बाड़मेर में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का शुभारंभ, 18 कार्यों के साथ 1200 मजदूरों के बनाए जॉब कार्ड
Advertisement

बाड़मेर में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का शुभारंभ, 18 कार्यों के साथ 1200 मजदूरों के बनाए जॉब कार्ड

महात्मा गांधी नरेगा योजना की तर्ज पर अब बाड़मेर के जरूरतमंद लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का शुभारंभ किया है.

 

बाड़मेर में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का शुभारंभ, 18 कार्यों के साथ 1200 मजदूरों के बनाए जॉब कार्ड

Barmer: महात्मा गांधी नरेगा योजना की तर्ज पर अब शहर के जरूरतमंद लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का शुभारंभ किया है, जिसके तहत बाड़मेर जिला मुख्यालय पर आज सार्वजनिक श्मशान घाट में इस योजना का शुभारंभ कार्यक्रम आयोजित हुआ. जिसमें राजस्थान गोसेवा आयोग का अध्यक्ष और बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने जरूरतमंद महिलाओं को जॉब कार्ड वितरण कर इस योजना का शुभारंभ किया. बाड़मेर नगर परिषद आयुक्त योगेश आचार्य ने बताया कि इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत शहर में सफाई व्यवस्था, सौंदर्यकरण, झाड़ी कटिंग, डिवाइड मरम्मत,तालाब सहित 18 प्रकार के कार्यों को लिया गया है.आज इस योजना के शुभारंभ अवसर पर 28 लाख के दो कार्यों को प्रारंभ किया गया है. 

परिषद ने बनाए जॉब कार्ड 
वहीं, बाड़मेर शहर में अब तक नगर परिषद ने 1200 से जॉब कार्ड बनाए हैं. इस योजना के शुभारंभ अवसर पर नगर परिषद की ओर से 40 मिस्टरोल जारी किए गए हैं. जिसमें 400 मजदूरों ने रोजगार के लिए आवेदन किया है. उसमें से 131 श्रमिक आज काम पर लगे हुए हैं. साथ ही एक श्रमिक को ₹259 प्रतिदिन और महीने में 15 दिन रोजगार देने की गारंटी है. इस योजना में एक साल के लिए 553 लाख रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है. इस योजना का जैसे-जैसे प्रचार प्रसार होगा तो और लोग रोजगार से जोड़ने के लिए आगे आएंगे. 

नगर परिषद राज्य सरकार की मंशा के अनुसार लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए कटिबद्ध है. इस दौरान कार्यक्रम में बाड़मेर जिला कलेक्टर लोकबंधु अतिरिक्त जिला कलेक्टर उमेद सिंह रतनू, उपखंड अधिकारी समुद्र सिंह भाटी सहित नगर परिषद के कार्मिक व श्रमिक उपस्थित रहे. 

बाड़मेर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं... जयपुर में लंपी स्किन संक्रमित गायों के लिए मोर्चरी बन रहा पुरानी गोशाला का क्वारेंटाइन सेंटर

Lumpy skin disease: गायों की सेवा में एकजुट हुए लोग, भीनमाल में बना आइसोलेशन सेंटर

पश्चिमी राजस्थान से पूर्वी राजस्थान पहुंचा लंपी स्किन संक्रमण, अलर्ट मोड में सरकार, वैक्सीनेशन पर जोर- कटारिया

Trending news