बाड़मेर: RSS की ओर से आयोजित हुआ वर्ष प्रतिपदा कार्यक्रम, आदर्श समाज को लेकर कही ये बात
Advertisement

बाड़मेर: RSS की ओर से आयोजित हुआ वर्ष प्रतिपदा कार्यक्रम, आदर्श समाज को लेकर कही ये बात

Barmer News: वर्ष प्रतिपदा (भारतीय नववर्ष प्रतिपदा) के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से बाड़मेर नगर एकत्रीकरण सरदारपुरा शाखा मैदान में वर्ष प्रतिपदा कार्यक्रम आयोजित हुआ.कार्यक्रम में प्रांत प्रौढ़ कार्य प्रमुख प्रवीण जैन ने स्वयं सेवकों को आद्य सरसंघचालक डॉक्टर हेडगेवार के जरिए स्थापित संघ के आरंभ का प्रयोजन बताया.

Barmer News

Barmer News: वर्ष प्रतिपदा (भारतीय नववर्ष प्रतिपदा) के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से बाड़मेर नगर एकत्रीकरण सरदारपुरा शाखा मैदान में वर्ष प्रतिपदा कार्यक्रम आयोजित हुआ. नगर कार्यवाहक रमेश सोनी ने बताया कि, कार्यक्रम प्रारंभ होने से पहले संघ के बाड़मेर विभाग संघचालक मनोहर लाल बंसल, नगर संघचालक सुरेंद्र मेहता औरजोधपुर प्रांत के प्रौढ़ कार्य प्रमुख प्रवीण जैन ने डॉ केशव बलिराम हेडगेवार एवं माधवराव गोलवलकर के चित्रों पर माल्यार्पण किया. इसके पश्चात सभी स्वयंसेवकों ने आद्य सरसंघचालक प्रणाम किया. तत्पश्चात धवजारोहण हुआ.

कार्यक्रम में प्रांत प्रौढ़ कार्य प्रमुख प्रवीण जैन ने स्वयं सेवकों को आद्य सरसंघचालक डॉक्टर हेडगेवार के जरिए स्थापित संघ के आरंभ का प्रयोजन बताते हुए संघ के एक सौ वर्ष पूर्ण होने पर स्वयंसेवकों से समाज की क्या अपेक्षा है, इस पर व्यापक विषय रखते हुए समाज में व्याप्त बुराइयों जैसे छुआछूत को मिटाने, पर्यावरण संरक्षण, स्वदेशी, पारिवारिक कुटुंब प्रबोधन जैसे सामान्य जीवन विषय में नागरिक शिष्टाचार को अपने व्यवहार में लाकर उसे समाज में आदर्श रूप में प्रकट करने पर बल दिया.

 उन्होंने हिंदू चिंतन को विश्व कल्याणकारी बताते हुए बताया कि, एक छोटे से मंदिर का सामान्य सा पुजारी प्रतिदिन विश्व कल्याण की घोषणा करता है, क्योंकि उसे यह घोषणा करने का आत्म विश्वास हिंदू चिंतन से मिलता है. घर के बड़े सदस्यों के व्यवहार से जीव और प्रकृति के प्रति आत्मीयता का भाव सिर्फ हिंदू चिंतन में ही मिलता है. कई विदेशी विचारकों ने भी हिन्दू चिंतन को विश्व के समक्ष खड़ी समस्याओं के समाधान के लिए उपयुक्त पाया है. इस अवसर पर नगर के वरिष्ठ एवं कनिष्ठ स्वयंसेवक उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें : Rajasthan live News: लाखनी में सीएम योगी आदित्यनाथ की जनसभा,मंच से संबोधन शुरू, पढ़िए लाइव अपडेट्स

Trending news