close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बारां: कर्ज के बोझ तले दबे किसान ने पिया कीटनाशक, ईलाज के दौरान हुई मौत

जानकारी के अनुसार किसान के ऊपर भारतीय स्टेट बैंक की किशनगंज शाखा का 4 लाख रूपये का कर्ज बताया जा रहा है तथा साढ़े 3 लाख रुपये देनदारी बाजार की बताई गई है.

बारां: कर्ज के बोझ तले दबे किसान ने पिया कीटनाशक, ईलाज के दौरान हुई मौत
प्रतीकात्मक तस्वीर

बारां: वर्तमान और पूर्ववती सरकारों के द्वारा की गई कर्जमाफी की घौशणा का लाभ नहीं मिल पाने के कारण कर्जतले दबे किसानों की आत्महत्याओं सिलसिला शुरू हो गया है.

इसी क्रम मे किशनगंज थानक्षेत्र के राधापुरा गांव निवासी किसान अर्जुन लाल कंडारा ने कीटनाशक पी लिया जिसे एक निजी चिकित्सालय मे भर्ती कराया गया. जहां से उसे कोटा रेफर कर दिया गया. जिसकी 26 जून को कोटा के एमबीएस अस्पताल में ईलाज के दौरान मोत हो गई. 

जानकारी के अनुसार किसान के ऊपर भारतीय स्टेट बैंक की किशनगंज शाखा का 4 लाख रूपये का कर्ज बताया जा रहा है तथा साढ़े 3 लाख रुपये देनदारी बाजार की बताई गई है. किसान के एक बेटा व 4 बेटियां है और 12 बीघा जमीन है.

गौरतलब है कि कर्जमाफी को लेकर सरकार के द्वारा स्थिति स्पष्ट नहीं किए जाने के कारण किसान अभी भी असमंजस में है और कर्जमाफी के चक्कर मे कृषि ऋण नहीं चुका पा रहै हैं और बैंक वाले तकाजे नोटिस किसानों को थमा रहे हैं. लम्बे समय से फसलों के भाव नहीं मिल पाने के कारण कर्जा नहीं चुका पाए.