बाड़मेर में दम तोड़ रही है श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना,4 ब्लैक लिस्ट,दो सरेंडर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2050696

बाड़मेर में दम तोड़ रही है श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना,4 ब्लैक लिस्ट,दो सरेंडर

Barmer news: राजस्थान में सता बदलने के साथ सरकारी स्कीम में नाम के साथ तमाम बदलाव होने शुरू हो गए. भाजपा सरकार बने फिलहाल 1 माह का समय हुआ. सररकार ने इंदिरा रसोई का नाम बदलकर अब फिर श्री अन्नपूर्णा रसोई कर दिया.

Shri Annapurna Rasoi Yojana

Barmer news: राजस्थान में सता बदलने के साथ सरकारी स्कीम में नाम के साथ तमाम बदलाव होने शुरू हो गए. भाजपा सरकार बने फिलहाल 1 माह का समय हुआ. सररकार ने इंदिरा रसोई का नाम बदलकर अब फिर श्री अन्नपूर्णा रसोई कर दिया. जरूरतमंदों को 8 रुपए खाना मिल रहा था. लेकिन बाड़मेर शहर में 9 संचालित होने वाली रसोईयों में से कुछ फर्जीवाड़े के चलते ब्लैकलिस्ट कर दी तो दो रसोई संचालक ने सरेंडर कर दी अब शहर में मात्र 3 रसोई संचालित हो रही है.

वसुंधरा सरकार में श्री अन्नपूर्णा रसोई स्कीम टैक्सी 
दरअसल, वसुंधरा सरकार अपने कार्यकाल के अंतिम साल में जरूरतमंदों के लिए श्री अन्नपूर्णा रसोई स्कीम टैक्सी में शुरू की थी. यह टैक्सी रसोई भीड़भाड़ वाले इलाके में जाकर सस्ती रेट में जरूरमंदों को खाना खिलाती थी. लेकिन गहलोत सरकार ने टैक्सियों को हटाकर सरकारी भवनों में इदिरा रसोई नाम से स्कीम शुरू कर दी थी. इससे लोगों को समय के साथ बढ़ियां खाना मिलता था. इन रसोईयों पर प्रदेश के कई जिला कलेक्टर और अधिकारी खाना खाकर क्वालिटी चेक करते रहे है. सीएम अशोक गहलोत भी कई बार खाना खा चुके है. अब फिर से सरकार बदलने के साथ स्कीमों के नाम बदले जा रहे है. सरकार ने इंदिरा रसोई का नाम बदलकर श्री अन्नपूर्णा रसोई कर दिया. वहीं प्रदेश भर में संचालित हो रही रसोईयों का रिव्यू कर रही है.

श्री अन्नपूर्णा रसोइयों में फर्जीवाड़ा 
राज्य सरकार की ओर से जरूरतमंद लोगों को भोजन उपलब्ध करवाने के लिए चलाई जा रही श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना बाड़मेर जिले में दम तोड़ती नजर आ रही है. शहर में संचालित हो रही चार श्री अन्नपूर्णा रसोइयों में फर्जीवाड़ा के चलते सरकार को ब्लैकलिस्टेड करना पड़ा. वही, दो रसोई संचालकों ने अन्नपूर्णा रसोई को सरेंडर कर दिया है. इसके बाद अब नगर परिषद इन रसोइयों को नए सिरे से संचालित करने के लिए कमेटी बनाकर रिव्यू करने की तैयारी कर रही है. बाड़मेर शहर में संचालित हो रही 9 रसोई में से 4 रसोई मेें फर्जीवाड़े के चलते बंद कर दी. अब फिलहाल 3 रसोई ही चल रही है. जरूरतमंदों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

ब्लैकलिस्टेड कर बंद कर दिया 
बाड़मेर शहर के विभिन्न मुख्य स्थान पर फर्जीवाड़े की शिकायतों के बाद श्री अन्नपूर्णा रसोईयों ब्लैकलिस्टेड कर बंद कर दिया है. जिसके चलते सर्दी की कड़ाके की ठंड में जरूरतमंद लोगों को भोजन का लाभ नहीं मिल रहा है बाड़मेर शहर के मल्लिनाथ सर्कल, आदर्श स्टेडियम, केंद्रीय बस स्टैंड व चामुंडा चौराहे पर संचालित श्री अन्नपूर्णा रसोई बंद हो गई है.

चार अन्नपूर्णा रसोई को ब्लैकलिस्टेड
बाड़मेर नगर परिषद आयुक्त विजय प्रताप सिंह के मुताबिक बाड़मेर शहर में कल 9 स्थान पर श्री अन्नपूर्णा रसोई का संचालन विभिन्न संगठनों के माध्यम से किया जा रहा था लेकिन चार अन्नपूर्णा रसोई को ब्लैकलिस्टेड कर दिया है वही दो अन्नपूर्णा रसोई को संचालकों ने नगर परिषद को वापस सरेंडर कर दिया है वर्तमान में शहर में तीन श्री अन्नपूर्णा रसोई का संचालन किया जा रहा है वही अन्य रसोइयों को भी वापस शुरू करने के लिए कमेटी बनाकर समीक्षा की जा रही है और उसी के आधार पर जिला कलेक्टर के मार्फत राज्य सरकार को नई अन्नपूर्णा रसोई शुरू करने के लिए प्रपोजल भेजा जाएगा उसी के आधार पर आगे अन्नपूर्णा रसोई का संचालन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: कौन हैं सेठाराम परिहार? जिनके परिवार को मिला प्राण प्रतिष्ठा शामिल होने का सौभाग्य

Trending news