Alwar news: अलवर राज्य के संस्थापक की जयन्ती के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1722036

Alwar news: अलवर राज्य के संस्थापक की जयन्ती के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

अलवर राज्य के संस्थापक राव राजा प्रताप सिंह की जयन्ती के अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली आयोजित कार्यक्रम में पुष्प चढाकर श्रृद्धांजलि अर्पित की, इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया. 

 

Alwar news: अलवर राज्य के संस्थापक की जयन्ती के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

Alwar news: अलवर जिले की राजधानी रहे माचाड़ी कस्बे के सीनियर सेकेंडरी विद्यालय के खेल मैदान में अलवर राज्य के संस्थापक राव राजा प्रताप सिंह की जयन्ती के अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली, पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह एवं राजगढ- लक्ष्मणगढ विधायक जौहरी लाल मीना ने रैणी क्षेत्र के माचाडी कस्बे में आयोजित कार्यक्रम में पुष्प चढाकर श्रृद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया. 

पूर्व केन्द्रीय मंत्री सिंह ने अलवर राज्य के संस्थापक राव राजा प्रताप सिंह की जयन्ती के अवसर पर उन्हें स्मरण करते हुए कहा कि अलवर का इतिहास हजारों वर्षों पुराना रहा है जिसमें अनेक राजाओं ने अलवर के सामाजिक एवं भौगोलिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्होंने कहा कि अंग्रेजों की गुलामी की दासता को तोडते हुए अलवर में अनेक आंदोलन किये गए. जिनमें राज परिवारों ने अपनी महती भूमिका निभाई.

 उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आमजन को राहत प्रदान करने हेतु प्रदेशभर में महंगाई राहत कैम्प आयोजित कराए जा रहे हैं. जिसका आमजन जागरूक रहकर लाभ उठावे. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने चार वर्ष के कार्यकाल में प्रदेश को विकास की विभिन्न सौगातें दी है. उन्होंने कहा कि माचाडी में अनेक महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थल है जो यहां की ऐतिहासिक प्राचीनता को एकसूत्र में पिरोये हुए हैं. इस अवसर पर उन्होंने माचाड़ी कस्बे में डॉ भीमराव अंबेडकर भवन बनवाने की घोषणा भी की.पर्यटन अधिकारी टीना यादव ने कहा कि कस्बे का इतिहास बहुत पुराना है. यह कस्बा प्राचीन काल में अलवर जिले की राजधानी रह चुका. इस कस्बे में कई प्राचीन ऐतिहासिक धरोहर है.

यह भी पढ़ें- डिनर पर बुलाकर महिला ने ब्वॉयफ्रेंड को खिला दिया अपने घुटनों का मांस, ऐसे खुला 'सच'

 जिनका संरक्षण जरुरी है.इस कस्बे में संतो ने तप किया इसलिए यह कस्बा तपोभूमि स्थल कहलाता है. पर्यटकों की वजह से इस कस्बे का विकास होना जरूरी है. इस दौरान आरटीडीसी चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़, जिला अध्यक्ष योगेश मिश्रा,रैणी उपखंड अधिकारी नवज्योति कांवरिया,तहसीलदार सौरव गुर्जर,विकास अधिकारी कालूराम मीणा मौजूद रहे.

REPORTER- ARUN VAISHNAV

Trending news