NREGA News: बाड़मेर में धरातल पर नहीं हुआ काम,नरेगा में फर्जीवाड़ा कर उठा लिया लाखों का भुगतान
Advertisement

NREGA News: बाड़मेर में धरातल पर नहीं हुआ काम,नरेगा में फर्जीवाड़ा कर उठा लिया लाखों का भुगतान

NREGA News:  सरहदी बाड़मेर जिले नरेगा योजना में घोलमाल की खबर है, नरेगा योजना में फर्जीवाड़ा का मामला धोरीमन्ना के बूठ जेतमाल ग्राम पंचायत से जुड़ा हुआ है. सीएम तक इसकी शिकायत की गई है.

 

यहां नरेगा में फर्जीवाड़ा कर उठा लिया लाखों का भुगतान.

NREGA News: सरहदी बाड़मेर जिले नरेगा योजना के तहत धरातल पर बिना काम किए ही बंदरबाट कर भ्रष्टाचार करने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं.नरेगा योजना में फर्जीवाड़ा धोरीमन्ना के बूठ जेतमाल ग्राम पंचायत में सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी ने बिना काम कराए ही लाखों रुपए का भुगतान उठा लिया है, लेकिन धरातल पर ₹1 का भी काम नहीं किया है. जिसको लेकर स्थानीय लोगों ने जिला प्रशासन से लेकर मुख्यमंत्री तक को शिकायत की है.

 करीब 10 लाख रु. का भुगतान उठा लिया गया

 बाड़मेर जिले के धोरीमन्ना पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायत बूठ जेतमाल में नरेगा योजना सहित अन्य योजनाओं में सरपंच व तत्कालीन ग्राम विकास अधिकारी द्वारा भ्रष्टाचार करने का मामला सामने आया है, ग्राम पंचायत की और से विभिन्न योजनाओं में भारी अनियमितताएं बरती गई हैं, श्मसान घाट पर चारदीवारी टीनशैड व सार्वजनिक टांका निर्माण के लिए करीब 10 लाख का भुगतान उठा लिया गया. लेकिन मौके पर चार दिवारी का निर्माण ही नहीं कराया गया है.

 इसी तरह गंवाई नाड़ी को पक्का बनाने नाम पर बंदरबांट करते हुए फर्जी मस्टरोल भर कर करीब 21 लाख से अधिक की राशि का भुगतान उठा लिया, लेकिन यहां भी ना तो वर्षों से कोई नाड़ी की खुदाई की गई है और ना ही इस नाड़ी का पक्का निर्माण कराया गया है.

योजनाओं में आवंटित राशि में हुई

 जिसकी वर्ष 2020-21 में इस नाड़ी को पक्का बनाने व भुगतान का बोर्ड लगा लिया वह भी अब टूट चुका है. इसके अलावा अन्य योजनाओं में आवंटित राशि में भी अनियमितता के आरोप लगे हैं, जो इस प्रकार है, वर्ष 2019-20 एसएससी स्वीकृत राशि 72175/- वर्ष 2019-20 एसएससी स्वीकृत राशि 4146051/- वर्ष 2019-20 नरेगा स्वीकृत राशि 4879895/- वर्ष 2020-21 एसएफसी-5 स्वीकृत राशि 18915075/- वर्ष 2020-21 एक्स वी एफई स्वीकृ राशि 1190046/- वर्ष 2020-21 नरेगा स्वीकृत राशि 15150423/- वर्ष 2020-21 एसएससी स्वीकृत 83 72175/- शिकायत के बाद लोकपाल मनरेगा बाड़मेर की ओर से विकास अधिकारी को पत्र लिखकर विभिन्न योजनाओं में आवंटित राशि में हुई.

अनियमितता की जांच के आदेश 7 नवंबर 2022 को दिए थे, लेकिन उसके बावजूद मामला ठंडा बस्ती में दब गया. आज तक कोई जांच तक नहीं हुई. इसी तरह ग्राम पंचायत में खरंजा सड़क का निर्माण और खेल मौदान के नाम पर भी अनियमितता सामने आई है. जिसका सरपंच व तत्कालीन ग्राम विकास अधिकारी ने मिलकर कागजी घोड़े दौड़ा फाइलों में ही विकास का बता कर लाखों का गबन कर दिया.

 ग्राम पंचायत में हुए भ्रष्टाचार को लेकर गांव के लोग पिछले कई दिनों से नरेगा योजना में हुए भ्रष्टाचार की जांच कराने सरकारी राशि के हुए गबन की वसूली करने और सरपंच के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं, 

मामले में निष्पक्ष जांच की मांग की है

लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई जिसको लेकर बूठ जेतमाल निवासी मोहन सिंह और अन्य लोगों ने पहले राज्य मंत्री के के बिश्नोई की जनसुनवाई में ज्ञापन देकर पंचायत में हुए घोटाले की जांच की मांग की और घटिया पदार्थ उपयोग के भी आरोप लगाए उसके बाद पिछले दिनों मुख्यमंत्री के बाड़मेर दौरे के दौरान मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा और पूरे मामले में निष्पक्ष जांच की मांग की है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में 24 हजार से अधिक पदों पर लॉटरी भर्ती!अब कैसे खत्म होगी सफाई कर्मचारियों की हड़ताल?

 

Trending news