क्या अलवर में सोने और चांदी का है भंडार, चमकते पत्थर मिले
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1784526

क्या अलवर में सोने और चांदी का है भंडार, चमकते पत्थर मिले

Gold And Silver Reserves In Rajasthan : ज्यादा वक्त नहीं बीता जब राजस्थान के नागौर में सफेद सोना कहे जाने वाले लिथियम (Lithium) का खजाना मिला. अब अलवर में एक चमकीला पत्थर मिलने से यहां पर सोने-चांदी का खान होने की संभावना जतायी जा रही है. खुदाई के दौरान मिला चमकता पत्थर जांच के लिए भेज दिया गया है. इधर जिस जगह पर ये पत्थर मिला है, उस पहाड़ पर अब ट्रैक्टरों की आवाजाही रोक दी गयी है.

क्या अलवर में सोने और चांदी का है भंडार, चमकते पत्थर मिले

Alwar News : राजस्थान के अलवर की अरावली पहाड़ियों पर जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम सोने की खान की संभावना के चलते सर्वे कर रही है. लेकिन इस बीच इस पहाड़ी इलाके से पत्थरों समेत चांदी समेत कई कीमती धातु निकलने से यहां नई खोज की संभावना बढ़ गयी है.

यहां मिले चमकीले पत्थर को जांच के लिए भेजा गया है. सैंपल पास होते ही ये अलवर समेत पूरे राजस्थान के लिए ये फायदेमंद होगा. अलवर के रैणी उपखंड क्षेत्र के बीलेटा पाटन गांव की डूंगरियो की पहाड़ी पर ये चमकीला पत्थर मिला है. शुरूआती जांच में  रसायन विज्ञान शास्त्री डॉ रामानंद यादव ने दावा किया है कि इसमें चांदी है, लेकिन चांदी होने की पुख्ता जानकारी जूलॉजिकल की टीम से ही मिलने की बात कही हैं.

जूलॉजिकल टीम भी गांव में पहुंचकर सैंपल लेकर उसके टेस्ट में लगी है. इस बीच पहाड़ी पर पुलिस बस तैनात है. याकि पहाड़ी पर अवैध तरीके से कोई खुदाई का काम ना हो. क्योंकि मकान बनाने के लिए ग्रामीण इसी पहाड़ी से पत्थर ले जा चुके थे. 

रसायन शास्त्री डॉ रामानंद यादव के मुताबिक लैब में की गयी जांच में इस पत्थर में चांदी के साथ ही लेड जैसी धातु भी मिली है. चमकीले पत्थरों की जानकारी छात्रों से मिली थी जिसका सैंपल अलवर के भिवाड़ी और उदयपुर लैब में भेजा गया. जहां उदयपुर से आई रिपोर्ट में पत्थर में चांदी की मात्रा बतायी गयी.

ये चमकीला पत्थर दूसरे पत्थरों से कई गुना भारी है, रात में चमकता ये पत्थर अलग ही दिख रहा था, जिसके चलते इस पर नजर पड़ी. प्रो. रामानंद यादव के मुताबिक इस पत्थर में लेड है. जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है. पत्थर में 82 फीसदी लेड है और 0.80 फीसदी चांदी है. 

राजस्थान में मिला सफेद सोने से भरा खजाना, अब देश की किस्मत बदलेगा नागौर
 

Trending news