Banswara news: बांसवाड़ा का एसा हॉस्पिटल जिसने बहुत कम समय में बनाई अपनी अलग पहचान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1654062

Banswara news: बांसवाड़ा का एसा हॉस्पिटल जिसने बहुत कम समय में बनाई अपनी अलग पहचान

Banswara news: जनता को बेहतर इलाज बांसवाड़ा में ही मिले इसको लेकर रिद्धम हार्ट एण्ड मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल की शुरुआत की. यह हॉस्पिटल बेहतर चिकित्सा सुविधाओं और इलाज के साथ साथ सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में भी आगे है.

 Banswara news: बांसवाड़ा का एसा हॉस्पिटल जिसने बहुत कम समय में बनाई अपनी अलग पहचान
Banswara news: राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के लोगो को इलाज के लिए पहले गुजरात और उदयपुर जाना पड़ता था, इसमें यहां के लोगो का समय और पैसा दोनो अधिक लगता था और समय पर इलाज भी नही मिल पाता था. तभी गुजरात के बड़ौदा के रिद्धम ग्रुप ने इस जिले के लोगो को समय पर बेहतर इलाज मिल सके इसके लिए अपना एक हॉस्पिटल यहां शुरू करने की सोची. दिनांक 24 जुलाई 2021 को इस ग्रुप ने शहर के उदयपुर मार्ग पर रिद्धम हार्ट एण्ड मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल की शुरुआत की. बहुत कम समय में इस चिकित्सालय में बेहतर इलाज के चलते लोगों का विश्वास यहां जम गया. और आज जिले का और पड़ोसी जिले के मरीज भी अपना इलाज करवाने यहां आ रहे है. 
 
यह सुविधाएं है हॉस्पिटल में
रिद्धम हार्ट एण्ड मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल में एंजियोग्राफी,एंजियोप्लास्टी, इको - कार्डियोग्राफी, TMT, ECG, X-RAY, PFT, बेहतर मॉड्यूलर आईसीयू , डायलिसिस की सुविधा, लेबोरेटरी, आईसीयू सुविधा युक्त एंबुलेंस, कार्डियोलोजी, क्रिटिकल केर, ओर्थोपेडीक सर्जरी, जनरल सर्जरी, लेप्रोस्कोपीक सर्जरी, अत्याधुनिक ICU और वेंटिलेटर की सुविधा, स्वयं का ऑक्सिजन प्लांट, बेड साइड ऑक्सिजन, वैक्यूम, मोनिटर की सुविधा, मॉड्यूलर आपरेशन थिएटर जेसी सभी सुविधाएं उपलब्ध है.
 
यह चिकित्सक कर रहे इलाज
रिद्धम हार्ट एण्ड मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल में डॉ. कृष्णकान्त शर्मा, डी.एन.बी. इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट,डॉ. अरविन्द शर्मा, डी.एन.बी. (कार्डियोलॉजी), डॉ. नीरव भालानी डी.एन.बी. (कार्डियोलॉजी) इंटरवेंशनल (Interventional) कॉर्डियोलाजीस्ट (Cardilogist),डॉ. हार्दिक पण्डया, एम.डी (पल्मोनोलॉजी) - फेफड़ों के विशेषज्ञ चिकित्सक यहां अपनी सेवाएं दे रहे है.
 
हॉस्पिटल की उपलब्धि
बांसवाड़ा के रिद्धम हार्ट एण्ड मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत एंजियोप्लास्टी भी की जा रही है. अबतक मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के माध्यम से 100 से अधिक मरीजों की निशुल्क एंजियोप्लास्टी की जा चुकी है. साथ ही चिकित्सालय में 500 से अधिक मरीजों की एंजियोग्राफी भी की जा चुकी है. चिकित्सालय द्वारा 250 से अधिक सफल एंजियोप्लास्टी की जा चुकी है.
 
हॉस्पिटल द्वारा सामाजिक जनसेवा के कार्य
रिद्धम हार्ट एण्ड मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल द्वारा जिले में निशुल्क ई.सी.जी. पी.एफ.टी. शुगर आदि की कैम्प द्वारा जांच करना एवं हृदय रोग और फेफड़ो के रोगीयों को परामर्श, जांच और उपचार प्रदान किया गया है. वर्तमान तक 5 हजार से ज्यादा व्यक्तियों को निःशुल्क जांच एवं परामर्श दिया गया. साथ ही विभिन्न संस्थाओ, समाजों एवं स्वयंसेवा संस्थाओं के साथ मिलकर कैंप आयोजित किए गए. साथ ही विद्यालयों, फेक्ट्री और संस्थानो में सी.पी. आर ट्रेनिंग देना, निशुल्क जांच और परामर्श देकर हृदय व श्वास रोगों के प्रति जागरूकता, सतर्कता का मार्गदर्शन दिया गया. 
 
 
समय-समय पर रैली आयोजित कर हृदय रोगो के प्रति आमजन में जागरूकता का संदेश दिया गया. विश्व हृदय दिवस पर स्कूली बच्चों और स्वास्थ्य कार्मिको के साथ जन-जागरूकता हेतु संदेश रैली का आयोजन किया गया. साथ ही विद्यालय के छात्र-छात्राओं हेतु स्वस्थ हृदय विषय पर चित्रकारी / पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन कर पुरूस्कार प्रदान किए गये.
 
डॉ. कृष्णकान्त शर्मा (कार्डियोलॉजी) ने ये बताया 
रिद्धम हार्ट एण्ड मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल हमारा बड़ौदा का सबसे बेहतर हॉस्पिटल है, इस हॉस्पिटल की एक ब्रांच दाहोद में भी है. दाहोद हॉस्पिटल में राजस्थान के जनजाति अंचल बांसवाड़ा जिले के अधिक मरीज आते थे, हमने यह सोचा की यह जो हार्ट की बीमारी है उसमे जितना जल्दी इलाज मिले वो ज्यादा बेहतर होता है. इसलिए हमने इन लोगो को इन्ही के जिले में बेहतर हार्ट का इलाज मिल जाए और हार्ट की सुविधाएं मिल जाए इसी सोच पर हमने बांसवाड़ा में इस चिकित्सालय की शुरुआत की.हमारा आगे का और भी प्लान है की यहां के लोगो को इसी हॉस्पिटल में इलाज की सारी सुविधाएं मिल जाए. हम चिकित्सा के साथ साथ सामाजिक सरोकार का कार्य भी कर रहें हैं . इसके साथ हमने कई केंप भी लगाए है जिसमे हमने निशुल्क जांच और इलाज किया है. इसके साथ ही हमने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना के तहत कई मरीजों को लाभ भी मिला है.
 

Trending news