भरतपुर: धूप सेंकने सड़क पर निकला अजगर, गरमाहट के बाद केवलादेव उद्यान पहुंचा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1514649

भरतपुर: धूप सेंकने सड़क पर निकला अजगर, गरमाहट के बाद केवलादेव उद्यान पहुंचा

भरतपुर के काली बगीची एरिया में लोगों की नजर अजगर पर पड़ी तो अफरा-तफरी मच गई. दलदली इलाकों में रहने वाले अजगर सर्दियां शुरू होते ही धूप की तलाश में बाहर निकल जाते हैं. 

भरतपुर: धूप सेंकने सड़क पर निकला अजगर, गरमाहट के बाद केवलादेव उद्यान पहुंचा

Bharatpur News: भरतपुर में अचानक एक विशाल अजगर को सड़क पर रेंगते हुए देखा गया. भरतपुर के काली बगीची एरिया में धुस गया. वहां मौजूद लोगों की नजर अजगर पर पड़ी तो अफरा-तफरी मच गई. यह अजगर करीब 10 फीट लंबा और मोटा था. वहां मौजूद लोगों ने सांप पकड़ने वाली टीम को सुचना दी फिर इस अजगर को पकड़कर उसे बोरे में बंद किया. रेस्क्यू टीम ने अजगर को सुरक्षित पकड़कर केवलादेव उद्यान में छोड़ दिया. बता दें कि केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान देश का सबसे बड़ा पाइथन पॉइंट है. यहां पर 150 से ज्यादा की संख्या में रॉक इंडियन,मायल्यूरस प्रजाति के अजगर देखे जा चुके हैं. 

देश के केवलादेव घने पक्षी विहार में रॉक इंडियन,मायल्यूरस प्रजाति के अजगर की सबसे ज्यादा संख्या है. शैतान मंदिर के आसपास भैंसा मैरी, चार केल्हू, पाई थान पॉइंट, कैला दहर, लाला प्यारे का कुंडा उनकी पसंदीदा जगह हैं. केवलादेव राष्ट्रीय पक्षी उद्यान के लिए जाना जाता है, लेकिन सर्दियों में यहां आने वाले पर्यटकों के लिए अजगर भी खास आकर्षण होते हैं क्योंकि इस मौसम में अजगर देखे जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Bharatpur News: नववर्ष पर भी उमड़ी पर्यटकों की भीड़, कुल 11 हजार 342 पर्यटक पहुंचे, कम पड़ गए रिक्शे

घाना के बियावान जंगल में इन दिनों अजगरों को धूप सेंकते हुए देखा जा सकता है. अजगर ठंडे ब्लड वाले होते हैं. उन्हें 30 डिग्री तक तापमान पसंद है. इन दिनों तापमान 5 से 22 डिग्री के बीच रहता है इसलिए सर्दी अजगरों को परेशान कर रही है. ठंड के कारण बिलों के बाहर अजगर देखे जा रहे हैं.

दलदली इलाकों में रहने वाले अजगर सर्दियां शुरू होते ही धूप की तलाश में बाहर निकल जाते हैं. कड़ाके की ठंड में वे दिन के दौरान बाहर निकल जाते हैं.  

Trending news