Baran: बारां में किसानों का छलका दर्द, लहसुन का दाम नहीं मिलने से अन्नदाता परेशान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1349671

Baran: बारां में किसानों का छलका दर्द, लहसुन का दाम नहीं मिलने से अन्नदाता परेशान

बारां के लहसुन उत्पादक किसानों से राम और राज के रूठ जाने से किसान खासे परेशान हैं.  लहसुन मंड़ी में बेच दिया और जिसका भाव 1100 रुपये क्विंटल था, अब भाव और भी कम हो गया और अब हमें 500 रूपये क्विंटल का भाव मिल रहा है, हमने 5 बीघा में लहसुन की खेती की थी. 

लहसुन को सही दाम का इन्तजार

Baran: बारां के लहसुन उत्पादक किसानों से राम और राज के रूठ जाने से किसान खासे परेशान हैं. जिले की सबसे बड़ी कृषि उपज मंड़ी में लहसुन की आवक तो रोज हो रही है, पर भाव नहीं मिलने से किसान निराश हैं. जिस कारण किसानों को आर्थिक रूप से नुकसान उठाना पड़ रहा हैं साथ ही इस समय कम भाव पर लहसुन को बेचना अन्नदाता की मजबूरी बनी हुई है. किसानों को लहसुन की उपज निकाले करीब आठ महीने से अधिक का समय गुजर गया. पिछले वर्ष भी लहसुन का कम भाव मिलने से किसानों ने लहसुन नहीं बेचा और लहसुन के लिए घर पर वातानुकूलित स्टोरेज बनाकर रख लिया, लेकिन जब एक समय सीमा के बाद लहसुन खराब होने लगा, तो अधिक संख्या में किसानों ने मंड़ी की ओर रूख किया लेकिन भाव पिछले वर्ष की तुलना में कम रहने से किसानों की मेहनत पर फिर से पानी फिर गया और लहसुन संग्रहण करने से लेकर मंड़ी लाने तक का लागत मूल्य भी बढ़ गया, जिससे किसानों को दोहरा नुकसान उठाना पड़ रहा है.

जिला मुख्यालय से 15 किमी दूर साकली सीमली से आये किसान शोभागमल मीणा ने बताया कि हम नुकसान में लहसुन बेच रहें, नहीं तो यह खराब हो जाएगा. हमारी लागत भी नहीं निकल रही हैं, हम मंड़ी में जो लहसुन बेचने के लिए लाये थे, उसे पिछले 8 महीने से घर में रखा हुआ था, पहले हमने उपज निकालने के साथ ही लहसुन मंड़ी में बेच दिया और जिसका भाव 1100 रुपये क्विंटल था, अब भाव और भी कम हो गया और अब हमें 500 रूपये क्विंटल का भाव मिल रहा है, हमने 5 बीघा में लहसुन की खेती की थी. आज से एक महीने बाद फिर से लहसुन की बुवाई शुरू हो जाएगी.

मंड़ी में लहसुन का भाव नहीं मिलने से किसान अपना माल सस्ते में व्यापारियों को बेच रहें हैं, जिससे किसानों का दिवाला निकल रहा हैं और रही सही कसर खेत, खलियानों व घर से मंड़ी तक लाने में पूरी हो जाती है. जिसके कारण खर्च दुगने से भी ज्यादा हो जाता है, जिससे किसान मायूस है. बारां कृषि उपज मंड़ी के सचिव मनोज मीणा ने बताया कि मंड़ी में लहसुन की रोजाना 3 हजार क्विंटल आवक हो रही है. लहसुन का भाव 900 से लेकर 3500 रूपये क्विंटल तक का है.

Reporter - Ram Mehta

बारां की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

अन्य खबरें

Aaj Ka Rashifal : मीन-मकर आज बरतें सावधानी, कर्क गुस्से पर रखें काबू वरना मुसीबत होगी

Chanakya Niti : जिस पुरुष में होते हैं कुत्ते ये 5 गुण उसकी स्त्री रहती है संतुष्ट

यह भी पढे़ं- पुरुष ही नहीं, स्त्रियों की इन जगहों पर तिल होता है बहुत लकी, हर काम में मिलती है तरक्की

यह भी पढे़ं- Chanakya Niti: भरी महफिल में महिलाएं हमेशा नोटिस करती हैं पुरुषों की ये आदतें, नहीं चलने देती किसी को पता

Trending news