Rajasthan Weather Update: भट्टी की तरह तप रहा पूरा राजस्थान, इन जिलों में अभी और बढ़ेगा तापमान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2260947

Rajasthan Weather Update: भट्टी की तरह तप रहा पूरा राजस्थान, इन जिलों में अभी और बढ़ेगा तापमान

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग की मानें तो आज राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर के लिए अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में अधिक तापमान बढ़ेगा. वहीं, कोटा, जैसलमेर, जोधपुर, चुरु, जालौर, फतेहपुर, डूंगरपुर, अंता बांरा, गंगानगर, बीकानेर, भीलवाड़ा जिले में अधिकतम तापमान बढ़ने के आसार हैं. वहीं अन्य जिलों के तापमान में भी वृद्धि के संकेत जारी किए गए हैं. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आजकल आसमन से आग बरस रही है. पूरे प्रदेश में भीषण और प्रचंड गर्मी का दौर चल रहा है. मौसम विभाग की मानें तो आज शुक्रवार को प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 50 डिग्री होने की संभावना है. इसको लेकर के मौसम विभाग ने रेड कोड भी जारी कर दिया है. 

 

मौसम विभाग की मानें तो आज राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर के लिए अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में अधिक तापमान बढ़ेगा. वहीं, कोटा, जैसलमेर, जोधपुर, चुरु, जालौर, फतेहपुर, डूंगरपुर, अंता बांरा, गंगानगर, बीकानेर, भीलवाड़ा जिले में अधिकतम तापमान बढ़ने के आसार हैं. वहीं अन्य जिलों के तापमान में भी वृद्धि के संकेत जारी किए गए हैं. 

आज पूरे प्रदेश में हीट वेव और लू की चेतावनी जारी की गई है. प्रदेश में और अधिक तापमान बढ़ेगा. फिलहाल तापमान से राहत मिलती हुई नजर नहीं आ रही है. 25 जून के करीब मानसून का प्रदेश में प्रवेश होगा तब राहत मिलने की आशा है. प्री मानसून की बारिश और अधिक परेशान करेगी. आसमान से गर्मी और पसीना छुड़ाएगी.

दूसरी तरफ बता दें कि राजस्थान में 25 मई से नौतपा शुरू हो रहा है. इन 9 दिनों में गर्मी अपने चरम पर होगी और रौद्र रूप धारण करके जमकर कहर बरपाएगी. इसको लेकर भी मौसम विभाग ने पहले से ही अलर्ट जारी किया है. आगामी 25 मई से 2 जून तक हीटवेव और लू का कहर बुरी तरह से जारी रहेगा. 

मरुधरा में गर्मी का कहर पूरे चरम पर है. पूरे राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी के शोले बरस रहे हैं. पश्चिमी राजस्थान का जैसलमेर, बाड़मेर जिला तो भट्टी की तरह तप रहा है. आम इंसान ही नहीं, पशु-पक्षी भी चिलचिलाती गर्मी से बेहद परेशान हैं. आसमान से बरसती गर्मी की आग के चलते राजस्थान के कई जिलों का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पारे को भी पार कर चुका है.

राजस्थान में भीषण चिलचिलाती गर्मी का दौर जारी है. अलग-अलग इलाकों में आसमान से मानो आग बरस रही हो. इंसान तो इंसान, पशु-पक्षी भी बेचारे बेहाल नजर आ रहे हैं. गर्म लू के थपेड़ों से राजस्थान में तेजी से लोग बीमार पड़ रहे हैं. प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है. आने वाले 9-10 दिनों तक इस गर्मी से राहत की कोई संभावना नहीं है.

Trending news