बाड़मेर के पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में दो दिवसीय योग शिविर शुरू, अष्टांग योग पर दी गई जानकारी
Advertisement

बाड़मेर के पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में दो दिवसीय योग शिविर शुरू, अष्टांग योग पर दी गई जानकारी

राजस्थान के बाड़मेर में दो दिवसीय योग शिविर शुरू हो गया है, इस बीच शिविर में शामिल छात्रों को मार्गदर्शन दिया गया.

 

बाड़मेर के पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में दो दिवसीय योग शिविर शुरू, अष्टांग योग पर दी गई जानकारी

Barmer: बाड़मेर के राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में दो दिवसीय योग शिविर का शुभारंभ किया गया. कार्यक्रम की शुरुआत ईश वंदना से हुई, तत्पश्चात प्राचार्य ने अतिथियों को साफा पहनाकर स्वागत किया. कार्यक्रम समन्वयक प्रशांत जोशी ने महर्षि पतंजलि द्वारा प्रतिपादित अष्टांग योग एवं शिविर की रूपरेखा से विद्यार्थियों को अवगत कराया.

कार्यक्रम में योग प्रशिक्षक दिलीप तिवाड़ी ने योग और इसके प्रभाव के बारे में विस्तृत चर्चा करते हुए बताया की आज के भाग दौड़ भरे जीवन में हमें शरारिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए योग को अपने दिनचर्या में आवश्यक रूप से शामिल करने की आवश्यकता है. उन्होंने महर्षि दयानंद सरस्वती, स्वामी विवेकानंद आदि के जीवन वृत्तांत के माध्यम से योग का महत्व समझाया.

 तत्पश्चात उपस्थित जन समूह को विभिन्न सूक्ष्म व्यायाम एवं प्राणायाम का अभ्यास करवाया गया. शिविर में भस्त्रिका, वज्रासन, भुजंगासन, कपालभांति, अनुलोम-विलोम, ध्यान प्रणाम आदि योग कराए गए. प्रत्येक क्रिया से होने वाले शारीरिक और मानसिक लाभों के बारे में भी बताया गया.

कार्यक्रम में तमिलनाडु के पूर्व पुलिस महानिदेशक सांगाराम जांगिड़ की विशिष्ट उपस्थिती रही. सेवानिवृत आईपीएस जांगिड ने योग के अपने अनुभव साझा किए. उन्होंने महर्षि विवेकानंद को आदर्श बताते हुए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया. विवेकानंद संदेश यात्रा की जानकारी दी.

इस दौरान नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक सचिन पटोदिया ने केंद्र सरकार की फिट इंडिया मूवमेंट के बारे में छात्रों को अवगत कराया. नेहरु युवा केंद्र की शहर में आयोजित विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डाला.

योग का मानसिक स्वास्थ्य से समन्वयन पर प्रकाश डालते हुए यूनिसेफ जिला समन्वयक विकास जी ने इसे अपनाने का आह्वाहन किया. उन्होंने बाड़मेर जिले में बढ़ती आत्महत्या की प्रवृति को रोकने के लिए चलाये जा रहे ‘अनमोल जीवन अभियान‘ तथा इससे संबंधित हेल्पलाइन नम्बर के बारे में जानकारी दी. कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य कमल पंवार ने विद्यार्थियों के लिए योग शिविर की महत्ता बताई. अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया. कार्यक्रम में संस्थान के संजय शर्मा, रोशन जैन, शैलेन्द्र सैनी, कैलाश खत्री, सुर्यप्रकाश, अमृत जांगिड़, ओमाराम चौधरी, प्रियंका मीणा व स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे.

रिपोर्टर - भुपेश आचार्य

ये भी पढ़ें- अवैध हथियार तस्करों पर चला जालोर पुलिस का हथौड़ा, अबतक 7 आरोपियों को पकड़ा गया​

 

Trending news