुए हैं. खोड़ा गणेश मंदिर किशनगढ़ राजघराने के वक्त करीब 250 साल पुराना है. इस मंदिर को दंत कोट के गणेश के नाम से भी जाना जाता है. 

दंत कोट के गणेश मंदिर के आंगन में एक बड़ और इमली का पेड़ है, जिसके तने आपस में जुड़े हुए हैं. कहा जाता है कि इस पेड़ के तने से गौर से देखने में गणेश जी दिखाई देते हैं.

इसके अलावा यहां के लोगों का कहना है कि इस मंदिर का निर्माण भूतों के चोरों ने करवाया. लोगों के अनुसार, कहते हैं कि एक बार भगवान गणेश से भूतों का यज्ञ किया था, जिसके बाद वो भूतों को रोज खाना खिलाते थे. 

वहीं, उन भूतों में एक भूत चोर था, जो हर रोज ताली चुराता था. इसी के चलते उस चोर के पास इस तरह कई सारी ताली हो गई. एक दिन वो चोर पकड़ा गया, तो उससे गणेश जी पूछा तो क्या कर सकता है, तो उस भूत चोर ने कहा कि जहां तक मुझे कोई दिखे नहीं वहां तक मैं एक परकोटा बना सकता हूं. कहते हैं कि वहीं किसी गांव वाले ने 3 बजे करीब चक्की चला दी, जिससे परकोटा अधूरा रह गया. इसके बाद से ही आधे परकोटे में भगवान गणेश विराजमान हैं. 

दंत कोट के गणेश मंदिर में  नवविवाहित जोड़े भगवान की पूजा करने आते हैं. साथ ही शादी का पहला कार्ड भी भगवान गणेश को देने आते हैं. वहीं, रक्षाबंधन से पहले आने वाले रविवार को यहां पर मेला लगता है. 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी और लोगों द्वारा बताई गई कहानियों पर आधारित है, इसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है.

>

Trending news