किसानों को फसल बीमा क्लेम नहीं मिला, बजरी शुरू नहीं की तो करेंगे बड़ा आंदोलन: बेनीवाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1259850

किसानों को फसल बीमा क्लेम नहीं मिला, बजरी शुरू नहीं की तो करेंगे बड़ा आंदोलन: बेनीवाल

बेनीवाल ने कहा पिछले चार साल से बाड़मेर जिले में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में की बीमा कंपनियां अकालग्रस्त घोषित होने पर क्लेम देने में आनाकानी कर रही है क्योंकि बड़े स्तर का लगभग पांच हजार करोड़ का घोटाला है, जिसमें दोनों सरकार के मंत्री और नेताओं की मिलीभगत है.

किसानों को फसल बीमा क्लेम नहीं मिला, बजरी शुरू नहीं की तो करेंगे बड़ा आंदोलन: बेनीवाल

Barmer: किसानों को पिछले चार सालों से क्लेम नहीं मिलने, बजरी ठेकेदार की मनमानी और गुंडागर्दी, खरीफ फसल ऋण की ब्याज माफी, चिकित्सा, शिक्षा, पानी, बिजली समस्याओं को लेकर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी अब सड़कों पर उतरेगी. 

शुक्रवार को राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी प्रदेश महामंत्री उम्मेदाराम बेनीवाल ने पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए राज्य और केंद्र सरकार के साथ बीजेपी-कांग्रेस नेताओं को जमकर घेरा. किसानों को पिछले चार सालों से क्लेम नहीं मिलने, बजरी ठेकेदार की मनमानी और गुण्डागर्दी, खरीफ फसल ऋण की ब्याज माफी, चिकित्सा, शिक्षा, पानी, बिजली समस्याओं को लेकर दोनों सरकारों को जिम्मेदार ठहराया. 

यह भी पढे़ं- राजस्थान में कई जगहों पर मूसलाधार बारिश, आज इन 6 जिलों में झमाझम बरसात का अलर्ट जारी

बेनीवाल ने कहा पिछले चार साल से बाड़मेर जिले में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में की बीमा कंपनियां अकालग्रस्त घोषित होने पर क्लेम देने में आनाकानी कर रही है क्योंकि बड़े स्तर का लगभग पांच हजार करोड़ का घोटाला है, जिसमें दोनों सरकार के मंत्री और नेताओं की मिलीभगत हैं, इसलिए बीमा कंपनियां हर साल बढ़ती महंगाई में बीमीत राशि भी घटा रही है. और राजस्थान सरकार ने किसानों के साथ धोखा कर ख़रीफ़ फसल ऋण की ब्याज माफ़ी के बाद भी ब्याज की वसूली की गई. 

बेनीवाल ने कहा बजरी शुरू होने पर भी ठेकेदार द्वारा बंद रखना राज्य सरकार के नेताओं की मिलीभगत से बड़ा घोटाला है, जिस कारण बाड़मेर ज़िले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के एक साल बाद भी बजरी शुरू नहीं की, बजरी ठेकेदार बजरी माफिया बनकर गुण्डागर्दी का आतंक मचा रखा है स्थानीय लोगों की गाड़ियों की तोड़फोड़ के साथ मशीनरी में नुकसान पहुंचाया जा रहा है और खुलेआम फायरिंग कर गोलियां बरसाने के साथ बर्बरतापूर्ण मारपीट की घटनाएं हो रही हैं लेकिन पुलिस और प्रशासन बड़े स्तर के भ्रष्टाचार के कारण मूकदर्शक बनकर बेबस होकर खड़ा हैं यदि ये मांगें नहीं मानी गईं तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा.

सरकारें मूलभूत सुविधाएं नहीं दे पाई 
उम्मेदाराम बेनीवाल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पानी, बिजली की बड़ी समस्या हैं आमजनता को सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत बड़ा घोटाला हो रहा है, जिसमें बिना काम किए बड़ा बिल उठाया जाता है. गांवों तक पानी नहीं पहुंच पाया घर-घर पानी कैसे पहुंचेगा. कई जगह बजट का दुरुपयोग किया जाता है. सरकार के नेता ठेकेदारों से घोटाला करने में कमीशन लेते हैं. अस्पतालों, स्कूलों, कॉलेजों में दयनीय स्थिति है. हालात बहुत खराब है. जहां स्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ़ नहीं पचास प्रतिशत पद रिक्त पड़े हैं और न ही दवाइयां है. 

जांच उपकरण उपलब्ध होने व न होने पर भी लोगों को जांचें बाहर से महंगी दर में करवानी पड़ रही है और स्कूलों और कॉलेजों में पद रिक्तता का उदाहरण देते हुए कहा बायतु विधानसभा क्षेत्र में हमेशा स्कूलों में शिक्षकों की कमी को लेकर तालाबंदी की जा रही हैं, स्कूलों को सरकार और नेताओं ने वाहवाही लूटने के लिए क्रमोन्नत कर दिया लेकिन उनमें 70% पद रिक्त पड़े है, जो शिक्षक थे उनकी पिछली स्थानांतरण सूचियों में बाहर के शिक्षकों का भ्रष्टाचार करके अन्यत्र जिलो में स्थानांतरण कर दिया गाया. 

बायतु पीजी व पाटोदी के दोनों महाविद्यालयों में 70-80% पद रिक्त पड़े हैं शिक्षा में सरकार बिल्कुल फेलियर है सत्ताधारी नेता सिर्फ झूठी वाहवाही लूटने में मस्त हैं. विद्युत विभाग द्वारा आमजनता से बड़ी लूट की जा रही है विद्युत लाइन और ट्रांसफॉर्मर सही करने के एवज खुलेआम पैसे लूटे जा रहे बहुत बड़ा भ्रष्टाचार व्याप्त है क्योंकि अधिकारियों से भी वसूली होती है. बेनीवाल ने आगामी दिनों में बड़े आंदोलन की चेतावनी दी.

यह भी पढे़ं- घर में होने लगेगी छप्पर फाड़कर धन की बरसात, इस तरह से करें पीतल के बर्तनों का इस्तेमाल

यह भी पढे़ं- Aaj Ka Rashifal: इन राशियों के लिए बेहद शुभ है दिन, मिलेगी खुशखबरी, बढ़ेगा बैंक-बैलेंस, जानें राशिफल

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news