Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1995343
photoDetails1rajasthan

जानें बाबा Balaknath की उम्र और कहां तक की पढ़ाई, जो बन सकते हैं Rajasthan के CM!

Baba Balaknath: राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी की भारी मतों से जीत के बाद सीएम पद के लिए जो नया नाम सामने आया है वो बाबा बालकनाथ का है. वह एक योगी हैं, जो उसी नाथ संप्रदाय से ताल्लुक रखते हैं, जिससे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ हैं. जानें बाबा बालकनाथ की उम्र और उन्होंने कहां तक पढ़ाई की है? 

 

बाबा बालकनाथ की उम्र

1/5
बाबा बालकनाथ की उम्र

महंत बाबा बालकनाथ की उम्र 39 साल है, जो राजस्थान बीजेपी के फायरब्रांड नेता हैं. बाबा बालकनाथ अलवर की तिजारा विधानसभा सीट से जीते हैं. वहीं, जिस समय वह राजस्थान विधानसभा का चुनाव लड़ रहे थे, तब वह अलवर जिले से सांसद भी थे. बाबा बालकनाथ को बीजेपी ने मुख्यमंत्री पद की रेस में शामिल किया. 

रोहतक के मस्तनाथ मठ के महंत

2/5
रोहतक के मस्तनाथ मठ के महंत

महंत बाबा बालकनाथ उसी नाथ संप्रदाय से आते हैं, जिससे यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं. योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में नाथ संप्रदाय के पीठ गोरखधाम के महंत हैं. वहीं, बाबा बालकनाथ हरियाणा के रोहतक में मस्तनाथ मठ के महंत हैं, जो 6 साल की उम्र में आध्यात्म की दुनिया में शामिल हो गए थे. 

बाबा बालकनाथ का जन्म

3/5
बाबा बालकनाथ का जन्म

बाबा बालकनाथ का जन्म 16 अप्रैल 1984 अलवर जिले कोहराना गांव के एक यादव परिवार में हुआ था. उनका परिवार खेती से जुड़ा था लेकिन साधु-संतों की सेवा करता था. ऐसे में बाबा बालकनाथ बहुत कम उम्र में चांदनाथ के साथ हनुमानगढ़ मठ चले गए और वहां उनसे आध्यात्म की शिक्षा ली. 

योगी आदित्यनाथ से है खास रिश्ता

4/5
योगी आदित्यनाथ से है खास रिश्ता

बाबा बालकनाथ हिंदूत्व की बात करते हैं. जब वह चुनाव नामांकन या प्रचार के लिए गए, तो वह बुलडोजर से गए. इसे देख  उनका योगी आदित्यनाथ से खास रिश्ता माना गया है. बालकनाथ नाथ संप्रदाय के आठवें संत हैं. 

बाबा बालकनाथ की पढ़ाई

5/5
बाबा बालकनाथ की पढ़ाई

महंत बाबा बालकनाथ साल 2016 में रोहतक के मस्तनाथ मठ के उत्तराधिकारी बने और वह बाबा मस्तनाथ विश्व विद्यालय के चांसलर भी हैं. बाबा बालकनाथ हमेशा भगवा वस्त्र पहनते हैं और उनकी एक आध्यात्मिक छवि है. बाबा बालकनाथ ओबीसी कैटेगरी से आते हैं. बाबा बालकनाथ ने इंटर तक पढ़ाई की है.