अलवर में ओलावृष्टि से फसल हुई खराब, जिला कलेक्टर ने किया ओलावृष्टि क्षेत्र का दौरा
Advertisement

अलवर में ओलावृष्टि से फसल हुई खराब, जिला कलेक्टर ने किया ओलावृष्टि क्षेत्र का दौरा

अलवर में ओलावृष्टि की वजह से फसल खराब हो गई. जिला कलेक्टर ने ओलावृष्टि क्षेत्र का दौरा किया.क्षेत्र में करीब 13 से 15 मिनट तक ओलावृष्टि से खेतों में कटी व खड़ी गेहूं की फसल टूटकर आड़ी पड़ गई.

 

अलवर में ओलावृष्टि से फसल हुई खराब, जिला कलेक्टर ने किया ओलावृष्टि क्षेत्र का दौरा

Rajgarh: राजगढ़,रैणी व टहला सहित आसपास के क्षेत्र में बेमौसम की बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से खेत में खड़ी व खलियानों में पड़ी गेहूं की फसल व सब्जियों के बाड़ी में भारी नुकसान हुआ है. जिला कलेक्टर डॉ जितेंद्र कुमार सोनी राजगढ़ व रैणी क्षेत्र के दौरे पर रहे.

जहां उन्होंने राजगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र के कलेशान ग्राम पंचायत का दौरा कर किसानों से बात की. खेत में पड़ी फसल व पानी में डूबी पड़ी हुई फसल को देखा. किसानों ने अपनी व्यथा कलेक्टर के सामने रखी. इस पर सर्वे कराकर मुआवजा दिलाने की बात कही. आपको बता दें कि शुक्रवार की शाम तेज गर्जना के साथ पहले करीब 5 से 7 मिनट तक बेर से बड़े आकार के ओले गिरे. उसके कुछ देर बाद उनसे भी ज्यादा मोटे ओले गिरे जिससे जमीन व खेतों में बर्फ की मोटी सफेद चादर बिछ गई.

क्षेत्र में करीब 13 से 15 मिनट तक ओलावृष्टि से खेतों में कटी व खड़ी गेहूं की फसल टूटकर आड़ी पड़ गई. खेत में पड़ी फसल के पुले पानी में तैरने लगे. गेहूं चने की फसल चौपट होने से किसानों के चेहरे पर मायूसी छा गई. विधायक जौहरी लाल मीणा ने एक वीडियो जारी कर बताया कि राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र में भारी ओलावृष्टि हुई है. जिससे सौ प्रतिशत गेहूं की फसल नष्ट हो गई है. खेतों में पानी भर गया. बबेली,पाड़ा,माचाड़ी, ईशवाना,परबैणी,दानपुर,ईटोली सहित अनेक गांव में भीषण ओलावृष्टि हुई है. मैं जिला प्रशासन से मांग करता हूं कि वह जल्दी से जल्दी इनका सर्वे करें. सर्वे कर किसानों को राहत दिलाई जावे. जिला कलेक्टर से मांग की कि अधिकारियों की मीटिंग बुलाकर क्षेत्र में पार्टी बनाकर भेज कर सर्वे कराए जिससे इनकी रिपोर्ट बनाकर भेजें.

राजगढ़ एसडीएम ओमप्रकाश मीणा ने बताया कि ओलावृष्टि के संबंध मैं तत्काल प्रभाव से सर्वे करना शुरू कर दिया. उपखण्ड अधिकारी,तहसीलदार ने किसानों से बात कर नुकसान का जायजा लिया. जिला कलेक्टर एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के प्रतिनिधि कृषि विभाग के अधिकारी ने उपखंड राजगढ़ क्षेत्र के ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर किसानों से वार्ता की एवं मौके पर ही राजस्व कर्मियों बैंक कर्मियों एवं कृषि विभाग के कार्मिकों को संवेदनशीलता व तत्परता के साथ सर्वे कर रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए. किसानों को ढाढ़स बधाया. 

राज्य सरकार के फसल खराबे का आकलन कर रिपोर्ट राज्य सरकार को प्रेषित की जाएगी. इसके अतिरिक्त किसानों से कहा कि जिन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रीमियम की कटौती करवाई है वह एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी के टोल फ्री नंबर पर 72 घंटे में फसल खराबे की सूचना देने की बात कही. इस मौके पर उपखंड अधिकारी ओमप्रकाश मीणा तहसीलदार जुगिता मीणा भी साथ में रही.

ये भी पढ़ें-

पैसों के विवाद को लेकर तीन दोस्तों ने मिलकर की दोस्त की हत्या, की संगीन वारदात को अंजाम

पशुपालक पर मगरमच्छ के हमले का मामला,चंबल नदी में सिविल डिफेंस की टीम पशुपालक की कर रही तलाश

Trending news