Top 10 Rajasthan News: 'शोले के ठाकुर' वाला पोस्टर हटाया गया, शिवगंज में निर्वाचन आयोग ने लगाया था होर्डिंग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2189787

Top 10 Rajasthan News: 'शोले के ठाकुर' वाला पोस्टर हटाया गया, शिवगंज में निर्वाचन आयोग ने लगाया था होर्डिंग

Top 10 Rajasthan News, 05 April 2024: राजस्थान लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर प्रशासन की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं. आज, पांच अप्रैल से जयपुर के दोनों लोकसभा क्षेत्रों में होम वोटिंग भी शुरू होने जा रही है. जल संसाधन में रिव्यू डीपीसी के नाम 100 करोड़ रुपए के घोटाले की खबर है,रिटायर्ड इंजीनियर्स ने मुख्य सचिव सुधांश पंत को पत्र लिखा है

Top 10 Rajasthan News

Top 10 Rajasthan News in hindi, 05 April 2024: राजस्थान में कुल 25 लोकसभा सीटें हैं, जिस पर 2 चरणों में मतदान होने वाले हैं. पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. वहीं, दूसरे चरण में बाकी बची 13 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होंगे. इससे पहले 5 अप्रैल से होम वोटिंग शुरू हो जाएगी. होम वोटिंग के लिए मतदान दल घर-घर जाकर दिव्यांगों और बुजुर्गों से मतदान करवाएंगे. राजस्थान में आज क्या कुछ हो रहा है, जानने के लिए पढ़िए प्रदेश की आज की 10 बड़ी खबरें-

  1. राजस्थान में NCRT ने 11वीं और 12वीं के सिलेबस में बदलाव किया है. इस बदलाव के चलते  NCERT ने बाबरी मस्जिद विध्वंस, गुजरात दंगों की घटना और मणिपुर घटना के चैप्टर को पूरी तरह से हटा दिया है. इसी के साथ  जम्मू कश्मीर पर भारत के रूख को भी स्पष्ट किया है. बता दें कि यह फैसला  सुप्रीम कोर्ट के दिए आदेश के कारण हटाया गया है. गौरतलब है कि 11वीं की पॉलिटिकल साइंस से  गुजरात दंगों में मुसलमान की हत्या का जिक्र और 12वीं की पॉलिटिकल साइंस से बाबरी मस्जिद विध्वंस का चैप्टर  हटाया है. 

  2. सिरोही के शिवगंज में निर्वाचन विभाग के जरिए लगाए गए होर्डिंग पर विवाद बढ़ गया है. यह होर्डिंग  विभाग ने मतदाता जागरूकता को लेकर लगाया था. इससे राजपूत समाज में काफी आक्रोश देखा गया है.  साथ ही  उन्होंने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से बारें में कार्रवाई करने की  मांग भी की. इस होर्डिंग में लिखा था शोले फिल्म का डायलॉग- “ये हाथ हमें दे दे ठाकुर, पहले वोट दे दूं”, वहीं मामले को तूल पकड़ता देख विभाग ने  होर्डिंग को हटा  दिया है. 

  3. CM भजनलाल शर्मा का आज शाम चाकसू में रोड शो. दौसा लोकसभा प्रत्याशी कन्हैया लाल मीणा के समर्थन में रोड़ शो करेंगे,कैबिनेट मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी रोड शो में साथ रहेंगे. स्थानीय विधायक रामावतार बैरवा के नेतृत्व में मुख्यमंत्री का स्वागत करेंगे.अंबेडर सर्किल कोटखावदा मोड़ से मुख्य बाजार होकर भाजपा चुनाव कार्यालय तक होगा रोड शो.   

  4. रोड शो के दौरान स्थानीय संगठन के पदाधिकारियों समेत सभी समाजों के अध्यक्ष करेगें CM का स्वागत.

  5.  जल संसाधन में रिव्यू डीपीसी के नाम 100 करोड़ रुपए के घोटाले की खबर है,रिटायर्ड इंजीनियर्स ने मुख्य सचिव सुधांश पंत को पत्र लिखा है. बता दें कि इस पूरे मामले की जांच एंटी करप्शन ब्यूरो से करवाने की मांग की गई है,इससे पहले भ्रष्टाचार को लेकर ईडी में भी शिकायत की जा चुकी है.विभाग के आला अफसर पर मामला दबाने का आरोप लगा है.2018 में फर्जी वरिष्ठता सूची के आधार पर पदोन्नति देने की बात का जिक्र किया है.

  6. लक्ष्मणगढ़ के रामलीला मैदान में भाजपा प्रत्याशी स्वामी सुमेधानंद सरस्वती के समर्थन में आज मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सभा को संबोधित करेंगे. दोपहर करीब 1:00 बजे मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा हेलीकॉप्टर से लक्ष्मणगढ़ पहुंचेंगे. लक्ष्मणगढ़ के मोदी विश्वविद्यालय में हेलीपैड की तैयारी की गई है. इसके पश्चात करीब 2:00 बजे सीएम भजनलाल शर्मा रामलीला मैदान पहुंचेंगे और सभा को संबोधित करेंगे. इसको लेकर सभी तैयारियां जोर-जरशिप की जा रही है. 

  7. आज से जयपुर के दोनों लोकसभा क्षेत्रों में होम वोटिंग शुरू होंगे. 5 से 13 अप्रैल 2024 तक सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान दल घर-घर जाकर सीनियर सिटीजन व दिव्यांगजनों से वोटिंग करवाएंगे. बता दें कि होम वोटिंग के लिए जिला निर्वाचन ने 7 हजार 603 मतदाताओं को चिन्हित किया है. 

  8. लोकसभा चुनाव-2024- दूसरे चरण में नामांकन पत्र दाखिल की प्रक्रिया खत्म हो गई है. 13 सीट पर 218 कैंडिडेट्स ने 308 नामांकन पत्र दाखिल किया. सबसे ज्यादा जालौर में 29 और सबसे कम बारां-झालावाड़ में 7 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा. आज सभी नामांकन पत्रों की संवीक्षा होगी. इसके बाद 8 अप्रैल तक नामांकन वापस लेने की तारीख रहेगी. दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा.

  9. दौसा लोकसभा प्रत्याशी कन्हैया लाल मीणा के समर्थन में आज मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा रोड़ करेंगे. अंबेडकर सर्किल कोटखावदा मोड़ से रोड शो कर भाजपा चुनाव कार्यालय पहुंचेंगे, वहां कार्यकर्ताओं का धन्यवाद ज्ञापित करेंगे. कार्यक्रम में स्थानीय विधायक रामावतार बैरवा समेत कई भाजपा नेता मौजूद रहेंगे. 

  10. कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं की परीक्षाएं आज से शुरू होगी. यह परीक्षा सुबह 7.45 बजे से 11 बजे तक चलेगी. परीक्षाएं 5 अप्रैल से 29 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी. जयपुर शहर में 1298 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित होगी. इस परीक्षा में 78805 अभ्यर्थी शामिल होंगे. 

अपडेट हो रहा है...

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: मरुधरा के रण में उतरे पीएम मोदी, आज चूरू में भरेंगे चुनावी हुंकार, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Trending news